Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Matka Queen Jaya Chheda : कौन हैं 'मटका क्वीन' जया छेड़ा जिनके खिलाफ मुंबई पुलिस ने दर्ज किए हैं 13 मामले ?

Janjwar Desk
27 Sep 2022 6:09 AM GMT
Matka Queen Jaya Chheda : कौन हैं मटका क्वीन जया छेड़ा जिनके खिलाफ मुंबई पुलिस ने दर्ज किए हैं 13 मामले ?
x

Matka Queen Jaya Chheda : कौन हैं 'मटका क्वीन' जया छेड़ा जिनके खिलाफ मुंबई पुलिस ने दर्ज किए हैं 13 मामले ?

Matka Queen Jaya Chheda : जया छेड़ा मटका किंग सुरेश भगत की पत्नी थीं, जो शहर के कल्याण मटका व्यवसाय चला रहे थे, जो राज्य के सबसे लोकप्रिय मटका व्यवस्थाओं में से एक है...

Matka Queen Jaya Chheda : मुंबई क्राइम ब्रांच ने मटका क्वीन जया छेड़ा के खिलाफ जुए के मामले में 13 नए मामले दर्ज किए हैं। जया छेड़ा कौन है और मटका व्यवसाय से उनका क्या संबंध है। इसके बारे में आज हम आपको इस खबर में बताएंगे।

जानिए कौन है मटका क्वीन जया छेड़ा?

जया छेड़ा मटका किंग सुरेश भगत की पत्नी थीं, जो शहर के कल्याण मटका व्यवसाय चला रहे थे। जो राज्य के सबसे लोकप्रिय मटका व्यवस्थाओं में से एक है। 2008 में एक ट्रक ने उनकी कार को टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई। यह जया छेड़ा उनके बेटे हितेश और अरुण गवली गिरोह के एक सदस्य सुहास रोगे के कहने पर किया गया था, क्योंकि वह कल्याण मटका व्यवसाय को 3 करोड़ रुपए के मूल्य के रूप में लेना चाहती थी।

पति की हत्या में मिली उम्र कैद की सजा

सुरेश की मृत्यु के बाद जया ने शहर में मटका व्यवसाय संभाला। हालांकि उसे 2013 में दोषी ठहराया गया था और मुंबई सत्र अदालत ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। अदालत ने जया छेड़ा और 5 अन्य को सुरेश भगत की हत्या का दोषी पाया था। एक दशक बाद 2018 में उन्हें बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस आधार पर जमानत दे दी थी कि जया छेड़ा में चिकित्सा संबंधी बीमारियां है।

सुरेश के बड़े भाई ने रची जया छेड़ा की हत्या की साजिश

सुरेश भगत के बड़े भाई विनोद भगत सहित पांच लोगों को मुंबई पुलिस ने जया छेड़ा और उसकी बहन आशा की हत्या की साजिश के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। चेंबूर में जिस दिन (10 दिसंबर 2020) आशा के बेटे की शादी को होनी थी, उस दिन हॉल में आरोपी दिन में मौके पर पहुंचा। हालांकि अंतिम समय में योजना को रद्द करना पड़ा क्योंकि मौके पर भारी भीड़ थी। पुलिस का कहना था कि विनोद अपने भाई की हत्या का बदला लेना चाहता था और मटका कारोबार भी फिर से हासिल करना चाहता था और इसलिए उसने जया छेड़ा को मारने की साजिश रची।

जया छेड़ा पर मुंबई पुलिस ने दर्ज किए 13 मामले

बता दें कि क्राइम ब्रांच पिछले कुछ महीनों से शहर में जुए के खिलाफ अभियान चला रही है। कुल मिलाकर उन्होंने जया छेड़ा द्वारा कथित रूप से नियंत्रित कल्याण मटका से जुड़े 13 मामले दर्ज किए। जिसके बाद इन मामलों में उन्हें भी आरोपी बनाया गया। इसके बाद जया छेड़ा ने मामले में अग्रिम जमानत की मांग करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया। जया छेड़ा ने तर्क दिया कि उन्हें मामलों में झूठा फंसाया गया है। अदालत इस सप्ताह याचिकाओं पर सुनवाई कर सकती है।

लॉटरी के रूप में हुई मटका की शुरुआत

कहा जाता है कि लॉटरी के रूप में 'मटका' की शुरुआत मुंबई शहर के एक कल्याणजी गाला द्वारा की गई थी, जहां ताश के पत्तों के 1 डेक पर तीन नंबर निकाले गए थे। लोग अपने अनुमानों के आधार पर एक दो या तीनों में से किसी एक की भविष्यवाणी करते हुए जीत या हार का अनुमान लगाते हुए 1 रुपए को ऊपर की ओर दाव पर लगा सकते हैं।

Next Story

विविध