Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi MCD Election: दिल्ली में परिसीमन हुआ पूरा, वार्डों की संख्या घटकर हुई 250, जल्द हो सकते हैं चुनाव

Janjwar Desk
19 Oct 2022 3:28 AM GMT
MCD Election 2022 : 5 बजे एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त, 250 वार्डों में 4 दिसंबर को होगी वोटिंग
x

MCD Election 2022 : 5 बजे एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त, 250 वार्डों में 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

Delhi MCD Election: एमसीडी के वार्डों (MCD Ward) में परिसीमन का काम पूरा हो चुका है। केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) के वार्डों के परिसीमन पर सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है।

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम में चुनाव (MCD Elections) का रास्ता साफ हो गया है। एमसीडी के वार्डों (MCD Ward) में परिसीमन का काम पूरा हो चुका है। केंद्र सरकार (Central Government) ने दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) के वार्डों के परिसीमन पर सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) में परिसीमन के बाद वार्डों की संख्या 250 हो गई है, जिसमें से 42 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगे। पहले तीनों नगर निगमों में 272 वार्ड थे।

परिसीमन समिति (Delimitation Committee) ने सोमवार को एमसीडी के वार्डों (MCD Ward) के परिसीमन पर अपनी अंतिम रिपोर्ट केंद्र को सौंपी थी। गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा जारी गजट अधिसूचना के साथ, परिसीमन अभ्यास पूरा हो गया है। इसके साथ ही एमसीडी चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। अब केंद्र सरकार (Central Government) राज्य चुनाव आयोग (Election Commission) को चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे सकती है।

परिसीमन के बाद दिल्ली में नगर निगम के वार्डों की संख्या 250 हो गई है। इनमें से 42 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं। गौरतलब है कि तीनों नगर निगमों सहित एमसीडी में सीटों की कुल संख्या पहले 272 थी। परिसीमन (Delimitation) के बाद, 22 सीटों को कम करके उनकी संख्या 250 कर दी गई थी। यह परिसीमन 2011 की जनगणना (Census) के आधार पर किया गया है। इससे पहले केंद्र ने तीनों नगर निगमों को मिलाने का फैसला किया था। अब परिसीमन के बाद पहली बार नगर निगम के चुनाव होंगे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध