Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Money Laundering Case : कोर्ट से सत्येंद्र जैन को नहीं मिली राहत, 13 जून तक बढ़ी ED की हिरासत, तबीयत बिगड़ने पर RML में भर्ती

Janjwar Desk
9 Jun 2022 6:14 AM GMT
Satyendra Jain News : सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक और झटका, CBI कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
x

Satyendra Jain News : सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक और झटका, CBI कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Money Laundering Case : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को 13 जून तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है।

Money Laundering Case : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली ( Delhi ) की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Satyendra jain ) को 13 जून तक के लिए प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) की हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले ईडी ने सत्येंद्र जैन को राउज एवेन्यू कोर्ट ( Rouse Avenue Court ) में पेश किया था। सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले ( Money Laundering Case ) में ईडी की जांच जारी है। गुरुवार को सत्येंद्र जैन ने कोर्ट से कहा कि उनके घर से कुछ बरामद नहीं हुआ।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra jain ) पर मनी लॉन्ड्रिंग ( Maney laundering ) का आरोप है। इसी मामले में ईडी ने उनको 30 मई को गिरफ्तार किया था। अप्रैल 2022 में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम, 2002 के तहत जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियां कुर्क की थी। इसमें अकिंचन डेवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य कंपनियों की संपत्तियां शामिल थीं।

पत्नी के नाम कर दिए थे कंपनी के सभी शेयर

ईडी ( ED ) का दावा है कि सत्येंद्र जैन ( Satyendra Jain ) ने कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटरों की 54 शेल कंपनियों के माध्यम से 16.39 करोड़ रुपए के काले धन को भी सफेद किया था। जैन के पास प्रयास, इंडो और अकिंचन नाम की कंपनियों में बड़ी संख्या में शेयर थे। 2015 में केजरीवाल सरकार में मंत्री बनने के बाद जैन के सभी शेयर उनकी पत्नी के नाम कर दिए गए थे।

केजरीवाल जैन के साथ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind kejriwal ) सहित आम आदमी पार्टी इस मामले में जैन के साथ खड़ी है। आप का कहना है कि जैन बहुत ईमानदार व्यक्ति हैं, वो इस तरह के भ्रष्टाचार में शामिल नहीं हो सकते। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी लगातार यह प्रश्न कर रही है कि केजरीवाल को बताना चाहिए कि केवल एक ही पते पर 240 कंपनियां कैसे चल रहीं थीं। बता दें कि गुरुवार को अदालत खुलते ही ईडी की टीम दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची। कोर्ट ने जैन को 13 जून तक ईडी की कस्टडी में भेज दिया है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध