राष्ट्रीय

Muzaffarpur News : रेल इंजन, पुल और अस्पताल के बाद भू-माफियाओं ने मुजफ्फरपुर में NH-77 की जमीन को बेच डाला

Janjwar Desk
24 Jun 2022 9:33 AM GMT
Muzaffarpur News : रेल इंजन, पुल और अस्पताल के बाद भू-माफियाओं ने मुजफ्फरपुर में NH-77 की जमीन को बेच डाला
x

Muzaffarpur News: रेल इंजन, पुल और अस्पताल के बाद भू-माफियाओं ने मुजफ्फरपुर में NH-77 की जमीन को बेच डाला

Muzaffarpur News : ग्रामीणों के दबाव में प्रशासनिक अधिकारियों ने राष्ट्रीय उच्च पथ 77 की जमीन की आनन-फानन में सरकारी अमीन से पैमाइश कराई।

Muzaffarpur News : बिहार के पूर्णिया में रेल इंज, रोहतास में 60 फीट लंबा पुल और मुजफ्फरपुर में अस्पताल की जमीन बेचने की घटना ने कुछ समय पहले सबको चौंका दिया था। अब मुजफ्फरपुर (scam in Muzaffarpur) से जो ताजा खबर सामने आई है वो परेशान करने वाली है। नीतीश कुमार के राज में मुजफ्फरपुर में भू-माफियाओं ( Land mafia ) ने राष्ट्रीय राजमार्ग 77 ( NH 77 ) की जमीन को बेच दिया। फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप की स्थिति है। फिलहाल, मामले की जांच जारी है और जमीन की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

दरअसल, बिहार में भू-माफिया (scam in bihar) एक से बढ़कर एक घोटाले के तरीके इजाद करते रहते हैं। घोटालेबाजों की इन हरकतों के कारण बिहार को लगातार फजीहत झेलनी पड़ती है। मुजफ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड (Kudhani Block) की जम्हरूआ पंचायत में बने स्वास्थ्य उपकेंद्र (Swasthya Upkendra of Jamharua Panchayat) की जमीन बेचने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि भू-माफियाओं की ओर से राष्ट्रीय उच्च पथ 77 के पुराने मार्ग को जबरन कब्जा किये जाने का मामला सामने आया है।

लोकल अधिकारियों ने जमीन की बिक्री पर साधी चुप्पी

ग्रामीणों के विरोध के बाद हरकत में आये जिला प्रशासन की ओर से आरडीडी, एसडीओ पश्चिमी, एनएच के अधिकारी, ग्रामीण कार्य विभाग के पदाधिकारी एवं पथ निर्माण विभाग के पदाधिकारियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया है। ग्रामीणों के दबाव में प्रशासनिक अधिकारियों ने हथियाये जा रहे राष्ट्रीय उच्च पथ 77 ( NH 77) की जमीन की आनन-फानन में सरकारी अमीन की ओर से पैमाइश कराई है। इस संबंध में पूछे जाने पर पदाधिकारियों की ओर से कुछ भी स्पष्ट कहने से बचते हुए दो टूक बताया गया है कि पैमाइश के आधार पर रिपोर्ट तैयार कर जिला पदाधिकारी को सौंपेंगे।

अब इस मामले में डीएम के स्तर से ही कार्रवाई सुनिश्चित होगा। घटना के संबंध में बता दें कि कुढ़नी थाना के फकुली ओपी अंतर्गत यह जमीन दून सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सामने है। जहां यह सड़क एनएच-77 से कटकर तिरहुत नहर उपबंध से होते हुए फिर एनएच-77 से मिल जाती है।

जमीन कब्जाने के लिए रोड को मिट्टी से ढक दिया

वर्तमान में यह सड़क स्कूल आने जाने के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों के लिए उप मार्ग का माध्यम है। ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय भू माफियाओं की ओर से एनएच-77 के मुख्य मार्ग से सटे इस सड़क पर जेसीबी के सहारे कालीकरण को ध्वस्त कर मिट्टी में तब्दील कर दिया गया है। ताकि वह इस जमीन को अपने इरादे के अनुरूप बेच सकें।

बता दें कि बिहार पथ निर्माण विभाग की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने इस तरह के संपत्ति की रक्षा करे लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही की वजह से भू—माफिया सरकारी जमीन को अपने कब्जे में लेकर मनमानी करने में सफल हो जाते हैं।

Next Story

विविध