Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

New Excise Policy : दिल्ली में अब रात 3 बजे तक खुले रहेंगे बार और रेस्तरां, 2 बजे तक लगेंगे फूड ट्रक

Janjwar Desk
7 May 2022 6:36 AM GMT
New Excise Policy : दिल्ली में अब रात 3 बजे तक खुले रहेंगे बार और रेस्तरां, 2 बजे तक लगेंगे फूड ट्रक
x

New Excise Policy : दिल्ली में अब रात 3 बजे तक खुले रहेंगे बार और रेस्तरां, 2 बजे तक लगेंगे फूड ट्रक

New Excise Policy : सरकार ने विभाग को स्पष्ट किया है कि रेस्टोरेंट की नई टाइमिंग को लेकर रेस्टोरेंट संचालकों को परेशान न किया जाए और नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के प्रावधानों का पालन किया जाए.....

New Excise Policy : दिल्ली सरकार ने राजधानी में नाइट लाइफ को और सुविधाजनक और शानदार बनाने के लिए आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत देर रात तीन बजे तक बार और रेस्टोरेंट (Bar And Restaurent) खोलने की इजाजत दे दी है। सरकार ने इस बार के बजट में रात आठ बजे से दो बजे तक फूड ट्रक लगाने की घोषणा भी की है। नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurent Association Of India) के प्रतिनिधियों ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) से नई आबकारी नीति के तहत सुबह तीन बजे तक रेस्टोरेंट के संचालन की मांग रखी थी।

बताया जा रहा है कि आबकारी विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि रेस्टोरेंट संचालन की टाइमिंग को सुबह तीन बजे तक माना जाए और इस बीच आबकारी विभाग को दिल्ली पुलिस समेत संबंधित एजेंसियों के साथ तालमेल कर इस योजना को बेहतर तरीके सलागू करना होगा।

सरकार ने विभाग को स्पष्ट किया है कि रेस्टोरेंट की नई टाइमिंग को लेकर रेस्टोरेंट संचालकों को परेशान न किया जाए और नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के प्रावधानों का पालन किया जाए।

दिल्ली सरकार (Govt Of Delhi) ने नवंबर 2021 में नई आबकारी नीति (New Excise Policy) को मंजूरी दी थी जिसमें रेस्टोरेंट को चलाने की समय सीमा बढ़ाई गई थी। नई नीति के तहत होटल, रेस्तरां और क्लब में बार को देर रात तीन बजे तक संचालित करने की इजाजत दी गई है। इसमें वे लाइसेंस धारक शामिल नहीं है जिन्हें शराब की चौबीस घंटे बिक्री का लाइसेंस दिया गया है।

रेस्तरां को रात तीन बजे तक संचालित करने को लेकर आबकारी विभाग अब जल्द ही डिटेल गाइडलाइंस भी जारी करेगा। नई नीति के तहत ये दिशा निर्देश होंगे ताकि रेस्तरां संचालकों को हर नियम कायदे की विस्तृत जानकारी दी जा सके। विभाग इस बारे में लिखित में आदेश जारी करेगा। अभी रेस्तरां चलाने का समय आधी रात एक बजे तक का है।

दिल्ली सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत कई अहम फैसले किए हैं। बताया जाता है कि एनसीआर के गुरुग्राम, नोएडा की तरह दिल्ली में भी रेस्तरां की टाइमिंग सुबह तीन बजे तक किया गया है। रेस्तरां की टाइमिंग को बढ़ाने से रोजगार के अवसरों में भी इजाफा होगा। वहीं दिल्ली सरकार ने अब फूड ट्राक को लेकर भी तैयारी तेज कर दी है।

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने इस बार के बजय में घोषणा की है कि रात आठ बजे से सुबह दो बजे तक दिल्ली में जगह-जगह फूड ट्रक लगाए जाएंगे ताकि बाहर निकलनेवाले लोगों को खाने पीने की दिक्कत न हो। सरकार वर्तमान में फूड ट्रकों की स्थापना के लिए संभावित स्थानों की पहचान कर रही है।

Next Story

विविध