Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

पी चिदंबरम के बेटे कार्ति का करीबी गिरफ्तार, CBI ने लगाये ये आरोप, चीनी कनेक्शन ने बढ़ाई चिदंबरम परिवार की परेशानी

Janjwar Desk
18 May 2022 5:30 AM GMT
पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम का करीबी गिरफ्तार, CBI ने लगाये ये आरोप, बढ़ी परेशानी
x

पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम का करीबी गिरफ्तार, CBI ने लगाये ये आरोप, बढ़ी परेशानी

कार्ति चिदंबरम के करीबी भास्कर रमण को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। रमण के जरिये कार्ति पर घूस लेने और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप लगे हैं।

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता पी चिदंबरम ( P Chidambaram ) के बेटे व कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ( Karti Chidambaram ) के एक करीबी को केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) ने गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई ने यह एक्शन 17 मई को हुई छापेमारी के बाद लिया है। ताजा अपडेट यह है कि कार्ति चिदंबरम के करीबी भास्कर रमण ( Bhaskar Raman ) को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। रमण के जरिये कार्ति पर घूस लेने और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप लगे हैं। बता दें कि मंगलवार को कार्ति चिदंबरम के 9 ठिकानों पर कल छापेमारी हुई थी। यह एक्शन चीन से जुड़े एक मामले पर हुआ था। इसी में अब भास्कर रमण की गिरफ्तारी हुई है।

कार्ति पर है चीन को फायदा पहुंचाने का आरोप

कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) के खिलाफ CBI ने मंगलवार यानि 17 मई को नया मामला दर्ज किया था। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने 250 चीनी नागरिकों को भारतीय वीजा दिलाया, जिसके बदले उन्होंने 50 लाख की रिश्वत ली। चीनी कनेक्शन होने की वजह से सीबीआई इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। ऐसा इसलिए कि कांग्रेस आलाकमान से लेकर अन्य नेताओं के चीनी कनेक्शन के मामले समय-समय पर उभरकर सामने आते रहते हैं।

यूपीए टू से जुड़ा है मामला

सीबीआई ( CBI ) जिस मामले में नया केस दर्ज किया है उस मामले में जांच पहले से चल रही थी। सीबीआई का आरोप है कि कार्ति चिदंबरम ( Karti Chidambaram ) ने यूपीए के कार्यकाल में 250 चीनी नागरिकों को वीजा दिलाया, जिसके बदले 50 लाख रुपये की रिश्वत उनको मिली। सीबीआई के मुताबिक ये चीनी नागरिक किसी पावर प्रोजेक्ट के लिए भारत में काम करना चाहते थे। यह मामला 2010 से 2014 के बीच का है। शुरुआती जांच के बाद इस मामले में सीबीआई ने FIR दर्ज कर ली थी।

दरअसल, सीबीआई टीम ने 17 मई को कार्ति चिदंबरम ( Karti Chidambaram ) के घर और ऑफिस समेत 9 ठिकानों पर छापे मारे थे। ये छापेमारी चेन्नई, दिल्ली आदि में की गई थी। मुंबई के तीन ठिकानों, कर्नाटक के एक और पंजाब और ओडिशा के एक-एक ठिकाने पर भी सीबीआई की रेड पड़ी थी।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध