Top
राष्ट्रीय

कृषि विधेयकों पर राहुल गांधी ने किया वार- किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं पीएम मोदी

Janjwar Desk
20 Sep 2020 11:43 AM GMT
कृषि विधेयकों पर राहुल गांधी ने किया वार- किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं पीएम मोदी
x
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कृषि बिलों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं, जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा। उन्होंने कहा, मोदी सरकार के कृषि-विरोधी ‘काले कानून’ से किसानों को एपीएमसी/किसान मार्केट खत्म होने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य कैसे मिलेगा? इस बिल में एमएसपी की गारंटी क्यों नहीं दी जा रही है...

जनज्वार। कृषि विधेयकों को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमला बोल रहा है। अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कृषि बिलों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं, जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा। उन्होंने कहा, मोदी सरकार के कृषि-विरोधी 'काले कानून' से किसानों को एपीएमसी/किसान मार्केट खत्म होने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य कैसे मिलेगा? इस बिल में एमएसपी की गारंटी क्यों नहीं दी जा रही है।

गौरतलब है कि राज्यसभा में रविवार को दो बिलों को पेश किया गया है। लोकसभा से ये बिल पहले ही पास हो चुके हैं। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बसपा और अकाली दल सहित कई पार्टियां इस बिल का विरोध कर रही हैं। इन विधेयकों को लेकर भाजपा की अगुआई वाली एनडीए में फूट पड़ चुकी है। पार्टी की सबसे पुरानी सहयोगी अकाली दल और मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री रहीं हरसिमरत कौर इन बिलों के विरोध में इस्तीफा दे चुकी हैं। वहीं टीआरएस के प्रमुख और तेलंगाना के सीएम केसी राव ने अपनी पार्टी के सांसदों से इन विधेयकों का विरोध करने और विरुद्ध में वोट करने को कहा है।

हालांकि केंद्र सरकार इसे क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला बता रही है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 आज राज्यसभा में पेश किया। उन्होंने कहा कि ये बिल किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं।

Next Story

विविध

Share it