Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

आम जनता की जिंदगी और खेती-किसानी की कीमत पर बाघ संरक्षण कर रही धामी सरकार, जनता ने किया संघर्ष का ऐलान

Janjwar Desk
30 Dec 2023 12:36 PM GMT
आम जनता की जिंदगी और खेती-किसानी की कीमत पर बाघ संरक्षण कर रही धामी सरकार, जनता ने किया संघर्ष का ऐलान
x
Ramnagar news : रामनगर क्षेत्र में दर्जनों लोग टाइगर और अन्य हिंसक जानवरों के हमले का शिकार हो चुके हैं, परंतु धामी सरकार और वन प्रशासन जनता को सुरक्षा देने की जगह जनता का उत्पीड़न कर रहा है, जिस कारण जनता सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर है...

रामनगर। जंगली जानवरों, बंदरों से इंसानों फसलों,मवेशियों की सुरक्षा किए जाने तथा जंगली जानवरों के हमले में मृतक के परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजा व घायलों को 10 लाख रुपए मुआवजा तथा संपूर्ण इलाज की गारंटी आदि मांगों को लेकर कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढेला और झिरना जोन में कल 31 दिसंबर को पर्यटकों की आवाजाही पूर्णतया की जाएगी।

इसकी जानकारी देते हुए संघर्ष समिति के संयोजक ललित उप्रेती में बताया कि ग्रामीण कल 31 दिसंबर को प्रातः 5 बजे से ग्राम सावल्दे पश्चिमी वन चौकी के पास शांतिपूर्वक धरना देकर अपना आंदोलन करेंगे। उन्होंने क्षेत्र की जनता से अधिक से अधिक संख्या में धरनास्थल पर पहुंचने की अपील की है। 31 दिसंबर के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संघर्ष समिति द्वारा माइक से क्षेत्र में व्यापक जनसंपर्क एवं प्रचार अभियान की चलाया गया।

29 दिसंबर को वार्ता से नदारद रहने वाले निर्देशक कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने आज संघर्ष समिति के के प्रतिनिधियों को ढेला रेंज कार्यालय पर वार्ता के लिए बुलाया। बेहद अल्प अवधि में रामनगर एसडीएम की मध्यस्थता में हुई वार्ता में निदेशक और सरकार द्वारा कोई भी ठोस समाधान प्रस्तुत न कर पाने के कारण वार्ता बगैर किसी नतीजे पर पहुंचे समाप्त हो गई।

संघर्ष समिति ने कहा कि वन प्रशासन और सरकार जनता की सुरक्षा के प्रति गंभीर नहीं है। आज 2 महीने होने जा रहे हैं, क्षेत्र में दर्जनों लोग टाइगर व अन्य हिंसक जानवरों के हमले का शिकार हो चुके हैं, परंतु सरकार और वन प्रशासन जनता को सुरक्षा देने की जगह जनता का उत्पीड़न कर रहा है, जिस कारण जनता सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर है।

महेश जोशी ने कहा कि आम जनता की जान और खेती किसानी की कीमत पर टाइगर एवं जंगली जानवरों का संरक्षण किया जा रहा है, जो कि बेहद खतरनाक है। आम आदमी को मार कर जंगली जानवरों को बचाने की नीति को बदला जाना चाहिए।

वार्ता में SDM रामनगर, निदेशक कार्बेट टाइगर रिजर्व, उप निदेशक, पार्क वार्डन,वाइल्डलाइफ बोर्ड सदस्य मयंक तिवारी, आनंद नेगी, राजेंद्र सिंह,सोवन तड़ियाल, ललित पांडे, आनंद नेगी आदि उपस्थित थे।

वहीं दूसरी तरफ मीडिया को दिये बयान में एसडीएम राहुल शाह ने कहा, सांवल्दे से ढेला पर्यटन गेट तक धारा 144 लागू की गई है। धारा 144 का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन की ओर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डाॅ. धीरज पांडेय कहते हैं, ग्रामीणों की समस्या को लेकर ढेला रेंज कार्यालय में वार्ता की गई। मृतक के परिजनों को 25 लाख रुपये मुआवजा, घायलों को 10 लाख रुपए मुआवजा और संपूर्ण इलाज की गारंटी की मांग पर शासन स्तर पर ही फैसला होगा। हमलावर बाघ को पकड़ने की कवायद चल रही है। प्रशासन की देखरेख में पर्यटक जंगल सफारी के लिए जाएंगे।

Next Story

विविध