Top
राष्ट्रीय

देश की तीनों सेनाओं ने अपने वेतन से PM CARES FUND में दिए 203.67 करोड़ रुपये!

Janjwar Desk
18 Dec 2020 4:09 PM GMT
देश की तीनों सेनाओं ने अपने वेतन से PM CARES FUND में दिए 203.67 करोड़ रुपये!
x
भारतीय वायुसेना ने 25 नवंबर को अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि अप्रैल से अक्टूबर तक कुल 29.18 करोड़ रुपये का योगदान "भारतीय वायुसेना कर्मियों द्वारा पीएम केयर फंड" को दिया गया था...

नई दिल्ली। केवल पीएसयू, शैक्षणिक संस्थान और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ही नहीं, बल्कि तीनों सशस्त्र बलों (भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना) ने भी पीएम-केअर्स फंड में बड़ा योगदान दिया है। एक साथ तीनों सेवाओं ने अपने कर्मियों के एक दिन के वेतन से 203.67 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

जबकि भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ने आरटीआई अधिनियम के तहत द इंडियन एक्सप्रेस को जानकारी प्रदान की, भारतीय थल सेना ने आरटीआई आवेदन का जवाब नहीं दिया। हालाँकि, इसने अपने योगदान के बारे में 15 मई को एक ट्विटर संदेश पोस्ट किया।

भारतीय वायुसेना ने 25 नवंबर को अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि अप्रैल से अक्टूबर तक कुल 29.18 करोड़ रुपये का योगदान "भारतीय वायुसेना कर्मियों द्वारा पीएम केयर्स फंड" को दिया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सेनाओं ने प्रत्येक माह के योगदान की राशि को भी बताया है जिसमें अप्रैल में 25.03 करोड़, मई में 75.24 लाख रुपये, जून में 1.08 करोड़ रुपये, जुलाई में 73.93 लाख रुपये, अगस्त में 61.18 लाख रुपये, सितंबर में 50.27 लाख रुपये और अक्टूबर में 46.70 लाख रुपये का योगदान दिया।

भारतीय नौसेना ने 9 दिसंबर को अपनी प्रतिक्रिया में बताया कि अप्रैल से अक्टूबर के बीच कुल 12.41 करोड़ रुपये 'अधिकारियों और नाविकों के सम्मान में' और 4.36 करोड़ रुपये 'नौसेना के सैनिकों के सम्मान में' पीएम-केअर्स फंड में योगदान किया गया था।

भारतीय सेना ने आरटीआई आवेदन का जवाब नहीं दिया, लेकिन उसके एडीजी पीआई (अतिरिक्त सार्वजनिक सूचना महानिदेशालय) ने 15 मई को ट्वीट किया, "भारतीय सेना के जवानों ने स्वेच्छा से कोविड 19 के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई के लिए एक दिन के वेतन के रूप में 157.71 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

29 मार्च को प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने रक्षा मंत्रालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कोविड -19 से लड़ने के लिए पीएम-केअर्स फंड के रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों द्वारा एक दिन के वेतन के योगदान के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। ऐसा अनुमान है कि रक्षा मंत्रालय द्वारा सेना, नौसेना, वायु सेना, रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों और अन्य लोगों को निधि से लगभग 500 करोड़ रुपये सामूहिक रूप से प्रदान किए जाएंगे। कर्मचारियों का योगदान स्वैच्छिक है और बाहर निकलने के इच्छुक लोगों को छूट दी जाएगी।"

Next Story

विविध

Share it