राष्ट्रीय

Satyendra Jain Updates : अब सीएम केजरीवाल की नीयत पर उठ रहे सवाल, भ्रष्टाचार पर आप सरकार के दोहरे मापदंड क्यों?

Janjwar Desk
31 May 2022 5:07 AM GMT
Bakrid 2022 : केजरीवाल ने बकरीद के बाद दी देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं, ट्रोलर बोले - हिंदू याद आये 2 घंटे बाद
x

Bakrid 2022 : केजरीवाल ने बकरीद के बाद दी देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं, ट्रोलर बोले - हिंदू याद आये 2 घंटे बाद

Satyendra Jain Updates : केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद से विपक्षी नेता केजरीवाल सरकार के खिलाफ हमलावर हो गए हैं। साथ ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर दोहरे मानदंड को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

Satyendra Jain Updates : सीएम केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) के सबसेे करीबी और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Satyendra Jain ) को प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Department ) ने 30 मई को हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया। उसके बाद से एक तरफ केजरीवाल के मंत्री और विधायक जैन के समर्थन में उतर आये हैं तो दूसरी तरफ विरोधी दलों के नेता केजरीवाल सरकार ( Kejriwal Government ) के दोहरे मापदंड पर सवाल उठा रहे हैं।

2 स्वास्थ्य मंत्री, दोनों गिरफ्तार, पर मापदंड अलग क्यों?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Satyendra jain ) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ( Ed ) की कार्रवाई को लेकर उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ( Devender Yadav ) ने आम आदमी पार्टी ( AAP ) पर तंज कसते हुए कहा कि गजब की ईमानदारी, 2 प्रदेश, 2 स्वास्थ्य मंत्री, दोनों गिरफ्तार। बस दोनों की पार्टी आप! कांग्रेस नेता ने सीधे तौर अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा साफ है।

मैंने, भरी पीएसी में जैन से मांगा था जवाब

इससे पहले आप के पूर्व नेता और युवा कवि कुमार विश्वास ने सत्येंद्र जैन ( Satyendra Jain ) की गिरफ्तारी को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि यह केस जब पहली बार आया था तो मैंने भरी PAC में सत्येंद्र जैन से जवाब मांगा था। बौने ने उसे सपत्नीक मेरे सामने रोने-धोने के लिए बिठाया। मैंने कहा निजी संबंध अपनी जगह पर, इसका जवाब दो, तो आजकल पंजाब का वसूली प्रमुख बना नया "चिंटू" काग़ज़ फैलाकर बोला "सर मैं CA हूं, कोई गड़बड़ नहीं है।

ED की कार्रवाई फर्जी : सिसोदिया

दूसरी तरफ, भ्रष्टाचार के खिलाफ बढ़ चढ़कर बोलने वाले दिल्ली सरकार में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ईडी की कार्रवाई पर कहा कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ 8 साल से फर्जी केस चल रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने पहले भी कई बार फोन किया और बीच में कई सालों तक बुलाना ही बंद किया। उन्हें कुछ नहीं मिला। अब यह फिर से शुरू हुआ है क्योंकि वह हिमाचल के चुनाव प्रभारी हैं। वहीं आप विधायक सोमनाथ भारतीय ने कहा कि केंद्र के ये तोते सत्येंद्र जैन का कुछ नहीं कर पाएंगे। ये सब केंद्र के इशारे पर हो रहा है।

सिंगला को जेल, सत्येंद्र का समर्थन क्यों?

Satyendra Jain Updates : दरअसल, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर विजय सिंगला को 24 मई, 2022 को भ्रष्टाचार के आरोप में पद से बर्खास्त कर दिया गया था। इतना ही नहीं भगवंत मान सरकार ने उन्हें जेल भेजने में भी देरी नहीं की। बाद में विजय सिंगला के ओएसडी प्रदीप कुमार को भी गिरफ्तार किया गया। मान के इस फैसले को अरविंद केजरीवाल ने गर्व करने वाला बताया था। वहीं केजरीवाल अब सत्येंद्र जैन के मुद्दे पर चुप हैं। सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला 2017 में सीबीआई की तरफ से दायर किया गया था। ईडी ने स्वास्थ्य मंत्री की गिरफ्तारी से एक महीने पहले उनकी 481 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली थी और अब उन्हें ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। ईडी का आरोप है कि सत्येंद जैन ने इन हवाला के पैसों का इस्तेमाल इस्तेमाल जमीन खरीदने, दिल्ली के नजदीक एक फार्म लैंड खरीदने और अपना कर्ज उतारने के लिए किया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध