Top
उत्तर प्रदेश

188 दिन बाद कल से फिर कर सकेंगे ताजमहल का दीदार, जानें क्या रखनी होंगी सावधानियां

Janjwar Desk
20 Sep 2020 1:53 PM GMT
188 दिन बाद कल से फिर कर सकेंगे ताजमहल का दीदार, जानें क्या रखनी होंगी सावधानियां
x

ताजमहल की File photo

कल यानि 21 सितंबर से यहां आनेवाले लोगों के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार, ताजमहल में अभी एक दिन में 5000 से ज्यादा पर्यटकों के आने की अनुमति नहीं होगी, वहीं आगरा फोर्ट के लिए यह संख्या 2500 रखी गई है...

जनज्वार। ताजमहल के दीदार की ख्वाहिश रखनेवाले पर्यटकों के लिए यह अच्छी खबर है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान पिछले छह माह से ज्यादा समय से बंद ताजमहल और आगरा फोर्ट कल यानि 21 सितंबर से खुल जाएंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। हां, यहां आने के इच्छुक लोगों को कोरोना से संबंधित कुछ गाइडलाइन का पालन जरूर करना होगा।

कल यानि 21 सितंबर से यहां आनेवाले लोगों के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार, ताजमहल में अभी एक दिन में 5000 से ज्यादा पर्यटकों के आने की अनुमति नहीं होगी। वहीं आगरा फोर्ट के लिए यह संख्या 2500 रखी गई है।

यहां आने के लिए ऑनलाइन टिकट लेने होंगे, चूंकि कोरोना से बचाव को लेकर टिकट विंडो नहीं खोले जाएंगे, ताकि एक साथ भीड़ इकट्ठी न हो।

कहा जा रहा है कि निर्माण के बाद यह पहला मौका है, जब ताजमहल इतनी लंबी अवधि के लिए बंद किया गया है। हालांकि कुल मिलाकर यह तीसरा मौका है, जब ताजमहल को बंद किया गया है। ताजमहल में बने शाहजहां और मुमताज महल के मकबरे पर्यटक देख सकेंगे, पर मकबरे पर एक बार मे अधिकतम पांच पर्यटक ही जा पाएंगे।

ताजमहल का निर्माण 1632 ईसवी से 1648 ईसवी के बीच हुआ था। 17वीं सदी के बाद यह पहला मौका है, जब ताजमहल इतनी लंबी अवधि यानि 188 दिन तक बंद रहा है। हालांकि इसके दुबारा खुलने के बाद यहां आनेवाले पर्यटकों को कोविड-19 को लेकर कई गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

Next Story

विविध

Share it