Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का आरोप लगा योगी के मंत्री दिनेश खटीक ने दिया इस्तीफा, कहा दलित हूं इसलिए कोई नहीं सुनता

Janjwar Desk
20 July 2022 9:22 AM GMT
ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का आरोप लगा योगी के मंत्री दिनेश खटीक ने दिया इस्तीफा, कहा दलित हूं इसलिए कोई नहीं सुनता
x

ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का आरोप लगा योगी के मंत्री दिनेश खटीक ने दिया इस्तीफा, कहा दलित हूं इसलिए कोई नहीं सुनता

यूपी। जलशक्ति विभाग के राज्यमंत्री और हस्तिनापुर से विधायक दिनेश खटीक ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर सरकार की कार्यप्रणाली और विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार पर कई बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं।

UP : योगी सरकार ( Yogi Government ) में जल शक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक (Dinesh Khatik ) के इस्तीफे ( resigned ) की खबरों के बाद लेटर बम ( letter bomb ) ने सियासी गलियारों में हड़कंप मचा दिया है। यूपी सरकार में राज्य मंत्री ( Dinesh khatik ) ने सरकार की कार्यप्रणाली और विभिन्न विभागों में चल रहे भ्रष्टाचार ( Corruption ) को लेकर एक चिट्ठी सरकार को लिखी है।

इस चिट्ठी ने प्रदेश ( UP ) में दूसरी बार सत्ता में काबिज हुई भाजपा सरकार ( BJP Government ) में कलह भी सबके सामने आ गई है। जलशक्ति विभाग के राज्यमंत्री और हस्तिनापुर से विधायक दिनेश खटीक ( Dinesh Khatik ) ने गृहमंत्री अमित शाह ( Amit shah ) को पत्र लिखकर सरकार की कार्यप्रणाली और विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार पर कई बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं।


दिनेश खटीक ( Dinesh Khatik resigned ) ने अमित शाह ( Amit Shah ) को अपना त्यागपत्र भी भेज दिया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि 'नमामि गंगे' और 'हर घर जल योजना' में नियमों की अनदेखी कर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार ( transfer posting and namami gange corruption ) किया जा रहा है।



सरकारी गाड़ी भी कर दिया वापस

दिनेश खटीक ( Dinesh Khatik ) ने आरोप लगाया है कि जल शक्ति विभाग में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों और अधिकारियों के स्थानांतरण में गड़बड़ी हुई है। इसके बाद मैंने विभागाध्यक्ष से सूचना मांगी तो अभी तक न तो सूचना दी गई न ही कोई कार्रवाई की गई। इससे नाराज राज्यमंत्री दिनेश खटीक बुधवार सुबह प्राइवेट गाड़ी से अपने मेरठ स्थित गंगानगर आवास से निकल गए। उनसे इस बारे में पूछे जाने पर उनका कहना था कि सब ठीक है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Amit shah ) को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह के अथक परिश्रम एवं कुशल नेतृत्व में दलितों और पिछड़ों को साथ लेकर चलने के कारण आज भाजपा सरकार का गठन हुआ। इसी क्रम में दलित समाज से जुड़े होने के कारण मुझे भी एक ईमानदार एवं स्वच्छ छवि वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi adityanath ) के नेतृत्व में जल शक्ति विभाग में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया। पूरा दलित समाज सरकार के प्रति पूरी तरह से उत्साहित एवं समर्पित है। इसके बाद भी जलशक्ति विभाग में दलित समाज का राज्य मंत्री होने के कारण मेरे किसी भी आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। न ही मुझे किसी की सूचना दी जाती है।

विभागीय सचिव पर लगाया अपमानित करने का आरोप

उन्होंने ( Dinesh Khatik ) विभाग के प्रमुख सचिव अनिल गर्ग पर भी सवाल खड़े किए हैं। गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा कि कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादले की सूचना देने में भी मेरे साथ भेदभाव किया गया। वहीं, प्रमुख सचिव अनिल गर्ग मेरा फोन बीच में ही काट देते हैं। इसके अलावा विभाग में चलने वाली योजनाओं पर क्या कार्रवाई की जा रही है इसकी सूचना भी मुझे नहीं दी जाती है।

मुझे अभी तक नहीं दिया गया कोई अधिकार

विभागीय अधिकारी राज्यमंत्री को केवल विभाग द्वारा गाड़ी उपलब्ध करा देना ही राज्य मंत्री का अधिकार समझते हैं। विभाग में स्थानांतरण सत्र में बहुत बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है। मैं एक दलित जाति का मंत्री हूं। इसलिये इस विभाग में मेरे साथ बहुत ज्यादा भेदभाव किया जा रहा है। मुझे विभाग में अभी तक कोई अधिकार नहीं दिया गया है। इसलिए मेरे पत्रों का जवाब नहीं दिया जाता है। मेरे द्वारा लिखे गए पत्रों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इन्हीं सब बातों से आहत होकर में अपने पद से त्यागपत्र दे रहा हूं।

Next Story

विविध