Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News: चौथे चरण में पीलीभीत में रिकॉर्ड 67.16 प्रतिशत मतदान, जानें चारों सीटों का हाल

Janjwar Desk
23 Feb 2022 7:08 PM GMT
Pilibhit News: चौथे चरण में पीलीभीत में रिकॉर्ड 67.16 प्रतिशत मतदान, जानें चारों सीटों का हाल
x

Pilibhit News: चौथे चरण में पीलीभीत में रिकॉर्ड 67.16 प्रतिशत मतदान, जानें चारों सीटों का हाल

Pilibhit News : उत्तर प्रदेश के सामान्य विधानसभा निर्वाचन 2022 के चौथे चरण में पीलीभीत जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता हेतु चलाये गये अभियान के परिणाम स्वरूप जनपद के मतदाताओं के लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढकर हिस्सा लिया।

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News: उत्तर प्रदेश के सामान्य विधानसभा निर्वाचन 2022 के चौथे चरण में पीलीभीत जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता हेतु चलाये गये अभियान के परिणाम स्वरूप जनपद के मतदाताओं के लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढकर हिस्सा लिया। जनपद में 1635 बूथों पर सुबह 7 बजे से मतदान (Poling) शुरू होकर शाम 6 बजे तक 67.16 प्रतिशत हुआ है। जोकि विगत चुनाव से इस वर्ष मतदान प्रतिशत अधिक रहा। इस दौरान पूरनपुर (Puranpur) में 66.5 प्रतिशत रहा। इसके साथ ही साथ बीसलपुर (Bisalpur) में 64.47 प्रतिशत, बरखेड़ा (Barkhera) में 71 प्रतिशत एवं पीलीभीत (Pilibhit) में 67.11 प्रतिशत मतदान रहा है। कुछ स्थानों पर चुनाव बहिष्कार की खबरें मिलने पर प्रशासन मौके पर पहुंचा और समझा-बुझाकर वोटिंग कराई। पूरे जनपद में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली।

लोकतंत्र के इस महापर्व में जिला प्रशासन द्वारा मॉडल बूथ बनाये गये जहां बैण्डबाजों के साथ मतदाताओं का स्वागत किया गया, तो वही पिंक तथा महिला बूथों पर महिलाओं के मतदान हेतु विशेष व्यवस्थाएं की गई। मॉडल बूथ पर मतदाताओं को आकर्षिक करने हेतु सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। मतदान के दौरान युवा, बुजुर्ग, महिलाएं, दिव्यांगजनों ने उत्साह पूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।

मतदान के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा बूथों का भ्रमण करते हुये सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने टण्डोला, हिम्मतनगर, टाहपौटा, रामलुभाई साहनी डिग्री कालेज, जीजीआईसी पीलीभीत, सैयदपुर, उपाधि डिग्री कालेज, चिडियादाह सहित विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा कर्मियों से व्यवस्थाओं का जायजा लेते आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाताओं से बातचीत कर अधिक से अधिक मतदान कराने हेतु प्रेरित किया गया। निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों पर पोलिंग पार्टियों हेतु भोजन हेतु की गई व्यवस्था का जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान पोलिंग पार्टियो से कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन के सम्बन्ध में भी दिशा निर्देश दिये गये। मतदान के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कंट्रोलरूम से नियमित मतदान प्रक्रिया निगरानी रखी गई और साथ ही साथ कन्ट्रोलरूम का निरीक्षण करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिला प्रशासन ने दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु दिव्यांग रथ की व्यवस्था की जो दिव्यांगजनों को बूथ पर लाकर उनका मतदान कराया गया।

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ नजर आने लगी। दोपहर में थोड़ा मतदान की गति धीमी पड़ी मगर शाम 4 बजे फिर मतदान ने तेजी पकड़ ली। बुजुर्गों युवाओं और महिलाओं ने लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान कर अपनी आहुति दी। जिला प्रशासन की अधिक से अधिक मतदान की कवायद सफल होती दिखी। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के जवान पूरी तरह मुस्तैद नजर आए।

बरखेड़ा में इमलिया गांव में ग्रामीणों ने अंडर पास में जलभराव की नाराजगी में चुनाव का बहिष्कार कर दिया। जिससे जिला प्रशासन के हाथ पैर फूल गए।जिसके बाद बमुश्किल से ग्रामीणों को शांत कराकर चुनाव शुरू करवाया गया।जिले में लोगों में वोट करने का उत्साह देखा गया। जिले में वहीं डीएम पुलकित खरे ने मतदान के समय प्रत्येक बूथों पर जाकर समय दिया ताकि सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद बनी रहें।शाम को पोलिंग पार्टियों ने आकर अपनी ईवीएम को जमा किए।जिसके बाद ईवीएम मशीनों को पैरामिलिट्री फोर्सेस व सीसीटीवी की निगरानी में स्ट्रांग रूम में रख दिया गया।

पीलीभीत शहर में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी शैलेंद्र सिंह गंगवार ने सुनगढ़ी प्राथमिक विद्यालय पर स्थित मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया। भाजपा प्रत्याशी संजय सिंह गंगवार ने राम लुभाई सहानी महिला महाविद्यालय मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ जाकर मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान की स्थिति

  • जनपद में कुल मतदान - 67.16%
  • पीलीभीत विधानसभा क्षेत्र - 67.11%
  • बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र - 71%
  • पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र - 66.5%
  • बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र - 64.47%

पूरनपुर में मतदान अधिकारी ने पी ली शराब

मतदान के दौरान पूरनपुर विधानसभा के बूथ 315 में मतदान अधिकारी (तृतीय) सचिन जायसवाल ने शराब पी ली। शराब पीकर मतदान कराने की शिकायत पर जिले में हड़कंप मच गया। इस मतदान अधिकारी को जिला प्रशासन ने गिरफ्तार करवाकर बिना बाधा के मतदान शुरू करवाया। उसके स्थान पर रिजर्व स्टाफ से मतदान अधिकारी तृतीय की तत्काल तैनाती की गई।पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की लंबी कतार।

पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की लंबी कतार।

24 घंटे से भूखे प्यासे तड़फा रिजर्व स्टॉफ़

मंडी समिति में रोका गया आरक्षित मतदान स्टॉफ़ बदइंतजामी के चलते भूख प्यास से परेशान रहा। अव्यवस्था से नाराज आरक्षित ड्यूटी में लगाए गए मतदान कर्मियों का कहना था कि उन्होंने दो बार प्रशिक्षण लिया। मंगलवार सुबह से ही मंडी समिति में बुलाकर बैठा लिया गया लेकिन मंडी समिति में रिजर्व स्टॉफ़ के लिए ना तो अभी तक कोई मानदेय दिया गया और ना ही उनके खाने-पीने का सरकारी स्तर पर कहीं कोई इंतजाम किया गया। हालांकि जिलाधिकारी को जब इस पूरे मामले का पता चला तो उन्होंने मंडी समिति में सूचना भिजवाई की जो भी रिजर्व स्टाफ मंडी में मौजूद है उनके खाने पीने की व्यवस्था गांधी प्रेक्षागृह में की गई। कर्मचारी गांधी प्रेक्षागृह चले जाए।

पीलीभीत में चौथे चरण के हो रहे चुनाव में सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने पहुंचे बरेली जोन बरेली के एडीजी राजकुमार।

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही नजर आए युवा

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जनपद में मतदान बूथों पर निर्धारित समय से मतदान शुरू हुआ, जिसमें युवा मतदाताओं में अपना पहला वोट डालने को लेकर खासा जोश दिखाई दिया। जगह-जगह मतदान केंद्रों पर युवाओं की भीड़ थी। युवक-युवतियां अपना पहला वोट बनने से क्षेत्र के उज्जवल भविष्य में अपना योगदान देने के लिए सुबह तड़के ही जोश से भरे हुए तैयार नजर आए।

लाइन में लगकर जिलाधिकारी ने किया मतदान

मतदान दिवस की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी के बीच समय निकालकर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने भी राम लुभाई साहनी इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 299 में आम पब्लिक की तरह लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान किया। मतदान के बाद बाहर निकल कर उन्होंने स्याही लगी हुई उंगली दिखाते हुए लोगों से अधिक से अधिक मात्रा में घर से निकल कर लोकतंत्र का महापर्व मनाने की अपील की।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी पुलकित खरे ने राम लुभाई साहनी महिला डिग्री कालेज के मतदान केंद्र की बूथ संख्या 299 पर लाइन में लगने के बाद मतदान किया।

युवाओं ने मनवाया बुजुर्गों का लोकतंत्र का महापर्व

विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव में अपने शहर पीलीभीत में 85 वर्षीय कमलेश कुमारी पत्नी हरीश चंद मोहल्ला मोहितशम खां की निवासी है। पिछले 4 वर्षों से पैरालिसिस की मरीज है मगर फिर भी उन्होंने मतदान के लिए हिम्मत जुटाई।। शहर के स्वर्णकार समाज एसोसिएशन के नगर अध्यक्ष अंकुर वर्मा ने इन वृद्ध महिला का मतदान करवाकर राष्ट्रीय हित में अपना योगदान दिया।

सूरज की तपिश के साथ पूरनपुर में बढ़ा मतदान का पारा

पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र में चौथे चरण का मतदान शुरू होते ही मतदेय स्थल पर मतदाता वोट डालने के लिए पहुंच गए और निरंतर पोलिंग बूथ पर देर शाम तक मतदान किया हुआ। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पूरनपुर में मतदान किया गया है और लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। लोकतंत्र के महापर्व का मुहूर्त सुबह 7ः00 बजे से शुरू हुआ और शाम 6ः00 बजे तक जारी रहा। इस दौरान मतदाताओं ने लोकतंत्र के उत्सव में मतदान का योगदान किया। सुबह 7ः00 बजे से शुरू हुई वोटिंग में अच्छी बढ़त देखने को मिली और मतदान का प्रतिशत पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र तीन अन्य विधानसभा क्षेत्र से बेहतर रहा। सूरज की तपिश के साथ ही मतदान केंद्र पर लाइनों में वोटरों की कतारें बढ़ती गई। पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र में उम्मीद से अच्छा मतदान हुआ। युवाओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला। विधानसभा क्षेत्र ने पीलीभीत की तीनों विधानसभा क्षेत्रों को पीछे छोड़ते हुए 60 प्रतिशत से अधिक मतदान का आंकड़ा छुआ। मतदान केंद्रों पर महिला और पुरुषों की भारी भीड़ देखने को मिली है और कोविड-19 के नियमों का भी पालन कराया गया है। महिलाओं ने साड़ी के पल्लू को मास्क की तरह इस्तेमाल किया। पुरुषों को मतदान करने से पहले मास्क उपलब्ध कराया जाने की व्यवस्था की गई।


शान्ति व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे एडीजी बरेली

पूरनपुर में मतदान के दौरान शांति व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे एडीजी बरेली ने पोलिंग बूथ देखे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पुलिस उपाधिक्षक व निरीक्षक को अवाश्यक निर्देश दिये। पूरनपुर पहुंचे एडीजी बरेली जोन राजकुमार का काफिला खमरिया के प्राथमिक विद्यालय आकर रूका तो अधिकारियों में अफरा तफरी का माहौल बन गया। उन्होंने पहले मतदान स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान मतदान करने आये मतदाताओं से भी बात की और सुरक्षाकर्मियों से हालचाल जाना। खमरिया पट्टी ग्राम पंचायत में 2 बूथ पर निरीक्षण के दौरान कुशलता मिलने पर काफिला पुलिस फोर्स के साथ रवाना हो गया और इसके बाद एडीजी बरेली जोन राजकुमार ने तहसील परिसर में बनाया गया मॉडल बूथ भी देखा। खमरिया में दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर उपलब्ध कराई गई। निरीक्षक के दौरान भारी पुलिस फोर्स के अलावा सीओ वीरेन्द्र विक्रम व एसएचओ अशोक पाल मौजूद रहे।

राजनैतिक दिग्गजों ने किया मतदान

पूरनपुर में चुनाव लड़ रहे राजनैतिक दिग्गज नेताओं ने भी समय पर पहुंचकर मतदान किया। लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी को लेकर सुबह 7ः00 बजे से शुरु हुये मतदान में पूर्व राज्यमंत्री डा. विनोद तिवारी से लेकर भाजपा विधायक बाबूराम पासवान ने वोट किया। इसके अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष डा. दलजीत कौर ने स्वामी कॉलेज के एमडी और भाजपा नेता गुरभाग सिंह के साथ वोट डाले। नगर क्षेत्र में नगर पालिका चेयरमैन प्रदीप जायसवाल ने मतदान किया। ग्रामीण अंचलों में बूथ पर लंबी कतार लगी रही और घंटो लाइन में लगने के बाद मतदान किया। जिला पंचायत अध्यक्ष डा. दलजीत कौर से लेकर भाजपा विधायक बाबूराम पासवान और पूर्व राज्यमंत्री डा. विनोद तिवारी ने पूरनपुर के बूथों पर मतदान किया। दूसरी ओर सपा उम्मीदवार आरती ने ससुराल ललौरीखेड़ा विकासखंड के ग्राम एमी में वोट डाला। बसपा उम्मीदवार अशोक राजा को भी पूरनपुर में वोट डालने का अवसर नहीं मिला। कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी अधिवक्ता ईश्वर दयाल ने पैतृक गांव जमुनिया में वोट डाले। पूरनपुर से 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। देर शाम मतदान के साथ उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीन में कैद हो चुकी हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व खाद्य एवं रसद मंत्री हेमराज वर्मा ने मरौरी विकासखंड के ग्राम टाह पौटा स्थित मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया।

बारात के साथ वोट डालने पहुंचा दूल्हा

पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत जमुनिया जगतपुर में हरप्रीत सिंह पुत्र शमशेर की शादी की तारीख 23 फरवरी निर्धारित की गई। बुधवार को चौथे चरण के चुनाव में मतदान चल रहा था, शादी और मतदान में से दूल्हे ने दोनों को चुना और पहले मतदान किया। इसके बाद ही बारात लेकर रवाना हुआ। दूल्हे को एक ही दिन में दोनों काम निपटाने थे और लोकतंत्र के महापर्व में योगदान करना भी जरूरी था। इसलिए दूल्हे हरप्रीत सिंह ने बारात के साथ बूथ संख्या 222 जमुनिया जगतपुर के प्राइमरी स्कूल में मतदान किया। फिर बारात लेकर शाहजहांपुर के लिए रवाना हो गया। मतदान करने पहुंचे दूल्हे को पीठासीन अधिकारियों के अलावा सुरक्षा में लगाये गये पुलिस कर्मियों ने हाथों हाथ लिया और स्वागत करते हुए मतदान करने का अवसर उपलब्ध कराया। पूरनपुर का यह दूल्हा देश हित में मतदान करने के साथ ही चर्चा का विषय बना हुआ हैं।

पूरनपुर के ग्राम पंचायत जमुनिया जगतपुर में हरप्रीत सिंह की शादी की तारीख 23 फरवरी निर्धारित थी। उन्होंने शादी और मतदान दोनों को चुना। पहले मतदान किया। इसके बाद बारात लेकर रवाना हुए।

बैसाखी के सहारे पहुंचे दिव्यांग दंपति ने किया मतदान

पूरनपुर के ग्राम पंचायत उदयपुर खुर्द में एक दिव्यांग दंपति रहते है।पति-पत्नी में मतदान करने का उत्साह देखने लायक रहा। दिव्यांग होने के बावजूद दंपति ने मतदान केन्द्र पहुंचकर वोट डाले और लोकतंत्र में आस्था को बरकरार रखा। ग्राम पंचायत प्राथमिक विद्यालय में व्हीलचेयर ना होने के कारण सुबह पोलिंग बूथ पर दिव्यांग बुद्धसेन व उसकी पत्नी नीलम देवी ने बैसाखी के सहारे पहुंचकर लोकतंत्र के महापर्व में योगदान किया। दोनों पति-पत्नी ने स्वयं वोट डाले और गांव के लोगों को भी मतदान करने के प्रेरित किया। निर्वाचन अधिकारियों की लापरवाही के चलते गांव उदयपुर खुर्द में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं कराई गई थी, काफी समय तक इंतजार करने के बाद बुद्धसेन व उसकी पत्नी नीलम बैसाखी के सहारे बूथ पर पहुंचकर मतदान किया। दोनों ने जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाया और राष्ट्र हित में वोट डालकर मत महोत्सव में भाग लिया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध