Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News : पीलीभीत में गुंडा बना 'शीतला माता', पत्रकार के घर में घुसकर की गुंडई, जानिए पूरा मामला

Janjwar Desk
30 Sep 2022 4:48 AM GMT
Pilibhit News : पीलीभीत में गुंडा बना शीतला माता, पत्रकार के घर में घुसकर की गुंडई, जानिए पूरा मामला
x

Pilibhit News : पीलीभीत में गुंडा बना 'शीतला माता', पत्रकार के घर में घुसकर की गुंडई, जानिए पूरा मामला

Pilibhit News : उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) में योगी सरकार (Yogi Government) भले ही अपराध (Crime) मुक्त समाज का दावा करें लेकिन पीलीभीत (Pilibhit) जनपद के बरखेड़ा थाना (Barkhera Police Station) क्षेत्र के गाजीपुर कुंडा (Hajipur Kunda) में खुलेआम आए दिन खुद को शीतला माता (Sheetla Mata) बताने वाले दबंग की गुंडई से ना सिर्फ इलाके में दहशत है बल्कि लोग बेहद परेशान हैं।

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News : उत्तरप्रदेश (Uttarpradesh) में योगी सरकार (Yogi Government) भले ही अपराध (Crime) मुक्त समाज का दावा करें लेकिन पीलीभीत (Pilibhit) जनपद के बरखेड़ा थाना (Barkhera Police Station) क्षेत्र के गाजीपुर कुंडा (Hajipur Kunda) में खुलेआम आए दिन खुद को शीतला माता (Sheetla Mata) बताने वाले दबंग की गुंडई से ना सिर्फ इलाके में दहशत है बल्कि लोग बेहद परेशान हैं। इस पर आधा दर्जन से अधिक जघन्य अपराध के मुकदमे थाने में दर्ज है।

बरखेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम गाजीपुर कुंडा में रामलीला (Ramleela) का आयोजन कर रहे दबंग ने खुले मंच से ऐलान किया है कि मेले में पत्रकार (Journalist) दिखाई दे तो उनको खौलते तेल की कढ़ाई में डालकर मार दो। सार्वजनिक धमकी से बरखेड़ा के पत्रकार भड़क गए। दो पत्रकारों में थाने में तहरीर दी। विवाद बढ़ता देख पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने में बुलाया। पुलिस ने बातचीत से मामला निपटाने की कोशिश की मगर थाने से निकलकर जाते ही मेला आयोजक ने अपने दबंग साथियों के साथ एक पत्रकार के घर में घुसकर उसकी मां और बहन से छेड़छाड़ की।

यह है दबंग मैकूलाल उर्फ़ तुलसीराम उर्फ शीतला माता।

परिवार के अन्य सदस्यों के साथ डंडों और हाकी से मारपीट की। परिवार को गांव छोड़कर न जाने पर जान से मार देने की धमकी दी। पत्रकार के भाई को बांका मारकर घायल कर दिया। पत्रकार की मां ने भी थाने में तहरीर दी है। स्थिति को भांपते हुए बरखेड़ा इंस्पेक्टर ने गाजीपुर कुंडा में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया। कस्बा बरखेड़ा निवासी पत्रकार विमलेश कुमार ने थाने में तहरीर दी। तहरीर में कहा गया कि बरखेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम गाजीपुर कुंडा में नई परंपरा के अंतर्गत 10 दिवसीय रामलीला मेले का आयोजन चल रहा है।

28 सितंबर को अपराहन 3 बजे मेला आयोजक मैकूलाल पुत्र चुन्नीलाल ने अखाड़े के खुले मंच से माइक से बरखेड़ा के पत्रकार विमलेश कुमार को सार्वजनिक रूप से जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए कहा कि अगर मेले में दिखाई दे तो खौलता हुआ तेल डालकर जान से मार दो। विमलेश को इसकी जानकारी ग्रामीणों और कस्बे के लोगों से मिली। दबंग संचालक मैकूलाल के ऊपर आधा दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। तहरीर में विमलेश ने कहा कि उसे दबंग संचालक से खतरा बना हुआ है। उसके साथ यदि कोई घटना घटित होती है तो उसके लिए जिम्मेदार मैकूलाल होगा।

जांच को गाजीपुर कुंडा गांव पहुंची बरखेड़ा पुलिस।

बरखेड़ा थाने में दी तहरीर में ग्राम गाजीपुर कुंडा की हीरा कली ने कहा कि 29 सितंबर को शाम लगभग 5:30 बजे उसके घर पर आधा दर्जन से अधिक लोग स्कॉर्पियो गाड़ी से आए। गाड़ी घर के बाहर रोक कर सीधे घर के अंदर घुस गए। गांव के ही मैकूलाल पुत्र चुन्नीलाल, नरेश पुत्र भगवानदास सहित पांच अज्ञात लोग उससे व उसकी पुत्री से मुंह में कपड़ा ठूंस कर जबरदस्ती छेड़छाड़ करने लगे। विरोध करने और शोर-शराबा होने पर पुत्र यशपाल व उसके पति मौके पर आ गए, जिस पर इन दबंगों ने अपने आप को घिरा हुआ देखकर उसके पुत्र यशपाल पर बांके से हमला कर दिया। उसके बेटे के हाथ में गंभीर चोट आई है। दबंगों ने उसके परिवार के सभी सदस्यों के साथ डंडों और हाकी से बुरी तरह मारपीट की। उसे और उसके परिवार को गांव छोड़ने को कहा। उसके पुत्र यशपाल को जिंदा जलाने की धमकी दी। तहरीर में कहा गया कि दबंग उसे गांव में दोबारा दिखने पर जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए।

एसडीएम ने दी दबंग को मेले की अनुमति

पुलिस अफसरों का कहना है कि ग्राम गाजीपुर कुण्डा में शीतला माता मन्दिर में विगत दो वर्षों से कोविड-19 लाकडाउन के कारण मेला का आयोजन नहीं हुआ। पूर्व में मेले का आयोजन होता रहा है। मेले की अनुमति एसडीएम बीसलपुर द्वारा स्वीकृत है। अन्य आरोपों की जांच कर वैधानिक कार्रवाई के निर्देश एसएचओ बरखेड़ा को दिये गये हैं।


घटनास्थल पर पहुंचे सीओ

गाजीपुर कुंडा के रामलीला मेले में आयोजकों और पत्रकारों के बीच विवाद की सूचना मिलते ही बीसलपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी मनोज कुमार यादव बरखेड़ा थानाध्यक्ष उदयवीर सिंह चौहान को साथ लेकर ग्राम गाजीपुर कुंडा पहुंचे। तहरीर में लगाए गए आरोपों की स्वयं लोगों से पूछताछ करके जांच पड़ताल की।

देवी बने मैकू पर फिर मुकदमा दर्ज

बरखेड़ा थाना पुलिस ने पत्रकार ऋषि पाल मौर्य की मां हीरा कली की तहरीर पर खुद को देवी का अवतार बताने वाले मैकूलाल उर्फ तुलसीराम उर्फ शीतला माता व उसके साथी नरेश व अन्य अज्ञात लोगों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 147, 148,149, 452, 354, 323, 506 के तहत नामजद अभियोग पंजीकृत किया है। हालांकि पुलिस ने अभी इस मामले में किसी भी अभियुक्त की गिरफ्तारी नहीं की है।


पत्रकार की सुरक्षा में पुलिस तैनात

खुद को देवी का अवतार शीतला माता बताने वाले दबंग मैकूलाल उर्फ़ तुलसीराम की गुंडई से खौफजदा ऋषि पाल मौर्य के परिजनों ने वापस गांव जाने से इनकार कर दिया तो बरखेड़ा थाने के प्रभारी निरीक्षक उदयवीर सिंह चौहान ने उसके घर पर दो पुलिस कांस्टेबलों की सुरक्षा में ड्यूटी लगाए जाने के आदेश जारी किए।

मैकूलाल का अपराधिक इतिहास

(1) मुकदमा अपराध संख्या 92/2018 धारा 323, 324 व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3 (1) (घ) थाना बरखेड़ा।

(2) मुकदमा अपराध संख्या 209/2019 धारा 323, 504, 506 व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3 (2) (वी ए) थाना बरखेड़ा।

(3) मुकदमा अपराध संख्या 276/2020 धारा 188 थाना बरखेड़ा।

(4) मुकदमा अपराध संख्या 349/2019 धारा 341, 147, 323, 504, 506 व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा 3 (2) (वी ए) थाना बरखेड़ा। इसके अलावा कुछ अन्य और मुकदमे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध