Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Tension in Mathura : शाही ईदगाह परिसर में हनुमान चालीसा पाठ पर अड़ी हिंदू महासभा, मथुरा में तनाव, धारा-144 लागू

Janjwar Desk
3 Dec 2022 2:21 AM GMT
Places of worship act news : भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी का दावा - खत्म होने वाला है उपासना स्थल कानून
x

Places of worship act news : भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी का दावा - खत्म होने वाला है उपासना स्थल कानून

Tension in Mathura : अखिल भारत हिन्दू महासभा ने प्रशासन से मथुरा जनपद में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह परिसर में लड्डू गोपाल का छह दिसंबर को जलाभिषेक करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने की इजाजत मांगी।

Tension in Mathura : तीन दिन बाद यूपी ( Uttar Pradesh ) के अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंश की 30वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस बीच अखिल भारत हिन्दू महासभा ( All India Hindu Mahasabha ) ने मथुरा (Mathura ) स्थित में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह परिसर ( Sri Krishna Janmabhoomi-Idgah Complex ) में लड्डू गोपाल का छह दिसंबर को जलाभिषेक करने और हनुमान चालीसा का पाठ ( Hanuman Chalisa Path ) करने की इजाजत मांगकर माहौल को गरमा दिया है। महासभा के इस मांग से दो धर्मावलंबियों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। दरअसल, भारत हिन्दू महासभा ( Hindu Mahasabha ) इस परिसर के प्राचीन श्रीकृष्ण मंदिर का गर्भगृह होने का दावा करती है।

अखिल भारत हिंदू महासभा ( All India Hindu Mahasabha ) की जिद को देखते हुए मथुरा प्रशासन ने जिले में बिना अनुमति के किसी भी राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक संगठन के पांच या पांच से अधिक लोगों के समूह के एकत्र होकर सभा, धरना और प्रदर्शन आदि करने पर रोक लगा दी है। यह रोक अगले वर्ष 28 जनवरी तक प्रभावी रहेगी।

पांच से ज्यादा लोगों का एक साथ जमा होने पर रोक

इस मामले में तनाव की आशंका को देखते हुए मुथरा के डीएम पुलकित खरे के धारा 144 लागू करने का आदेश दिया है। धारा 144 लागू होने की वजह से अब राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक संगठन या कोई अन्य व्यक्ति बिना अनुमति के पांच या पांच से अधिक लोगों के किसी भी प्रकार का जमावड़ा, धरना, प्रदर्शन आदि नहीं कर पाएंगे। डीएम के आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित व्यक्ति या संस्था के प्रति पुलिस दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। हमारी टीम पूरी तरह से हालात पर नजर बनाए हुए है।

महासभा ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी

वहीं अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने एक वीडियो जारी कर शुक्रवार को जानकारी दी कि उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने खून से पत्र लिखकर श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह में छह दिसंबर को हनुमान चालीसा का पाठ करने की इजाजत मांगी है।

बता दें कि अयोध्या के बाबरी ढांचे को ढहाए जाने के 30 साल पूरे होने पर अखिल भारत हिन्दू महासभा के ईदगाह में हनुमान चालीसा पाठ ( Hanuman Chalisa Path ) के एलान और नगर निकाय संबंधी चुनाव आदि कुछ विशेष गतिविधियों के मद्देनजर एक दिसंबर से निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है, जो अगले वर्ष 28 जनवरी तक लागू रहेगी।

Next Story

विविध