Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

भारत का दामाद क्यों कहा जा रहा है ऋषि सुनक को, प्रसिद्ध उद्योगपति नारायण मूर्ति से क्या है उनका रिश्ता!

Janjwar Desk
26 Oct 2022 7:06 AM GMT
भारत का दामाद क्यों कहा जा रहा है ऋषि सुनक को, प्रसिद्ध उद्योगपति नारायण मूर्ति से क्या है उनका रिश्ता!
x

भारत का दामाद क्यों कहा जा रहा है ऋषि सुनक को, प्रसिद्ध उद्योगपति नारायण मूर्ति से क्या है उनका रिश्ता!

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) की शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायणन मूर्ति ( Narayan Murthy ) की बेटी अक्षता ( Akshata Murthy ) से हुई है। दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड में एमबीए कोर्स के दौरान हुई थी।

नई दिल्ली। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ( British PM ) चुने जाने के बाद से भारतवंशी ​ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) दुनियाभर की मीडिया में छाये हुए हैं। एक दिन पहले की बात है। वो वहां के किंग चार्ल्स से मिले और उसके बाद कई मंत्रियों से इस्तीफा ले लिया। इतना ही नहीं, भारत की आलोचना की वजह से इस्तीफा देने वाली भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को उन्होंने फिर से गृह मंत्री पद पर नियुक्त कर दिया है, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि वो भारत के दामाद हैं और प्रसिद्ध उद्योगपति नारायण मूर्ति उनके ससुर हैं।

इसलिए कहते हैं भारत का दामाद

दरअसल, ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) की शादी भारतीय उद्योगपति और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायणन ( Narayan Murthy ) मूर्ति की बेटी अक्षता ( Akshata Murthy ) से हुई है। दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड में एमबीए कोर्स के दौरान हुई थी। बाद में दोनों ने शादी कर ली। ऋषि और अक्षता के दो बेटियां भी हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का है।

हमें उन पर गर्व है : नारायण मूर्ति

उद्योगपति नारायणन मूर्ति ( Narayan Murthy ) ने सुनक के पीएम चुने जाने पर पहली बार अपने बयान में कहा कि ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) ब्रिटेन के ऐसे नेता हैं, जिन्हें अमीर ससुराल होने की वजह से भी निशाने पर ले लिया जाता है। हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं। पीटीआई से मूर्ति ने कहा था - ऋषि को बधाई। हमें उन पर गर्व है। हम उनकी सफलता की कामना करते हैं। हमें विश्वास है कि वह यूनाइटेड किंगडम के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इसी साल अप्रैल में स्टॉक एक्सचेंजों के साथ साझा की गई जानकारी के आधार पर प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अक्षता मूर्ति संपत्ति की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अधिक थी।

सुनक का भारतीय कनेक्शन

बता दें कि ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था।ऋषि के पिता डॉक्टर और मां एक दवाखाना चलाती थीं। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था। ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या तो उनकी मां का जन्म तंजानिया में हुआ था। इतिहास में यह पहला मौका है, जब कोई भारतीय मूल का व्यक्ति ब्रिटेन में पीएम का पद संभालेगा।

सुनक से ससुर का कारोबार

ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) के ससुर नारायणमूर्ति की इंफोसिस (Infosys) भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। यह वर्तमान में ब्रिटेन सहित लगभग 50 देशों में इसका बिजनेस नेटर्वक है। कंपनी के रेवेन्यू पर नजर डालें तो ये 2019 में 11.8 अरब डॉलर, 2020 में 12.8 अरब डॉलर और 2021 में 13.5 अरब डॉलर रहा था।

बता दें कि भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जो ब्रिटेन की सरकार का सबसे बड़ा पद संभालेंगे। ऋषि सुनक के पीएम चुने के बाद से ही ब्रिटेन से लेकर भारत तक में जश्न का माहौल है।

Next Story

विविध