Begin typing your search above and press return to search.
समाज

अरावली पर्वत में मिली संदिग्ध हालत में 8 साल की बच्ची की लाश, रेप के बाद हत्या की आशंका

Prema Negi
28 Dec 2019 4:43 AM GMT
अरावली पर्वत में मिली संदिग्ध हालत में 8 साल की बच्ची की लाश, रेप के बाद हत्या की आशंका
x

शव की हालत देखकर पुलिस आशंका व्यक्त कर रही है कि किसी वहशी दरिंदे ने बच्ची के साथ रेप किया और बाद में उसकी चुन्नी से गला दबाकर उसकी जान ले ली....

शिखा शर्मा की रिपोर्ट

नूह, जनज्वार। देशभर में महिला हिंसा और गैंगरेप-रेप के बाद हत्याओं के मामलों की तो जैसे बाढ़ आई हुई है। हर दिन न जाने कितनी बच्चियों—महिलाओं को बलात्कार के बाद नृशंसता से मौत के घाट उतार दिया जाता है। भाजपा के बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के नारे और तमाम विरोध प्रदर्शनों के बाद भी इनकी संख्या पर लगाम नहीं लग पा रही है।

ब ऐसी ही दरिंदगी की एक घटना हरियाणा के फिरोजपुर झिरका में सामने आई है। यहां अरावली की पहाड़ियों में 8 साल की एक बच्ची का शव बहुत बुरी हालत में बरामद हुआ है। खून से लथपथ बच्ची की हालत देखकर पुलिस भी आशंका व्यक्त कर रही है कि बच्ची का रेप या गैंगरेप के बाद हत्या नृशंसता से उसी के दुपट्टे से गला घोंटकर हत्या की गयी है।

फिरोजपुर झिरका शहर के समीप अरावली की विशालकाय श्रृंखला में आठ साल की तीसरी कक्षा की छात्रा का संदिग्ध परिस्थितियों में शव बरामद हुआ है। बच्ची का शव नग्न अवस्था में तथा खून से लथपथ मिला है। आशंका जताई जा रही है कि किसी दरिंदे ने मासूम बच्ची का रेप किया और जुर्म छुपाने की नियत से उसकी जान ले ली।

जानकारी के अनुसार गुरुवार 26 दिसंबर को ठंड के चलते स्कूलों की छुट्टियाँ की हुई थीं। तीसरी कक्षा की छात्रा अपने गांव के समीप स्थित अरावली पर्वत की श्रृंखला में अपनी बकरियों को ढूंढ़ने के लिए चली गई। शाम होते देख लड़की के घर नहीं पहुंचने पर परिजनों-ग्रामीणों ने लड़की की तलाश शुरू की। करीब 40-50 ग्रामीणों ने लड़की को टॉर्च इत्यादि लेकर खूब ढूंढ़ा, लेकिन ज्यादा ठंड के सामने उनके हौंसले टूटने लगे तो निराश होकर लौट आये।

ल शुक्रवार 27 दिसंबर को दिन निकलते ही लड़की की तलाश अरावली पर्वत में फिर शुरू हुई तो घर से करीब तीन किलोमीटर दूर बच्ची का शव नग्न अवस्था में मिला। शव की हालत देखकर परिजनों के पैरों तले की जमीन खिसक गई। रात्रि में ज्यादा ठंड होने से खून से सना लड़की का शव अकड़ा हुआ मिला।

व की हालत देखकर पुलिस आशंका व्यक्त कर रही है कि किसी वहशी दरिंदे ने बच्ची के साथ रेप किया और बाद में उसकी चुन्नी से गला दबाकर उसकी जान ले ली। जान लेने से पहले बच्ची के साथ दरिंदगी की सभी सीमाओं को चूर-चूर किया गया।

मामले की जानकारी ग्रामीणों ने पुलिस को दी और पुलिस विभाग ने आला अधिकारियों को अवगत कराया। मामले की नजाकत को देखते हुए एसपी संगीता कालिया फिरोजपुर झिरका पहुंची और अरावली पर्वत स्थल का दौरा किया। पुलिस ने लड़की के शव को बरामद कर लिया है। पोस्टमार्टम के लिए अल आफिया अस्पताल मांडीखेड़ा भेज दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तथा पुलिस की जांच के बाद ही स्थिति साफ होगी की बच्ची के साथ रेप हुआ या नहीं हुआ। साथ ही हत्या के कारणों का भी पता चल पायेगा।फिरोजपुर झिरका पुलिस फिलहाल मामले की तहकीकात में जुटी हुई है।

ग्रामीणों को एसपी संगीता कालिया ने आश्वस्त किया कि बच्ची का हत्यारोपी को किसी भी हालत में पकड़ लिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पोस्टमॉर्टम नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में बोर्ड की ओर से करवाया जाएगा। इसकी विडिय़ोग्राफी व फोटोग्राफी भी करवाई जाएगी। इस दौरान पुलिस की टीम मौजूद रहेगी। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से ही यह क्लियर हो पाएगा कि आरोपी एक है या उससे ज्यादा। इसी के बाद रेप या गैंगरेप का खुलासा होगा।

संदिग्ध देखा, लेकिन किसी को शक नहीं हुआ

मृतक बच्ची के गांव के लोगों ने गुरुवार 26 दिसंबर को एक अज्ञात व्यक्ति को अरावली से एक बकरी लेकर नीचे उतरते हुए देखा, लेकिन उसी दिन फिरोजपुर झिरका शहर में लगने वाली पशु पैठ की वजह से ग्रामीणों ने अज्ञात व्यक्ति से कोई पूछताछ नहीं की। बच्ची का शव मिलने के बाद ग्रामीणों को शक है कि उनकी बेटी की हत्या बेरहमी से उसी शख्स ने की है। पुलिस ने ग्रामीणों से बातचीत के बाद संदिग्ध की तलाश तेज कर दी है।

Next Story

विविध