Top
शिक्षा

कन्हैया कुमार पर चलेगा देशद्रोह का मामला, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

Vikash Rana Rana
28 Feb 2020 2:17 PM GMT
कन्हैया कुमार पर चलेगा देशद्रोह का मामला, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी हाल में कहा था कि राजद्रोह का केस चलाने की मंजूरी संबंधित फैसला जल्द ही लिया जाएगा...

जनज्वार। जेएनयू देशद्रोह के मामले पर दिल्ली सरकार के अभियोजन विभाग ने मामले में सुनवाई को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है। इस मामले में पर जेएनयू के पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार समेत अन्य लोगों पर देशद्रोह का मामला दर्ज है।

जेएनयू में फरवरी 2016 में देश विरोधी नारे लगाए जाने के मामले में कन्हैया कुमार सहित अन्य के खिलाफ केस चलाए जाने के लिए राज्य सरकार की इजाजत का मामला अटका हुआ था। इसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देरी के लिए दिल्ली पुलिस को जिम्मेदार ठहराया था। इस पर दिल्ली पुलिस ने तुरंत दिल्ली की सरकार को पत्र भी लिखा था।

संबंधित खबर: JNU में देशद्रोह का मामला : सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे मामलों में गाइडलाइन बनाने की याचिका खारिज की

ससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी हाल में कहा था कि राजद्रोह का केस चलाने की मंजूरी संबंधित फैसला जल्द ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि संबंधित विभाग को इसके लिए फैसला जल्द लेने को कहा जाएगा। इसके अलावा 19 फरवरी को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली सरकार से इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। कोर्ट ने कहा था कि तीन अप्रैल तक दिल्ली सरकार अपनी स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल करे। इसके अलावा कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से कहा था कि वह दिल्ली सरकार को केस चलाने की मंजूरी देने के लिए रिमांडर भेजे।

संबंधित खबर: कन्हैया मामले में मोदी सरकार और पुलिस को करारा झटका, कोर्ट ने लगाई कड़ी फटकार

बता दे कि जेएनयू में 9 फरवरी 2016 को भारत विरोधी नारे लगाने के मामले में स्पेशल सेल ने पटियाला हाउस कोर्ट में 1200 पन्नों की चार्जशीट दायर दी थी। इस चार्जशीट में कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान के अलावा सात कश्मीरियों को भी देशद्रोह का आरोपी बनाया गया है। इन सभी कश्मीरी छात्रों से भी पूछताछ की जा चुकी है लेकिन इन्हें बिना गिरफ्तारी के चार्जशीट किया गया है। इनके खिलाफ चार्जशीट में 124A (देशद्रोह), 323, 465, 471, 143, 149, 147, 120B जैसी धाराएं लगाई गई हैं।

क्या है पूरा मामला

रवरी 2016 में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित देश विरोधी नारे लगाने का मामला सामने आया था। इस मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अधय्क्ष रहे कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 लोगों के ख़िलाफ दिल्ली पुलिस ने देशद्रोह के आरोप में चार्जशीट दायर की है।

Next Story

विविध

Share it