Begin typing your search above and press return to search.
अंधविश्वास

अंधविश्वास के खिलाफ वैज्ञानिक चेतना बढ़ाने के लिए रामनगर में होगी कार्यशाला आयोजित

Prema Negi
18 Jan 2020 3:08 PM GMT
अंधविश्वास के खिलाफ वैज्ञानिक चेतना बढ़ाने के लिए रामनगर में होगी कार्यशाला आयोजित
x

कार्यशाला का मकसद चमत्कार का वैज्ञानिक स्वरूप क्या है इसको जानना है। इसके अलावा समाज में अंधविश्वास से क्या-क्या कुरीतियां फैल रही हैं, उन्हें दूर करने को लेकर इस दौरान प्रशिक्षण दिया जाएगा...

जनज्वार। कल रविवार 19 जनवरी को रामनगर में साइंस फार सोसायटी द्वारा समाज में वैज्ञानिक चेतना को बढ़ाने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला का आयोजन कॉर्बेट रॉयल गेस्ट हाउस, उजाला अस्पताल के पास किया जाएगा।

स कार्यशाला में साइंस फॉर सोसायटी के सदस्य और समाज के चिंतनशील लोग भाग लेंगे। कार्यशाला का मकसद चमत्कार का वैज्ञानिक स्वरूप क्या है इसको जानना है। इसके अलावा समाज में अंधविश्वास से क्या-क्या कुरीतियां फैल रही हैं, उन्हें दूर करने को लेकर इस दौरान प्रशिक्षण दिया जाएगा।

र्कशॉप में तर्कशील सोसायटी, पंजाब से हरचंद्र व राजकुमार जी विशेष तौर पर आमंत्रित किये गये हैं। वह अपना अपना अनुभव इस कार्यक्रम में बताएंगे तथा प्रशिक्षण देंगे। कार्यक्रम का मीडिया सहयोगी जनज्वार है।

गौरतलब है कि तर्कशील सोसायटी पिछले लंबे समय से पंजाब, हरियाणा तथा देश के दूसरे हिस्सों में ज्ञान विज्ञान को स्थापित करने तथा अंधविश्वास को दूर करने के लिए कार्य कर रही है।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में 20 जनवरी को ग्राम थारी में ग्रामीण जनता के बीच वैज्ञानिक चेतना को बढ़ाने के लिए एक प्रदर्शन कार्यक्रम सुबह 11 बजे से थारी मंदिर के पास किया जाएगा। इसमें ग्रामीण जनता के सामने कुछ प्रयोग अंधविश्वास और विज्ञान के चमत्कार से संबंधित दिखाये जाएंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए थारी व उसके आसपास के अधिक से अधिक ग्रामीणों के पहुंचने की अपील की गई है।

Next Story

विविध