Top
राजनीति

योग वाले बच्चों को बुलाया रात 2 बजे और 3 बजे तक एनेक्सी पहुंचेंगे पत्रकार

Janjwar Team
21 Jun 2017 12:59 AM GMT
योग वाले बच्चों को बुलाया रात 2 बजे और 3 बजे तक एनेक्सी पहुंचेंगे पत्रकार

प्रधानमंत्री के सुरक्षा के मद्देनजर आया फरमान, किसान करेंगे सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ 'विरोध का योगासन।' पर असल सवाल यह कि रातभर जागने और बिना नित्य क्रिया से निवृत्त हुये योग होगा तो कैसे होगा?

कल लखनउ के रमाबाई पार्क में हुए रिहर्सल में हो चुके हैं 21 लोग बेहोश। बेहोश में होने वालों में 15 बच्चे शामिल

जनज्वार, लखनउ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हजारों लोगों के साथ योग के आसन करेंगे।

इस योगासन क्रिया में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में बच्चों को भी तैयार किया गया है। पीएम के साथ योग करने वाले स्कूली बच्चों को रात 2 से 3 बजे के बीच अपने अपने केंद्रों पर रिपोर्ट करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि सोमवार को राज्यपाल व सीएम की मौजूदगी में योग दिवस की रिर्हसल के दौरान भी बच्चों को रात तीन बजे बुलाया गया था। जैसे ही सुबह धूप होने लगी तो बच्चों को चक्कर आने लगा। पानी मांगने पर पानी नहीं मिला, जिसके कारण तबीयत बिगड़ गयी। रिर्हसल के दिन गर्मी व अत्यधिक भीड़ के चलते 21 लोग बेहोश हुये थे जिसमें 15 बच्चे थे। प्रशासन ने प्राथमिक चिकित्सा के बाद बेहोश होने वालों को घर पहुंचाया।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के चलते योग कार्यक्रम के कवरेज के लिये पत्रकारों को रात तीन बजे एनेक्सी में बुलाया गया है। जहां से पत्रकारों को कार्यक्रम स्थल पहुंचाया जाएगा। कार्यक्रम स्थल एनेक्सी से तीन किलोमीटर की दूरी पर है।

जबकि किसान हाइवे पर योगासन कर राज्य और केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों का विरोध करेंगे। किसान 'विरोध का योगासन', किसान उत्पीड़न के बढ़ रहे मामलों की तरफ ‘राष्ट्रऋषि’ पीएम मोदी का ध्यान खींचने के लिये करेंगे। यह योगासन राजधानी लखनऊ की सीमा से जुड़े राजमार्गों पर होगा।

भाकियू के टिकैत गुट के जिला अध्यक्ष हरिनाम सिंह के अनुसार पीएम का योग कार्यक्रम खत्म हो जाने के बाद राजधानी की सीमा से जुड़ने वाले लखनऊ फैजाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफेदाबाद क्रासिंग के समीप, लखनऊ हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग में मलिहाबाद तहसील क्षेत्र, लखनऊ सुल्तानपुर व रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोसाईगंज व मोहनलालगंज सीमा और लखनऊ सीतापुर हाईवे पर बीकेटी सीमा में एकत्रित भाकियू कार्यकर्ता किसानों को उत्पीड़न से छुटकारा दिलाने की मांग पर पीएम मोदी का ध्यान दिलाने को बड़ी संख्या में एकत्रित हो कर राजमार्ग का रास्ता जामकर योग आसन लगा कर गांधीवादी आंदोलन का नजारा पेश करेंगे। वैसे प्रशासन ने किसान नेताओं को राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन बाधित न करने की सख्त ताकीद दी है।

पूर्व घोषित कार्यक्रम में बदलाव करते हुए भाकियू पीएम के योग कार्यक्रम खत्म हो जाने के बाद सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक योग करेंगे। पहले भाकियू ने राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित कर पीएम के कार्यक्रम के साथ रास्ता जाम कर योग करने का एलान किया था, प्रशासन की दबाव में कार्यक्रम बदलना पड़ा।

Next Story

विविध

Share it