Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

BC Nagesh : कॉलेजों में यूनिफॉर्म सिस्टम BJP ने शुरू नहीं किया था, हिजाब विवाद के कारण किसी लड़की ने नहीं छोड़ी पढ़ाई

Janjwar Desk
26 Sep 2022 10:29 AM GMT
BC Nagesh : कॉलेजों में यूनिफॉर्म सिस्टम BJP ने शुरू नहीं किया था, हिजाब विवाद के कारण किसी लड़की ने नहीं छोड़ी पढ़ाई
x

BC Nagesh : कॉलेजों में यूनिफॉर्म सिस्टम BJP ने शुरू नहीं किया था, हिजाब विवाद के कारण किसी लड़की ने नहीं छोड़ी पढ़ाई

BC Nagesh : बीसी नागेश ने आगे कहा कि उडुपी कॉलेज की बात करें तो वहां यूनिफॉर्म सिस्टम बीजेपी ने शुरु नहीं किया था बल्कि 1985 से चल रहा है, कर्नाटक एजुकेशन एक्ट के अस्तित्व में आने के वक्त बीजेपी कहीं नहीं थी...

BC Nagesh : कर्नाटक की स्कूल शिक्षा और साक्षरता स्कूलों में सीखने की हानि को नियंत्रित करने और हिजाब विवाद के बारे में बात की है। इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि कोविड-19 ने शिक्षा प्रणाली को इस तरह से प्रभावित किया कि कभी भी इसकी मात्रा निर्धारित नहीं की जा सकती। व्यक्तिगत कक्षाओं के बिना हमारे बच्चों की सीखने की अवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई थी। हमारे मुख्यमंत्री की मदद से कर्नाटक शारीरिक कक्षाओं को फिर से शुरू करने वाला देश का पहला राज्य था। जिन छात्रों ने कक्षा में भाग नहीं लिया था, उन्हें कक्षा में अपना पहला व्यक्तिगत अनुभव प्राप्त हुआ था। जिन लोगों ने सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा नहीं दी थी। उन्होंने खुद को प्री यूनिवर्सिटी कक्षाओं में पाया। बच्चे आवश्यक प्रक्रिया से गुजरे बिना अगले स्तर पर चले गए इसलिए हमने सीखने की इस खाई को पाटने का फैसला किया है।

हिजाब के कारण किसी लड़की ने नहीं छोड़ा है कॉलेज

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने हिजाब विवाद पर बोला कि समस्या विशेष रूप से उडुपी कॉलेज की थी। उस जिले में हमारे 8 से अधिक कॉलेज हैं और उनमें से प्रत्येक में अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां हैं। फिर भी उन छह लड़कियों को छोड़कर किसी ने भी इस नियम का विरोध नहीं किया था। आपने टीवी पर एक खास लड़की को देखा होगा, जो बिना हिजाब के आंदोलन का नेतृत्व कर रही थी और कई रैलियों को संबोधित कर रही थी, तो हिजाब कोई बाधा नहीं है। हमारे आंकड़ों के अनुसार हिजाब के वजह से किसी भी लड़की ने कॉलेज नहीं छोड़ा है।

कॉलेज में यूनिफार्म सिस्टम BJP ने नहीं किया था शुरू

बीसी नागेश ने आगे कहा कि उडुपी कॉलेज की बात करें तो वहां यूनिफॉर्म सिस्टम बीजेपी ने शुरु नहीं किया था बल्कि 1985 से चल रहा है। कर्नाटक एजुकेशन एक्ट के अस्तित्व में आने के वक्त बीजेपी कहीं नहीं थी। विधानसभा में एक लोकतांत्रिक तरीके से बनाए गए नियमों और कृत्यों का सभी को पालन करना चाहिए। कुछ लोग इस से कैसे बच सकते हैं।

शिक्षा नियमों का करना होगा पालन

हिजाब विरोध पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि मुझे लगता है कि कुछ लोग सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं चाहते हैं। व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है और हम बस यही कर रहे हैं। हमने किसी के खिलाफ कार्यवाही नहीं की है लेकिन हर स्कूल को कर्नाटक शिक्षा अधिनियम के अनुसार विनियमन ढांचे का पालन करना चाहिए। हम उन नियमों और कृतियों को दरकिनार नहीं करना चाहते जो निष्पक्ष और लोकतांत्रिक है, इसलिए यहां देखना सरकार की जिम्मेदारी है कि संस्थान समान नियमों का पालन करें।

स्कूलों को रिकॉर्ड सही करने का दिया मौका

बीसी नागेश ने कहा कि कुछ संस्थान माध्यमिक बोर्ड के तहत काम करने की अनुमति लेते हैं लेकिन सीबीएसई पाठ्यक्रम पढ़ाते हैं। कई माता-पिता ने शिकायत की है कि निश्चित नहीं है कि उनके स्कूल किस बोर्ड से जुड़े हुए हैं क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें अंतिम समय में बताया कि केंद्रीय मान्यता के अभाव में वे सीबीएसई परीक्षा नहीं दे सकते हैं और बोर्ड परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से उपस्थित हो सकते हैं। कुछ स्कूल केंद्रीय माध्यम के स्कूल की अनुमति लेते हैं और फिर अंग्रेजी में शिक्षा की भाषा के रूप में पढ़ाते हैं। फिर भी परीक्षा के समय वे चाहते हैं कि बच्चे अपने उत्तर कन्नड़ भाषा में लिखे। हमने सभी स्कूलों को अपना रिकॉर्ड सही करने का मौका दिया है।

Next Story

विविध