Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

सिर्फ 4 राज्यों में बची BJP की अपनी सरकार, 2024 आते-आते निकल जायेगी मोदी मैजिक की हवा

Janjwar Desk
17 May 2023 3:56 PM GMT
सिर्फ 4 राज्यों में बची BJP की अपनी सरकार, 2024 आते-आते निकल जायेगी मोदी मैजिक की हवा
x

file photo

कर्नाटक के चुनावी फैसले ने अचानक इस ओर ध्यान दिलाया कि असल सच्चाई यह है कि मज़बूत दिखने वाला यह राजनीतिक दल बहुत ही कमजोर है, कर्नाटक का चुनाव सिर्फ बीजेपी ही नही, बल्कि संघ की भी सबसे बुरी हार है, जनता ने इनकी विचारधारा को नकार दिया है...

गुफरान सिद्दीकी की टिप्पणी

Modi Magic Fail : मोदी मैजिक के आभासी गुब्बारे की हवा अब निकलने लगी है। दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी की सांसें अब उखड़ने लगी हैं। कर्नाटक के चुनाव में इतनी भी सीटें नही मिल पाई कि सम्मानजनक हार कहा जा सके। देश ने 2014 के बाद जिस अवतार को अविजित मान लिया था उसकी कलई अब खुलने लगी है। प्याज़ की परत दर परत उतर रही है और अंदर सिर्फ परत ही मिल रही है।

सत्ता संरक्षित गोदी मीडिया के प्रचार प्रबंधन और आईटी सेल के ज़रिए जनता की गाढ़ी कमाई के अरबों रुपये खर्च करके बनाई गई इमेज की सच्चाई इतनी ही बची है कि देश के सिर्फ 4 राज्यों में बीजेपी की सरकार है, बाकी 10 राज्यों में वो बैसाखी के सहारे है।

उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात को छोड़ दिया जाय तो बाकी जगहों पर बीजेपी सहयोगियों के भरोसे बैसाखी सरकार चला रही है। ये बात बीजेपी के नेता भी समझ रहे हैं कि भौकाल का गुब्बारा अब हवा रोकने में नाकाम साबित हो रहा है। जहां तक एमपी की बात है तो जनादेश बीजेपी के खिलाफ था और तोड़फोड़ कर किसी तरह सरकार चलाई जा रही है, लेकिन अगर फिर भी इसको जोड़ लिया जाय तो एमपी, उत्तराखंड और गुजरात के अलावा हर राज्य में सहयोगियों के ऊपर निर्भर बीजेपी सिमटती जा रही है।

14 राज्यों में जैसे तैसे सत्ता में काबिज होने वाली पार्टी गुजरात, उत्तर प्रदेश, एमपी और उत्तराखंड को छोड़ कर 10 राज्यों में सहयोगियों के बिना चुनाव में उतरने की सोच भी नही सकती, ऐसा इसलिए भी कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में जहां वो राममंदिर को मुद्दा बना कर 2017 में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई और अपनी स्थिति को देखते हुए तमाम दावों के विपरीत 2022 के चुनाव में अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के बिना चुनाव नही लड़ सकी।

कर्नाटक के चुनावी फैसले ने अचानक इस ओर ध्यान दिलाया कि असल सच्चाई यह है कि मज़बूत दिखने वाला यह राजनीतिक दल बहुत ही कमजोर है। कर्नाटक का चुनाव सिर्फ बीजेपी ही नही, बल्कि संघ की भी सबसे बुरी हार है। जनता ने इनकी विचारधारा को नकार दिया है। ऐसा ही कमोबेश पूरे देश के हालात है, जिस कारण बीजेपी अकेले चुनाव में जाने से कतराती है।

जिनको यह लगता है कि बीजेपी बहुत ही बड़ी और मज़बूत पार्टी है उनके सामने महाराष्ट्र का उदाहरण है महाराष्ट्र में तोड़फोड़ करने के बाद बीजेपी ने तमाम कोशिशें कर लीं, लेकिन अपना मुख्यमंत्री नही बना सकी और एक छोटे से शिवसेना के बागी नेता को जिसको महाराष्ट्र के बाहर कोई जानता भी नही है मुख्यमंत्री बनाने पर मजबूर होना पड़ गया।

यही हाल केंद्र की सरकार का भी है पूरे देश में विजय पताका फहराने का दावा करने वाली सरकार चुनाव के वक़्त छोटे-छोटे दलों पर निर्भर नज़र आती है। पार्टी के पास अब एक भी विश्वसनीय चेहरा नही है जिसकी पैन इंडिया छवि हो। 2024 को लेकर देशभर में चर्चाओं का बाजार गर्म है जनता के सामने नकली मुद्दे फेंके जा रहे हैं आंदोलनों को इस डर से कुचला जा रहा है कि कहीं सच्चाई बाहर न आ जाये। तमाम एजेंसियों को इस काम मे लगा दिया है कि जनता के मुद्दों पर आंदोलन खड़ा करने वालों को परेशान करते रहो, लेकिन इस सबसे इतर केंद्र की सरकार के सामने अब जनता के असल मुद्दे भस्मासुर बनके खड़े हो चुके हैं। साम्प्रदायिकता का जो खेल बीजेपी ने शुरू किया था अब उसमे वो खुद फंसती नज़र आ रही है।

कर्नाटक में बजरंग दल के प्रतिबंध के वायदे का जिस तरह से कर्नाटक की जनता ने समर्थन किया उससे यह साफ हो गया है कि बीजेपी की साम्प्रदायिक राजनीति अपने अंतिम दिनों में हैं। जनता का हौसला बुलंद है और दक्षिण से मिली ताकत उत्तर में महसूस की जाने लगी है।

(लेखक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और यह उनके निजी विचार हैं।)

Next Story

विविध