Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

फर्जी व मनगढ़ंत हैं गुजरात चुनाव को लेकर AAP द्वारा फैलाए जा रहे TV चैनलों के ये ओपिनियन पोल्स- Alt News का दावा

Janjwar Desk
30 Oct 2022 6:23 AM GMT
फर्जी व मनगढ़ंत हैं गुजरात चुनाव को लेकर AAP द्वारा फैलाए जा रहे TV चैनलों के ये ओपिनियन पोल्स- Alt News का दावा
x

फर्जी व मनगढ़ंत हैं गुजरात चुनाव को लेकर AAP द्वारा फैलाए जा रहे TV चैनलों के ये ओपिनियन पोल्स- Alt News का दावा

Gujrat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा को लेकर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट Alt News ने वीडियो जारी करते हुए दावा किया है। वेबसाइट के मुताबिक टीवी न्यूज चैनलों पर गुजरात को लेकर जो आंकड़े दिखाये-बताये जा रहे हैं वे फर्जी व मनगढ़ंत हैं...

Gujrat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा को लेकर फैक्ट चेकिंग वेबसाइट Alt News ने वीडियो जारी करते हुए दावा किया है। वेबसाइट के मुताबिक टीवी न्यूज चैनलों पर गुजरात को लेकर जो आंकड़े दिखाये-बताये जा रहे हैं वे फर्जी व मनगढ़ंत हैं। बता दें कि गुजरात चुनाव के लिये जो हवा बनाई जा रही उस मुताबिक आम आदमी पार्टी को जीत दर्ज करते हुए दिखाया जा रहा है।

चुनाव के परिणाम जो भी रहें। कोई जीते कोई हारे, बात तो यह है कि ये जो ग्राफिक दिखाये जा रहे हैं, उन्हें चैनल से जुड़े लोगों ने खुद भ्रामक बताया है। बता दें कि इस तरह के जो ग्राफिक चल रहे हैं वे अधिकतर आम आदमी पार्टी द्वारा संचालित सोशल मीडिया हैंडल पर ही शेयर किया गया है। जिसका मतलब तो यही है कि आम आदमी पार्टी अपनी तरफ से जीत का ग्राफिक बनवाकर भ्रामक प्रचार कर रही है।

Alt News लिखता है, 'सोशल मीडिया पर कुछ मीडिया चैनल्स के ओपिनियन पोल्स के ग्राफ़िक्स वायरल हैं। इसमें दिख रहा है कि आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत होगी। लेकिन ऑल्ट न्यूज़ ने छानबीन करते हुए पाया कि ये ग्राफ़िक्स एडिटेड हैं और इसमें दिख रहे आंकड़े मनगढ़ंत हैं।'

बता दें कि चुनाव प्रचार के लिए लगभग सभी पार्टियों में हलचल है। लेकिन आम आदमी पार्टी चैनलों के जिन ग्राफिक्स का दावा कर शेयर कर रही है, उनमें टीवी9 के मुताबक aap को 95-99 सीट मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी के मुताबिक 98 सीटें बताई गईं। न्यूज24 के सर्वे में आप को 95-99 सीटें मिलेगी। वहीं, आज तक के सर्वे के मुताबिक AAP को 94-98 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जिसे aap की सोशल मीडिया टीम चला-दिखा रही है।

आल्ट न्यूज की तरफ से जब इन ग्राफिक्स की पड़ताल की गई तो ये सभी एडिटेड निकले। इंडिया टीवी, टीवी9, न्यूज 24 और इंडिया टुडे के पुराने ग्राफिक्स को एडिट करके आम आदमी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujrat Assembly Ilection 2022) में अपनी जीत का दावा कर रही है। जो पूरी तरह से फर्जी तथा मनगढ़ंत है।

टीवी9 परितोष चतुर्वेदी कहते हैं, 'ये फेक है। हमने ऐसे कोई आंकड़े नहीं दिये हैं। ये पूरी तरह से हमें बदनाम करने की साजिश दिखाई दे रही है। न्यूज24 गोविंद पांडेय ने बताया की ये ग्राफिक नकली है, जिन्हें चैनल ने कभी नहीं दिखाया। एक्सिस माय इंडिया के सीएमडी प्रदीप गुप्ता कहते हैं हमने इस तरह के कोई भी आंकड़े नहीं जारी किये हैं। ना ही महने और ना ही इंडिया टुडे ने इस तरह का कोई सर्वे किया ही नहीं।

Next Story

विविध