Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Hanuman Chalisa Cantroversy : तो हनुमान चालीसा का पाठ करने पर चलेगा मुकदमा!

Janjwar Desk
24 April 2022 11:30 AM GMT
Hanuman Chalisa Cantroversy : तो हनुमान चालीसा का पाठ करने पर चलेगा मुकदमा!
x
Hanuman Chalisa Cantroversy : राणा दंपत्ति को जेल भेजने के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा इस बात पर है कि क्या भारत में हनुमान चालीसा का पाठ करना भी गुनाह है। क्या हनुमान चालीसा का पाठ करने पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा।

Hanuman Chalisa Cantroversy : महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा ( Hanuman chalisa ) पाठ पर घमासान चरम पर पहुंच गया है। खासकर शनिवार को सांसद नवनीत राणा ( Navneet Rana ) और उनके विधायक पति रवि राणा की गिरफ्तारी और रविवार को 14 दिनों तक न्यायिक हिरासत में भेजने के बाद से यह मसला अब आर-पार की सियासी लड़ाई की हद तक पहुंच गया है। इस मुद्दे पर अब महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना खुलकर आमने-सामने आ गई है।

देशद्रोह की धारा पर उठे सवाल

हनुमान चालीसा ( hanuman chalisa ) पाठ करने के मुद्दे पर 6 मई तक के लिए राणा दंपत्ति को जेल भेजने के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा इस बात पर है कि क्या भारत में हनुमान चालीसा का पाठ करना भी गुनाह है? क्या हनुमान चालीसा का पाठ करने पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा। आखिर कुछ पार्टियां हनुमान चालीसा को लेकर नफरत की हद तक क्यों उतर आई हैं। ऐसे सियासी दलों के नेताओं ने हिंदू आस्था से इतनी नफरत क्यों है? हनुमान चालीसा का पाठ आखिर देशद्रोह का मसला कैसे हो सकता है।

फोन आने पर विरोधियों के खिलाफ बढ़ाई जा रही हैं धाराएं

नवनीत राणा और रवि राणा की ​गिरफ्तारी और उन्हें जेल भेजे जाने का अदालती आदेश सामने आने के बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि लोग हनुमान चालीसा का पाठ भारत में नहीं तो क्या पाकिस्तान में करेंगे क्या? वहीं भाजपा नेता मोहित कंबोज ने कहा है कि महराष्ट्र में पुलिस सरकार की कठपुतली की तरह काम कर रही है। कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। खुद मेरी जान को खतरा है। पुलिस सरकार के दबाव में है। फोन आने पर धाराएं बढ़ाई जा रही हैं।

नवनीत राणा ने उद्धव से पूछे सवाल

वहीं निर्दलीय सासंद नवनीत राणा ने सीएम उद्धव और शिवसेना पर निशाना साधते हुए सवाल पूछा है कि उद्धव ठाकरे ने शिवसैनिकों को उनके ऊपर हमला करने के लिए कहा है। पुलिस उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने दे रही। निर्दलीय सांसद ने पूछा है कि हंगामा कर रहे शिवसैनिकों पर पुलिस ने अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की है और उद्धव ठाकरे को हनुमान चालीसा के पाठ से ऐतराज क्यों है? नवनीत ने कहा, 'मैं 'मातोश्री' जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करूंगी और मुझ पर यदि हमला हुआ तो इसके जिम्मेदार उद्धव ठाकरे होंगे।

राणा दिखावा कर रही हैं-शिवसैनिक

दूसरी तरफ शिवसेना नेताओं और कार्यकर्ताओं का कहना है कि नवनीत राणा दिखावा कर रही हैं। उन्हें हनुमान चालीसा पढ़ना थो तो मीडिया में जाने की क्या जरूरत थी। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि नवनीत और रवि बंटी बबली वाला ड्रामा कर रही हैं। नवनीत भाजपा के इशारों पर काम कर रही हैं। कार्यकर्ताओं ने कहा कि वे कानून-व्यवस्था के लिए चुनौती नहीं बनेंगे लेकिन नवनीत को राजनीतिक सबक जरूर सिखाएंगे।

Hanuman Chalisa Cantroversy : बता दें कि महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा के पाठ पर नए सिरे से सियासी विवाद शुरू हो गया है। 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने को लेकर निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और शिवसेना आमने-सामने आ गए हैं। राणा दंपत्ति की गिरफ्तारी के बाद भी शिवसैनिक शांत नहीं हुए हैं। बीती रात किरीट सोमैया पर हमला किया गया तो रविवार को शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि कुछ बोला तो मुंह में कागज ठूस दूंगा।

Next Story

विविध