Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Jammu News : गुलाम नबी आजाद ने महात्मा गांधी को बताया सबसे बड़ा हिंदू, आतंकवाद के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार

Janjwar Desk
20 March 2022 9:25 AM GMT
Jammu News : गुलाम नबी आजाद ने महात्मा गांधी को बताया सबसे बड़ा हिंदू, आतंकवाद के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार
x

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद।

हिजाब और गीता विवाद के लिए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने महात्मा गांधी को बताया सबसे बड़ा हिंदू।

जम्मू। देश भर में पहले हिजाब ( Hijab ) और अब गीता ( Geeta ) को लेकर जारी विवाद के बीच वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और जी—23 के नेतृत्वकर्ता गुलाम नबी आजाद ( Gulam nabi Azad ) ने हिंदू को लेकर बड़ा बयान दिया हैं। उन्होंने कहा है कि मेरा मानना है कि महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) सबसे बड़े हिंदू ( Hindu ) और धर्मनिरपेक्षतावादी थे। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा है कि जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में जो हुआ उसके लिए पाकिस्तान ( Pakistan ) और आतंकवाद ( Terrorist ) जिम्मेदार हैं।

गुलाम नबी आजाद ( Gulam Nabi Azad ) ने कहा कि आतंकवाद ने सभी हिंदुओं, कश्मीरी पंडितों, कश्मीरी मुसलमानों, डोगराओं और अन्यों को काफी प्रभावित किया है।

सभी करते हैं जाति और धर्म की राजनीति

जम्मू में एक कार्यक्रम में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राजनीतिक दल धर्म, जाति और अन्य चीजों के आधार पर चौबीसों घंटे लोगों नफरत भरने और बांटने का काम कर सकते हैं। इस मामले में में किसी भी पार्टी को बरी नहीं कर रहा हूं। नागरिक समाज को एक साथ मिलकर रहना चाहिए। जाति, धर्म के बावजूद सभी को न्याय दिया जाना चाहिए।

क्या हम लोग एक साथ नहीं रह सकते?

उन्होंने नागरिक समाज से कहा कि सामान्य जीवन में धर्म, जाति, क्षेत्र को आड़े नहीं आने देना चाहिए। उन्होंने लोगों से पूछा - क्या हम लोग एक साथ नहीं रह सकते। उन्होंने कहा कि चिनाब जम्मू-कश्मीर में कई क्षेत्रों से गुजरती है। वो सबको लिए है। वो ये नहीं कहती हम हिंदू के लिए हैं या मुस्लिम का। तो फिर हम लोग ऐसा क्यों करते हैं। धर्म या जाति को अपनी जगह रहने दें। सभी को मिलाकर समाज बनता है। तो हम एक साथ क्यों नहीं रह सकते। विचारधारा, पूजा पद्धति अलग होते हुए भी एक साथ रह सकते हैं। इसलिए विचारधारा अपने-अपने संगठन को दें, शादी, सुख-दुख, अमीरी-गरीबी में हम सब मिलकर रहें। धर्म और जाति से हटकर सभी को न्याय मिले इसका प्रयास करें।

Next Story

विविध