Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Mumbai Loudspeaker Row : MNS ने शिव सेना भवन पर किया हनुमान चालीसा का पाठ, यशवंत किल्लेकार गिरफ्तार

Janjwar Desk
10 April 2022 4:06 AM GMT
Ajan Vs Hanuman Chalisa : महाराष्ट्र में बढ़ा लाउडस्पीकर विवाद, हिरासत में लिए गए दर्जनों MNS कार्यकर्ता, राज पर गिरफ्तारी की तलवार
x

Ajan Vs Hanuman Chalisa : महाराष्ट्र में बढ़ा लाउडस्पीकर विवाद, हिरासत में लिए गए दर्जनों MNS कार्यकर्ता, राज पर गिरफ्तारी की तलवार 

Mumbai Loudspeaker Row : राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ( एमएनएस ) ने रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना भवन के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाया।

Mumbai Loudspeaker Row : महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर (Mumbai Loudspeaker controversy) विवाद अब पहले से ज्यादा गहरा गया है। राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ( एमएनएस ) ने रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना भवन के बाहर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाया। कुछ देर बाद पुलिस शिवसेना भवन पहुंची और इसे बंद करवा दिया। मुंबई पुलिस ने उस गाड़ी को भी जब्त कर लिया, जिस पर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा जा रहा था। साथ ही पुलिस ने मनसे नेता यशवंत किल्लेकार को हिरासत में लेकर शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन गई।

देशभर में आज रमनवमी ( Ramnavmi ) धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ( MNS ) ने शिव सेना भवन ( Shiv Sena Bhawan ) के सामने लाउडस्पीकर ( Loudspeaker ) लगाकर उद्धव सरकार की लाउडस्पीकर नीति के खिलाफ आक्रोश भी जताया। बात यहीं तक सीमित नहीं है। आज मनसे ने शिव सेना भवन पहुंचकर हनुमान चालीसा ( Hanuman Chalisa ) का पाठ भी किया। हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए लाउडस्पीकर लगाया गया। इससे पहले मनसे ने सरकार से सवाल पूछा था कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर तेज से क्यों बजाए जाते हैं। एमएनएस ( MNS ) की ओर जारी बयान में कहा गया है कि मनसे ( MNS ) ने हनुमान चालीसा ( Hanuman Chalisa ) के पाठ के लिए रविवार का दिन रामनवमी होने की वजह से चुना है।

शिव सेना भवन के सामने पुलिस फोर्स तैनात

मनसे की ओर से शिवसेना मुख्यालय के सामने लाउडस्पीकर लगाने से पहले वहां पर रामनवमी के पोस्टर भी लगाए गए थे। एमएनएस ने रविवार को लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने का ऐलान किया है। इसे देखते हुए शिवसेना भवन के बाहर पुलिस फोर्स भी तैनात कर दिया गया है। साथ ही स्थानीय पुलिस को सतर्क रहने को कहा गया है।

हिंदू होने पर मुझे गर्व है : ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) की मस्जिदों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker) हटाने की मांग उद्धव सरकार से की थी। राज ठाकरे ने शिवाजी पार्क में एक रैली में कहा था कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी तेज आवाज में क्यों बजाए जाते हैं? यदि इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर स्पीकर पर अधिक तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाई जाएगी। मैं प्रार्थना या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूं। मुझे अपने धर्म पर गर्व है।

गृह मंत्री ने दी थी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अजान के मुद्दे पर शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने नरम रुख अख्तियार करते हुए पिछले दिनों कहा था कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने भी नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अजान करते समय लाउडस्पीकर डेसिबल का स्तर कितना होना चाहिए।

दूसरी तरफ महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने चेतावनी दी थी कि इसकी शुरुआत मुंबई के घाटकोपर इलाके से हुई फिर नासिक में एमएनएस कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा बजाने की शुरुआत की। दिलीप वलसे पाटिल ने कहा था कि यदि समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश की गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध