Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

PM Kisan की वेबसाइट पर नहीं हो पा रही e-KYC तो कोई बात नहीं, इस विकल्प पर करें विचार?

Janjwar Desk
16 Jan 2022 12:04 PM GMT
PM Kisan Samman  e-KYC
x

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभर्थियों के लिए e-KYC कराना अनिवार्य कर दिया है।

PM Kisan Samman Nidhi योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने अब e-KYC कराना अनिवार्य कर दिया है। अब इस योजना का लाभ वही उठा पाएंगे जिन्होंने ई-केवाईसी करा लिया है।

नई दिल्ली। देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाएं हैं। इन्हीं में से सबसे ज्यादा सफल योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi ) है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर चार महीनों में किसानों को 2000 रुपए का भुगतान करती है। लेकिन अब इस योजना का लाभ उठाने के लिए e-KYC कराना अनिवार्य ( PM Kisan e-KYC Mandatory ) कर दिया गया है। इसके बिना आप पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ऐसे में अगर आप ई-केवाईसी ( e-KYC ) कराना चाहते हैं तो भी यह काम आसान नहीं है। तो जानिए क्या है इसकी वजह और और आप कैसे करा सकते हैं e-KYC।

e-KYC क्यों नहीं है आसान?

दरअसल, पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर ई केवाईसी करने का विकल्‍प दिया गया है। इसके अन्तर्गत अगर आप ई-केवाईसी ( e-KYC ) करना चाहते हैं तो सबसे पहले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां आपको 'फॉर्मर कॉर्नर' का विकल्‍प दिखाई देगा। यहां पर सबसे ऊपर की ओर आपको e-KYC का विकल्‍प दिखाई देगा। जिसपर आप क्लिक करते हैं तो नया पेज ओपेन होगा। जहां आपको 'Comming Soon…' लिखा हुआ दिखाई देगा। कमिंग सून का मतलब है कि अभी आप ई केवाईसी नहीं कर पाएंगे, लेकिन बहुत जल्‍द यह सुविधा आपको वेबसाइट पर मिल जाएगी।

ऐसे कराएं e-KYC?

आप, बिल्कुल सही सोच रहे हैं कि जब आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी नहीं हो रही है, तो कहां और कैसे यह काम कराएं। इसका जवाब यही हे कि अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहले की तरह उठाते रहना चाहते हैं तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं हैं। ऐसा इसलिए कि ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत ई-केवाईसी अभी भी संभव है। लेकिन, इसके लिए आपको अपने गांव के प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी व कार्यालय पर जाकर संपर्क करना होगा। ऑफलाइन मोड ई-केवाईसी कराने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इसलिए अपने पास आधार कार्ड जरूर रखें।

Next Story

विविध