Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Punjab Rajya Sabha Election : अशोक मित्तल को राज्यसभा भेजे जाने पर Twitter पर आप की हो रही खिंचाई

Janjwar Desk
21 March 2022 10:12 AM GMT
Punjab Rajya Sabha Election : अशोक मित्तल को राज्यसभा भेजे जाने पर Twitter पर आप की हो रही खिंचाई
x

(अशोक मित्तल को राज्यसभा भेजे जाने पर Twitter पर आप की हो रही खिंचाई)

Punjab Rajya Sabha Election : सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि अशोक मित्तल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के मालिक हैं, इतनी एलिट यूनिवर्सिटी जहां आम आदमी अपने बच्चों को पढ़ाने की सोच भी नहीं सकता....

Punjab Rajya Sabha Election : आम आदमी पार्टी ने सोमवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए पांच नामों का एलान किया। इनमें लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) के चांसलर अशोक मित्तल का नाम शामिल है। अशोक मित्तल (Ashok Mittal) पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में काफी जाना पहचाना नाम हैं। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से एक है। लगभग 600 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 50 से ज्यादा देशों के छात्र पढ़ते हैं। आप के इस चयन को लेकर ट्वीटर पर व्यापक प्रतिक्रिया दिखाई दे रही है और लोग आप की खिंचाई कर रहे हैं।

पत्रकार श्याम मीरा सिंह ने लिखा - 'अपने आपको आम आदमी की पार्टी होने का दावा करने वाली पार्टी ने सारे उद्योगपति और जमे हुए लोगों को राज्यसभा भेजा है। उसमें बनिया-गुप्ता-खत्री का वर्चस्व रहा। अशोक मित्तल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (Lovely Professional University) के मालिक हैं। इतनी एलिट यूनिवर्सिटी जहां आम आदमी अपने बच्चों को पढ़ाने की सोच भी नहीं सकता।'

राष्ट्रीय लोकदल एससी-एसटी विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व पत्रकार प्रशांत कन्नौजिया ने लिखा- आप से 5 राज्यसभा सीटों में से यह दो नाम संजीव अरोड़ा-अशोक मित्तल? बाकी दलित-पिछड़ा-मुसलमान सिर्फ वोट देने का और कुछ बोलने का नहीं। अभी एमसीडी में 10-15 टिकट दे देंगे। अब बाकी पार्टियों से कंपेयर करेंगे फिर कहेंगे हम राजनीति बदलने आये थे। अखिल भारतीय कायस्त-बनिया पार्टी।

कौन हैं अशोक मित्तल?

अशोक मित्तल के पिता स्व. बलदेव राज मित्तल राजस्थान में मिलिट्री में ठेकेदार थे। उनके तीन बेटे रमेश, नरेश और अशोक मित्तल हैं। अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए बलदेव ने 1961 में 500 रुपये का कर्ज लेकर जालंधर कैंटोंमेंट एरिया में एक मिठाई की दुकान खोली। इसका नाम लवली स्वीट हाउस रखा।

सबसे पहले 1968 में बड़े बेटे रमेश मित्तल ने पिता के इस व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए 11वीं के बाद पढ़ाई ही छोड़ दी। इसके बाद 1977 में दूसरे बेटे नरेश भी व्यवसाय से जुड़ गए। देखते ही देखते लवली स्वीट हाउस प्रसिद्ध हो गई। 1986 में ये जालंधर की सबसे प्रतिष्ठित और बड़ी मिठाई की दुकान हो गई। 1984 में अशोक ने भी पिता के व्यवसाय में कदम रख दिया। 2004 में बलदेव राज मित्तल का निधन हो गया था।

1991 : अशोक ने गाड़ियों के डीलरशिप का काम शुरू किया।

पिता के व्यवसाय को अशोक मित्तल ने आगे बढ़ाया।

अशोक पढ़ाई के साथ-साथ पिता की मिठाई के दुकान पर भी काम करते थे। वह अपने बड़े भाई की मदद करते थे। पढ़ाई पूरी हुई तो 1991 में अशोक ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में कारोबार शुरू किया। बजाज कंपनी की डीलरशिप ले ली। 1996 में मारुति सुजुकी की डीलरशिप ली। देखते ही देखते अशोक पंजाब के टॉप ऑटोमोबाइल डीलर बन गए।

2001 : अशोक ने अपने पिता बलदेव राज मित्तल के संरक्षण में फगवाड़ा में 3.5 एकड़ जमीन लेकर कॉलेज की स्थापना की।

2005 : अशोक मित्तल के लवली कॉलेज को प्राइवेट यूनिवर्सिटी का दर्जा मिल गया। अब ये लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के नाम से पूरी दुनिया में जानी जाती है।

2022 : करीब 50 देशों के 40 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं यहां पढ़ते हैं। अब इसका 600 एकड़ में विस्तार हो चुका है। 3600 से ज्यादा शिक्षक यहां पढ़ाते हैं। लवली ग्रुप का सालाना टर्न ओवर करीब 850 करोड़ का हो गया है।

अशोक मित्तल, नरेश और रमेश मित्तल के साथ 2002 में परिवार की तीसरी पीढ़ी ने भी कारोबार संभाल लिया। तीन भाइयों में सबसे बड़े रमेश मित्तल हैं। इनके बेटे अमित और अमन भी व्यवसाय संभाल चुके हैं। दूसरे नंबर पर नरेश मित्तल के बेटे शैषव मित्तल और वैभव मित्तल भी लवली ग्रुप को जॉइन कर चुके हैं। सबसे छोटे अशोक मित्तल हैं। इनके बेटे प्रथम मित्तल भी लवली ग्रुप को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। अशोक की पत्नी रश्मि मित्तल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध