Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Election 2022 : अखिलेश यादव का दावा - कम से कम 300 सीटें जीतेगा सपा गठबंधन, BJP की होगी छुट्टी

Janjwar Desk
7 March 2022 2:31 AM GMT
UP Election 2022 , Akhilesh yadav
x

कम से कम 300 सीटें जीतेगा सपा गठबंधन।

UP Election 2022 : जनता इस बार डबल इंजन की सरकार की पार्टियों को उखाड़ने के लिए तैयार है।

UP Election 2022 Last Phase : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम यानि सातवें चरण को मतदान सुबह सात बजे से जारी है। 9 जिलों की 54 सीटों पर 2 करोड़ 6 लाख वोटर्स 613 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। आज के मतदान में योगी के 7 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। सातवें चरण की वोटिंग के साथ ही यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में नई सरकार के गठन को लेकर 10 फरवरी 2022 से जारी मतदान का सिलसिला भी समाप्त हो जाएगा।

यूपी में आखिरी चरण को लेकर जारी वोटिंग के बीच सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया है कि प्रदेश की जनता इस बार डबल इंजन की सरकार की पार्टियों को उखाड़ने के लिए तैयार है। सपा गठबंधन कम से कम 300 सीटें जीतेगा।

योगी सरकार में मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी ने जान बूझकर बदमाशी की। विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि कोई खराबी नहीं है। 40 मिनट से मशीन का मुख्य बटन ऑफ कर रखा था। ये जांच का विषय है। ज़िलाधिकारी ने कहा है कि चुनाव का समय 40 मिनट बढ़ा दिया जाएगा।

अखिलेश, योगी, मायावती ने किया ट्वीट

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने ट्विट में वोटर्स से अपील करते हुए कहा कि नव शुभारंभ के लिए आज सातवें और अंतिम चरण में अपना वोट अवश्य डालें। अन्य मतदाताओं को भी अपने-अपने मताधिकार के सदुपयोग के लिए प्रेरित करें। जितना अधिक मतदान होगा, लोकतंत्र उतना अधिक बलवान होगा।

वहीं सीएम योगी ने भी ट्वीट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 का आज अंतिम चरण है। सभी सम्मानित मतदाता गण राष्ट्रवाद, विकास और सुशासन की विजय के लिए मतदान अवश्य करें।

मायावती ने कहा कि यूपी में पूर्वांचल के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीट पर आज 7वें चरण के मतदान में वोटरों की भारी भागीदारी जरूरी ताकि आपके वोट की ताकत से छलावा व वादाखिलाफी आदि से मुक्त जनहित व जनकल्याण को समर्पित आपकी आजमाई हुई बीएसपी सरकार यहां बन सके।

पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने मतदाताओं से वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। पीएम ने अपने ट्विट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।

9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( UP Assembly Election 2022 ) के सातवें और आखिरी चरण का मतदान शुरू हो गया है। अंतिम चरण में वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में 613 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में कई मंत्रियों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। योगी के इन मंत्रियों में नीलकंठ तिवारी ( वाराणसी दक्षिण ), अनिल राजभर ( शिवपुर-वाराणसी ), रविंद्र जायसवाल ( वाराणसी उत्तर ), गिरीश यादव ( जौनपुर ) और रमाशंकर पटेल ( मड़िहान-मिर्जापुर ) शामिल हैं। इसके अलावा, विधानसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा छोड़कर सपा में गए पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ( घोसी-मऊ ) और भाजपा का साथ छोड़कर इस बार सपा से गठबंधन कर चुनाव लड़ रहे सुभासपा अध्यक्ष व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ( जहूराबाद-गाजीपुर ), गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ( मऊ सदर ) तथा बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह ( मल्हनी-जौनपुर ) की उम्मीदवारी वाली सीट पर भी सातवें चरण में ही वोट डाले जाएंगे।

BJP के 54 में से 48 उम्मीदवार

अंतिम चरण में भाजपा ( BJP ) ने पार्टी के चुनाव चिह्न् पर 54 सीटों में से 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। उनके सहयोगी अपना दल ( एस ) और निषाद पार्टी ने तीन—तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव चिह्न् पर 45 उम्मीदवार उतारे हैं। उसके सहयोगी सुभासुपा ने 7 उम्मीदवार और अपना दल ( के ) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

Next Story

विविध