Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

UP Election 2022: जानिए यूपी की 55 सीटों पर अब तक के मतदान का प्रतिशत, पढ़िये वोटिंग से जुड़ा ताजा अपडेट

Janjwar Desk
14 Feb 2022 11:36 AM GMT
UP Election 2022: जानिए यूपी की 55 सीटों पर अब तक के मतदान का प्रतिशत, पढ़िये वोटिंग से जुड़ा ताजा अपडेट
x

UP Election 2022: जानिए यूपी की 55 सीटों पर अब तक के मतदान का प्रतिशत, पढ़िये वोटिंग से जुड़ा ताजा अपडेट

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और रुहेलखंड के 9 जिलों की 55 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। वहीं उत्तराखंड विधानसभा की सभी 70 और गोवा की 40 सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है।

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और रुहेलखंड के 9 जिलों की 55 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। वहीं उत्तराखंड विधानसभा की सभी 70 और गोवा की 40 सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है। यूपी चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 23.03%, उत्तराखंड में 18.97% और गोवा में 26.63% मतदान हुआ। आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान समेत कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है।

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 9 जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर से 69 महिलाओं सहित 586 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण की 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 जीती थीं, जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं। सपा, रालोद सहित कई छोटे दलों के साथ मिलकर मैदान में है। इस चरण की सीटें सपा के प्रभाव वाले इलाके की मानी जाती हैं।

वहीं, उत्तराखंड में इस बार भी अधिकतर सीटों पर कड़ा मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस में होना तय है। हालांकि, आप ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारकर कई जगह मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश है। पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल भी 48 सीटों पर चुनाव लड़कर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहा है। मैदानी क्षेत्रों में बसपा और सपा ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। प्रदेश में कुल 632 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, गोवा में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, यहां 301 प्रत्याशी मैदान में हैं।

ओपी राजभर से बदलसलूकी

सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओपी राजभर के साथ वाराणसी में बदलसलूकी घटना सामने आई है. ओपी राजभर अपने बेटे अरविंद राजभर के नामांकन के लिए उनके साथ पहुंचे थे. शिवपुर विधनासभा सीट से अरविंद राजभर ने अपना नामांकन भरा है. इसी दौरान वहां ओपी राजभर के साथ अधिवक्ताओं ने बदसलूकी की. मामला यहां तक बढ़ या कि ओपी राजभर को फोर्स बुलाकर बाहर निकलना पड़ा.

SP ने आरोप लगाया

SP ने आरोप लगाया है कि, "सहारनपुर जिले की बेहट विधानसभा के बूथ संख्या 170 पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट से कमल की पर्ची निकल रही है. वहीं जिन महिलाओं को कम दिखाई देता है उनकी जगह वहां तैनात अधिकारी खुद वोट डाल रहे हैं. इसके अलावा बूथ संख्या 403 पर कई मुस्लिम महिला वोटरों को यह कहकर वापस कर दिया कि आपका वोट पड़ चुका है."

इन जगहों पर EVM ख़राब

उत्तराखंड में आज सुबह से मतदान जारी है. इस दौरान कुछ पोलिंग बूथ पर EVM मशीन खराब होने की सूचना आई, जिसे ठीक कर दिया गया. देहरादून में EVM हुई खराब, रुड़की में डीएवी इंटर कॉलेज में EVM खराब, हरिद्वार में भी हुई EVM खराब, गदरपुर, खटीमा और किच्छा में पांच जगहों पर EVM, वीवीपैट खराब

मतदान का बहिष्कार

मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट में आने वाले नगला जतनी गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां कोई भी व्यक्ति एजेंट बनने को भी तैयार नहीं है. गांव निवासी बलवीर ने बताया कि गांव के रास्ते खराब हैं. जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से तमाम बार सड़कें और रास्ते बनवाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन उनकी कहीं भी सुनवाई नहीं हुई है.

EVM हुए खराब

सहारनपुर के नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के कई बूथ पर ईवीएम मशीन ख़राब. पोलिंग बूथ संख्या 125, 40, 77, 61, 62 पर ईवीएम ख़राब. गुस्से में मतदाता.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध