Begin typing your search above and press return to search.
समाज

मेरी पत्नी को लेकर तीनों करते थे अश्लील और अशोभनीय टिप्पणियां इसलिए मैंने मार दी गोली - दिल्ली में तैनात जवान का बयान

Janjwar Desk
19 July 2022 7:51 AM GMT
Dumka repeat in Delhi  : अरमान अली ने एक तरफा प्यार में 9वींं की छात्रा को मारी गोली, दिल्ली पुलिस की लापरवाही आई सामने
x

Dumka repeat in Delhi : अरमान अली ने एक तरफा प्यार में 9वींं की छात्रा को मारी गोली, दिल्ली पुलिस की लापरवाही आई सामने

Haiderpur Firing : आरोपी जवान ने बताया कि बैरक में उसके साथी अक्सर पत्नी को लेकर गंभीर मजाक करते थे। वारदात के समय भी निजी कमेंट करने पर आरोपी गुस्से में आ गया था।

Haiderpur Firing : देश की राजधानी दिल्ली ( Delhi ) के हैदरपुर ( Haiderpur Firing ) इलाके में सिक्किम पुलिस ( Sikkim Police ) के जवान ने अपने ही 3 साथियों की गोली मारकर हत्या ( Murder ) कर दी। दिल्ली पुलिस ( Delhi Poluce ) ने वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी और तीनों मृत जवान भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के हिस्से के तौर पर संयंत्र की सुरक्षा में तैनात थे। शुरुआती जांच में आरोपी जवान ने बताया है कि तीनों ने उनकी पत्नी के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

दरअसल, दिल्ली रोहिणी ( Rohini ) जिले के हैदरपुर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट की सुरक्षा में तैनात सिक्किम पुलिस के एक जवान ने इंसास राइफल से गोलियां बरसाकर अपने कमांडर समेत तीन जवानों की जान ले ली। पुलिस का कहना है कि सोमवार दोपहर आरोपी जवान की बैरक में साथी जवानों से कहासुनी हो गई थी। वारदात में कमांडर और एक सिपाही की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि घायल एक सिपाही ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी जवान की फायरिंग से बचने के लिए एक जवान ने बाथरूम में छिपकर जान बचाने की कोशिश की लेकिन उन्हें वहीं पर मार डाला। आरोपी ने तीन जवानों की हत्या के बाद पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। आरोपी की पहचान प्रवीण राय के रूप में हुई है।

आरोपी प्रवीण राय ने शुरुआती पूछताछ में बताया कि बैरक में उसके साथी अक्सर गंभीर मजाक करते रहते थे। वारदात के समय भी निजी कमेंट करने पर आरोपी गुस्से में आ गया था। केएन काटजू मार्ग थाना पुलिस हत्या का मामला दर्ज कर आरोपी से पूछताछ कर रही है।

डीसीपी प्रणव तायल के अनुसार पुलिस को दोपहर 3 बजे हैदरपुर वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में गोली चलने की जानकारी मिली। मौके पर पहुंची पुलिस को पता चला कि गोली प्लांट में बने सिक्किम पुलिस के बैरक में चली है। मौके पर मृत मिले जवानों की पहचान पिंटो नामग्याल भूटिया और इंद्रलाल छेत्री के रूप में हुई। वहीं, धनहंग सुब्बा नाम के जवान को घायल हालत में अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

कमांडर पिंटो 2012 में सिक्किम पुलिस में भर्ती हुआ था। जबकि सिपाही धनहंग सुब्बा और इंद्र लाल छेत्री साल 2013 में सिक्किम पुलिस में भर्ती हुए थे। पुलिस ने गोली चलाने वाले नायक प्रवीण राय को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर जांच कर रही है। गोली चलाने वाले जवान प्रवीण राय ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया। वह साल 2012 में सिक्किम पुलिस में भर्ती हुआ था।

पुलिस जांच में पता चला कि वारदात के समय ही जवान ड्यूटी ऑफ करके बैरक में पहुंचे थे। बैरक में कहासुनी होने पर उसने तीनों साथियों को गोली मार दी। आरोपी ने शुरुआती पूछताछ में आरोप लगाया कि साथी लोग उसे टॉर्चर करते थे। वह पहले से ही परेशान चल रहा था। जब बात हद से बाहर हो गई तो उसने गुस्से में आकर यह कदम उठाया। पुलिस ने वारदात में इस्तेमाल इंसास राइफल को जब्त कर लिया है। इस प्लांट के बेहद नजदीक समयपुर बादली थाना है। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी ने खुद थाने पहुंचकर पुलिस को मामले की सूचना दी। यह घटना केएन काटजू इलाके में हुई थी, इसलिए कॉल वहां ट्रांसफर कर दी गई। इसके बाद लोकल पुलिस, जिले की क्राइम टीम और फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर पहुंच जांच की और मामले से जुड़े साक्ष्य इकट्ठे किए। मृतकों के परिवारों को सूचना दे दी गई है।

अब दिल्ली पुलिस यह जानने की कोशिश में जुटी है कि आखिरकार ऐसी क्या वजह थी जिसमें लांस नायक प्रवीण राय ने अपने ही साथी पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी. फिलहाल पुलिस की पूछताछ लगातार जारी है।

अश्लील कमेंट से परेशान था आरोपी जवान

विशेष पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था दीपेंद्र पाठक के मुताबिक आरोपी जवान प्रवीण राय ने प्रारंभिक जांच के दौरान पुलिस को बताया कि उनके तीन सहयोगियों ने उनकी पत्नी के बारे में अप्रिय बातें कहकर उन्हें मानसिक प्रताड़ित किया। पुलिस ने कहा कि आरोपी ने यह भी खुलासा किया कि वह 10 दिन पहले ड्यूटी ज्वाइन किया था। इस दौरान उसके सहयोगी उसकी पत्नी के खिलाफ टिप्पणी करते थे। उन्होंने पुलिस को बताया कि वैवाहिक कलह थी और उनके सहयोगी इसका फायदा उठा रहे थे।

Next Story

विविध