समाज

Arvind Trivedi no more : रावण का किरदार निभाकर हिट हुए अरविंद त्रिवेदी का निधन, चुनाव लड़कर पहुंचे थे संसद

Janjwar Desk
6 Oct 2021 5:12 AM GMT
Arvind Trivedi  no more : रावण का किरदार निभाकर हिट हुए अरविंद त्रिवेदी का निधन, चुनाव लड़कर पहुंचे थे संसद
x

रामायण में रावण का किरदार निभाकर अरविंद त्रिवेदी घर घर में बना चुके थे पहचान (photo : social media)

अदाकारी के अलावा अरविंद त्रिवेदी ने राजनीति में भी दांव आजमाया था, उन्होंने साल 1991 में गुजरात के साबरकांठा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीतकर संसद में पहुंचे...

Ramayan 'Raavan' Arvind Trivedi Passes Away, जनज्वार। रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के हिट सीरियलों में से एक रामायण (ramayan) में रावण (Ravaan) का किरदार शायद ही कोई भुला पाता हो। रावण के हर भाव को अपने किरदार से अभिनीत करने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) का कल 5 अक्टूबर को मुंबई में निधन हो गया। 82 साल के अरविंद त्रिवेदी के निधन की पुष्टि उनके परिजनों ने की है।

मीडिया को अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुभ ने बताया कि अरविंद त्रिवेदी पिछले लंबे समय से बीमार चल रहे थे। हालांकि उनकी मौत की अफवाह पहले भी कई बार उड़ चुकी है। उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक था। हार्ट अटैक के ​बाद परिजनों ने डॉक्टरों से संपर्क किया तो पता चला कि उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, और उनकी मौत हो चुकी थी।

काफी समय से लाइमलाइट से दूर रामायण के रावण अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबरें कई बार मीडिया में पहले भी वायरल हो चुकी है। 2019 के मई में भी उनके निधन की खबर उड़ी थी, जिसका खंडन उनके भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने सोशल मीडिया पर किया था और मीडिया से अपील की थी कि वे अरविंद त्रिवेदी की मौत की फेक न्यूज न फैलायें।

पिछले साल कोरोना के दौर में भी अरविंद त्रिवेदी की मौत की खबर सोशल मीडिया (social Media) पर वायरल हुयी थी, और तब उनके साथ रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभा चुके सुनील लहरी ने इस खबर का खंडन किया था। परिवार ने भी मीडिया से अपील की थी कि इस तरह की उल्टी सीधी खबरें वायरल न करे।

अरविंद त्रिवेदी मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे। टीवी जगत में उन्होंने सबसे पहले 'पराया धन' में एक्टिंग कर वाहवाही लूटी थी। इसके बाद उन्होंने कुछ हिंदी और अनेक गुजराती फिल्मों में काम किया, मगर उन्हें असली पहचान रामायण में निभाये गये रावण के किरदार से ही मिली। अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया था और 'रामायण' के अलावा टीवी शो 'विक्रम और बेताल' में भी उन्होंने यादगार किरदार निभाया था। बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें कई अवार्डों से सम्मानित किया जा चुका है।

अदाकारी के अलावा अरविंद त्रिवेदी ने राजनीति में भी दांव आजमाया था। उन्होंने साल 1991 में गुजरात के साबरकांठा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीतकर संसद में पहुंचे।

अरविंद त्रिवेदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया है, 'हमने अरविंद त्रिवेदी को खो दिया है, जो न केवल एक असाधारण अभिनेता थे, बल्कि जनसेवा के प्रति भी जुनूनी थे। भारतीयों की पीढ़ियों के लिए, उन्हें रामायण टीवी धारावाहिक में उनके काम के लिए याद किया जाएगा।'

Next Story

विविध

Share it