Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Rape -molestation Cases Up 20 Percent : पिछले साल लॉकडाउन में 20% बढ़े बलात्कार के मामले, 97 प्रतिशत घरवाले ही आरोपी!

Janjwar Desk
9 Nov 2021 12:45 PM GMT
Crime Against Women
x

(घरवालों से भी सुरक्षित नहीं महिलाएं : लॉकडाउन के दौरान बढ़े बलात्कार के मामले)

Rape molestation Cases Up 20 Percent : दिल्ली में 2019 की तुलना में बलात्कार के मामलों की संख्या में 28% की गिरावट देखी गई थी। इसी तरह, छेड़छाड़ के मामलों में 32.91% की कमी आई थी और महिला का शील भंग करने के मामलों में 18.51% की गिरावट आई थी।

Rape molestation Cases Up 20 Percent : 31 अक्टूबर तक के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल 2020 की तुलना में राजधानी दिल्ली (New Delhi) में छेड़छाड़ और बलात्कार (Molestation And Rape Cases) के मामलों की संख्या में लगभग 20% की वृद्धि हुई है।

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने 2020 में 31 अक्टूबर तक बलात्कार के 1,429 मामले दर्ज किए हैं, जबकि इस साल इसी अवधि में 1,725 मामले दर्ज किए हैं। पिछले साल 1,791 की तुलना में इस साल 2,157 मामलों के साथ छेड़छाड़ के मामलों में 20.43% की वृद्धि हुई है।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस वृद्धि को कोविड (Covid 19) के बाद लॉकडाउन (Lockdown) खुलने के नतीजे के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि संख्या 2019 और पिछले वर्षों के आंकड़ों के अनुरूप है। पिछले साल जनवरी और अक्टूबर के बीच, दिल्ली में 2019 की तुलना में बलात्कार के मामलों की संख्या में 28% की गिरावट देखी गई थी। इसी तरह, छेड़छाड़ के मामलों में 32.91% की कमी आई थी और महिला का शील भंग करने के मामलों में 18.51% की गिरावट आई थी।

पुलिस प्रमुख राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर जीरो टॉलरेंस की नीति चाहते हैं। बलात्कार के 97% से अधिक मामलों में परिचित या अपने लोग ही आरोपी हैं, पुलिस के आंकड़े दिखाते हैं।

2019 में, जनवरी और दिसंबर के बीच बलात्कार के 2,168 मामले दर्ज किए गए, जबकि पिछले साल यह संख्या घटकर 1699 हो गई, जो लगभग 21% की गिरावट थी।

2020 में महिलाओं के भगा कर ले जाने और अपहरण के 2,344 संयुक्त मामले शिकायत की प्रकृति और पीड़ितों की उम्र के आधार पर अलग-अलग दर्ज किए गए। इनमें से कई मामले घर से भाग जाने या अपने माता-पिता से लड़ाई कर घर से भाग जाने वाले किशोरों के हैं। इस साल ऐसे 3,342 मामले दर्ज किए गए हैं।

शील भंग के तहत दर्ज मामलों में भी 6.5 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि पिछले साल 350 के मुकाबले इस साल 373 मामले दर्ज किए गए थे।

आंकड़ों के अनुसार, 97% से अधिक मामलों में आरोपी पीड़ितों के परिचित थे, जबकि अजनबियों द्वारा बलात्कार लगभग 2% थे।

नवनियुक्त पुलिस प्रमुख राकेश अस्थाना ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से महिलाओं के खिलाफ अपराधों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने को कहा है। सभी जिला डीसीपी को कहा गया है कि वे बलात्कार के मामलों में सीधे तौर पर जांच की निगरानी करें और उन मामलों पर अतिरिक्त ध्यान दें जहां पीड़ित नाबालिग हैं। अधिकारियों ने कहा कि उन क्षेत्रों का नक्शा बनाने के लिए एक अध्ययन किया गया है जहां महिलाओं के खिलाफ अधिक अपराध की सूचना मिली है और तदनुसार उपाय किए जा रहे हैं।

नगर निगम को निर्देश दिया गया है कि शहर के अंधेरे क्षेत्रों में रोशनी की समुचित व्यवस्था की जाए। पुलिस ने कहा कि जिन कार्यालयों में महिलाएं देर रात तक काम करती हैं, उन्हें सुरक्षा के उचित उपाय करने को कहा गया है।

"सभी महिला पीसीआर वैन बाजार स्थानों के बाहर और अक्सर महिलाओं द्वारा अक्सर स्कूलों और कॉलेजों सहित क्षेत्रों में तैनात की गई हैं। विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और बचे लोगों को आगे आने और बिना किसी डर के किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।"

Next Story