Begin typing your search above and press return to search.
सिक्योरिटी

पूर्व IPS का दावा : देश में ज्यादातर पुलिस जातिवादी और घोर सांप्रदायिक, थानों में भेदभाव का होता है खुलेआम प्रदर्शन

Janjwar Desk
5 July 2021 11:07 AM GMT
पूर्व IPS का दावा : देश में ज्यादातर पुलिस जातिवादी और घोर सांप्रदायिक, थानों में भेदभाव का होता है खुलेआम प्रदर्शन
x

(पुलिस के उच्च अधिकारियों में जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रह है तो उनके अधीन आने वाले लोगों में भी दिखेंगे ये लक्षण : एसआर दारापुरी, पूर्व आईपीएस (file photo))

मैंने व्यक्तिगत रूप से कई शीर्ष पुलिस अधिकारियों को अपनी जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों को खुले तौर पर प्रदर्शित करते देखा, निचली रैंक तो छोड़िये कई आईपीएस अधिकारी कठोर प्रशिक्षण के बाद भी निचली जातियों के प्रति अपने दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं दिखाते...

आइये पढ़ते हैं, पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी क्यों कहते हैं कि हमारे देश के ज्यादातर पुलिसवाले जातिवादी और सांप्रदायिक हैं

जनज्वार ब्यूरो। दिसंबर 2018 में, महाराष्ट्र की एक पुलिस अधिकारी, भाग्यश्री नवताके की एक वीडियो रिकॉर्डिंग वायरल हुई, जिसमें वह दलितों और मुसलमानों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करने और उन्हें प्रताड़ित करने के बारे में डींग मारती हुई दिखाई दे रही है। उसने जो कहा वह भारत के पुलिस बल में सामाजिक पूर्वाग्रहों की एक क्रूर लेकिन सच्ची तस्वीर का प्रतिनिधित्व करता है।

यह एक सच्चाई है कि आखिर हमारे पुलिस अधिकारी और सिपाही समाज से आते हैं और इसलिए पुलिस संगठन हमारे समाज की सच्ची प्रतिकृति है। यह सर्वविदित है कि हमारा समाज जाति, धार्मिक और क्षेत्रीय आधार पर विभाजित है। इसलिए, जब व्यक्ति पुलिस बल में प्रवेश करते हैं, तो वे अपने सभी पूर्वाग्रहों और द्वेषों को अपने साथ ले जाते हैं।

ये पूर्वाग्रह तब और मजबूत हो जाते हैं जब ऐसे व्यक्ति सत्ता के पदों पर आसीन हो जाते हैं। उनकी व्यक्तिगत पसंद-नापसंद, जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रह उनके कार्यों को बहुत दृढ़ता से प्रभावित करते हैं। ये पूर्वाग्रह अक्सर उनके व्यवहार और कार्यों में उन स्थितियों में प्रदर्शित होते हैं जहां अन्य जातियों या समुदायों के व्यक्ति शामिल होते हैं।

जब 1976 में मुझे गोरखपुर के सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के पद पर तैनात किया गया था, तब मेरे संज्ञान में घोर जातिगत भेदभाव की स्थिति आई थी। एएसपी के रूप में, मैं रिजर्व पुलिस लाइंस का प्रभारी था। एक मंगलवार जो परेड का दिन था, पुलिस मेस के चक्कर में मैंने पाया कि कुछ पुलिसकर्मी सीमेंट की मेज और बेंच पर खाना खा रहे थे जबकि कुछ जमीन पर बैठकर खाना खा रहे थे।

यह मुझे अजीब लगा। मैंने एक हेड कांस्टेबल को बुलाकर इस स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मुझे बताया कि जो बेंच पर बैठे हैं वे 'उच्च जाति' के पुरुष हैं और जो जमीन पर बैठे हैं वे 'निम्न-जाति' के पुरुष हैं।

मैं पुलिस लाइन में जातिगत भेदभाव के इस खुलेआम प्रदर्शन को देखकर चकित रह गया और मैंने इस भेदभावपूर्ण प्रथा को समाप्त करने का फैसला किया। अगली बार जब मैंने यह देखा तो मैंने जमीन पर बैठे पुलिसकर्मियों को उठकर बेंचों पर बैठने को कहा।

हालाँकि मुझे अपने निर्देशों को एक से अधिक बार दोहराना पड़ा, लेकिन मैं अंततः अलग-अलग भोजन करने की भेदभावपूर्ण प्रथा को बंद करने में सफल रहा। संयोग से, उसी अवधि के दौरान मुझे मेरे बॉस द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी और एसटी) के आयुक्त द्वारा 1974 की एक रिपोर्ट में की गई टिप्पणियों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, जिनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की पुलिस लाइन की पुलिस मेस में अलगाव की प्रथा का उल्लेख किया था।

मैंने अपने बॉस से कहा कि यह सच है और मैंने हाल ही में इस प्रथा को समाप्त किया है। उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे केवल यह उल्लेख करना चाहिए कि यह "अब प्रचलित नहीं है"। मैं पूर्वी उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के बारे में नहीं जानता लेकिन गोरखपुर में मैंने उस समय पुलिस के बीच जाति-आधारित अलगाव को समाप्त कर दिया था।

हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आयुक्त ने दशकों पहले इस भेदभावपूर्ण प्रथा की ओर इशारा किया था, लेकिन यह चौंकाने वाला है कि यह आज भी जारी है। कुछ समय पहले यह बताया गया था कि बिहार पुलिस में आज भी न केवल अलग-अलग भोजन करने की प्रथा है बल्कि उच्च और निम्न जाति के पुरुषों के लिए अलग-अलग बैरक हैं। यह चौंकाने वाला है कि यह आज भी जारी है, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आयुक्त ने इस भेदभावपूर्ण प्रथा को 1974 में बताया था।

वास्तव में इसकी संरचना के कारण पुलिस बल में उच्च जाति के पुरुषों का वर्चस्व है और इस तरह की भेदभावपूर्ण प्रथाएं बेरोकटोक जारी हैं। यह केवल आरक्षण नीति के कारण है कि निम्न जातियों विशेष रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी और एसटी) के कुछ लोगों को पुलिस बल में जगह मिली है, जिसने बल को अधिक धर्मनिरपेक्ष और प्रतिनिधि बना दिया है, हालांकि, अल्पसंख्यकों का अभी भी बहुत खराब प्रतिनिधित्व है। लेकिन फिर भी पुलिस वालों में जाति, साम्प्रदायिक और लिंग भेद काफी प्रबल है।

जैसा कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) के खिलाफ सांप्रदायिक पूर्वाग्रह की बहुत बार शिकायतें मिलती रहती हैं। जब मुझे 1979 में वाराणसी में 34 बटालियन पीएसी के कमांडेंट के रूप में तैनात किया गया तो मैंने इसे सच पाया। इसे देखते हुए मुझे अपने आदमियों को धर्मनिरपेक्ष बनाने के लिए बहुत प्रयास करने पड़े। मैंने हमेशा उन्हें जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों से ऊपर होने का उपदेश दिया। मैं उन्हें बताता था कि धर्म आपका निजी मामला है और आप केवल पुलिस वाले हैं। अतः जब आप अपनी वर्दी पहनते हैं और कानून के अनुसार कार्य करने के लिए बाध्य होते हैं।

मेरी लगातार ब्रीफिंग और डीब्रीफिंग का उन पर बहुत लाभकारी प्रभाव पड़ा और मैं अपने आदमियों को काफी हद तक धर्मनिरपेक्ष बनाने में सक्षम रहा। 1991 में वाराणसी में सांप्रदायिक दंगों की स्थिति के दौरान यह बहुत स्पष्ट हो गया। मौका था 1991 के आम चुनाव का। एक सेवानिवृत्त आई.पी.एस. अधिकारी श्रीचंद दीक्षित वाराणसी शहर से विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे थे। हमेशा की तरह विहिप ने मुसलमानों को मतदान से दूर रखने के लिए सांप्रदायिक दंगा भड़काया। नतीजतन कर्फ्यू लगा दिया गया।

अखबारों में खबर छपी कि पीएसी के जवानों ने एक मुस्लिम इलाके में लूटपाट और मारपीट की है। मैंने तुरंत पूछताछ शुरू कर दी। मुझे आश्चर्य हुआ कि ये पीएसी के जवान नहीं थे, बल्कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान थे, जिन्होंने मुस्लिम इलाके में लूटपाट, संपत्ति को नष्ट करने और वृद्ध पुरुषों और महिलाओं की पिटाई का सहारा लिया था। यह दर्शाता है कि न केवल पीएसी के जवानों में बल्कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में भी सांप्रदायिक पूर्वाग्रह मौजूद हैं। जिस मोहल्ले में मेरी बटालियन के जवान तैनात थे, वहां से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली थी।

यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव भी है कि उच्च अधिकारियों का रोल मॉडल निचले रैंकों के व्यवहार और व्यवहार को बदलने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 34 बटालियन पीएसी के कमांडेंट के रूप में मैंने लगातार अपने जवानों को धर्मनिरपेक्ष और जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों से मुक्त होने की जानकारी दी।

मेरे प्रयासों ने 1992 के दौरान बहुत अच्छा परिणाम दिया जब राम मंदिर आंदोलन जोरों पर था। एक दिन बजरंग दल के लोगों ने प्रदर्शन करने की योजना बनाई थी। उन्हें वाराणसी के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर परिसर में एकत्र हो कर शहर की तरफ मार्च करना था। प्रशासन ने मंदिर के गेट से बाहर आते ही उन्हें गिरफ्तार करने की योजना बनाई थी। उन्होंने आंदोलनकारियों को घेर कर बसों में बिठाने के लिए पीएसी के जवानों को लगाया था. मौके पर सिटी एसपी और सिटी मजिस्ट्रेट मौजूद थे। जब प्रदर्शनकारी गेट से बाहर निकले तो ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों ने पीएसी के जवानों को उन्हें घेरकर बसों में बिठाने का आदेश दिया गया। लेकिन उनको बड़ा झटका लगा जब पीएसी के जवान जरा भी नहीं हिले और आंदोलनकारी शहर की ओर बढ़ने लगे।

इस पर चेतगंज सिटी कंट्रोल रूम से पीएसी के और जवानों को मौके पर भेजा गया। उनके पहुंचते ही उन्होंने आंदोलनकारियों को घेर लिया और बसों में बिठा लिया। इस प्रकार, इन पीएसी कर्मियों की त्वरित कार्रवाई के कारण शहर में संभावित गड़बड़ी से बचा जा सका था।

मुझे यह जानकर खुशी हुई कि पीएसी के जवानों का यह बाद वाली टुकड़ी मेरी बटालियन कि थी। जिन अन्य पीएसी जवानों ने कार्रवाई करने से इनकार कर दिया था, वे दूसरी बटालियन के थे, जो अनुशासनहीनता के लिए कुख्यात थी। मेरे आदमियों की इस त्वरित कार्रवाई की जिला प्रशासन ने सराहना की और अड़ियल पीएसी के जवानों को ड्यूटी से हटा दिया गया।

एक वर्दीधारी बल में नेतृत्व से बहुत फर्क पड़ता है। मैंने अनुभव किया है कि पुलिस के निचले रैंक का व्यवहार मुख्य रूप से उच्च अधिकारियों के नजरिए और व्यवहार पर निर्भर करता है। यदि उच्च अधिकारियों में जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रह हैं, तो उनके अधीन पुरुषों के बीच भी ऐसा ही होने की प्रबल संभावना है। मैंने व्यक्तिगत रूप से कई शीर्ष श्रेणी के पुलिस अधिकारियों को अपनी जाति और सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों को खुले तौर पर प्रदर्शित करते देखा है। निचले रैंक की क्या बात करें, यहां तक कि कई आई.पी.एस. अधिकारी इतने कठोर प्रशिक्षण के बाद भी निचली जातियों और अन्य समुदायों के प्रति अपने दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं दिखाते हैं।

वास्तव में किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण में परिवर्तन सबसे कठिन काम है क्योंकि इसके लिए एक अंतर्निहित पूर्वाग्रहों और द्वेषों को दूर करने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। तथाकथित आतंकी मामलों में सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों को अक्सर प्रदर्शित किया जाता है जहां मुसलमानों के झूठे फँसाने की बहुत सारी शिकायतें होती हैं।

जैसा कि बीड आईपीएस अधिकारी भाग्यश्री नवताके के वीडियो से देखा जा सकता है, यह स्पष्ट है कि यदि उनके जैसे अधिकारी पावर की स्थिति में हैं तो वे पक्षपातपूर्ण व्यवहार कर सकते हैं। ऐसे अधिकारियों पर लगातार नजर रखने की जरूरत है। उन्हें ऐसे कर्तव्यों पर नहीं रखा जाना चाहिए जहां वे अपने पूर्वाग्रहों को प्रदर्शित कर सकें।

पुलिस बल को प्रतिनिधिक और धर्मनिरपेक्ष बनाने के लिए अल्पसंख्यकों से अधिक पुरुषों की भर्ती करके पुलिस बल की संरचना को बदलना भी आवश्यक है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के मुद्दों के बारे में उन्हें संवेदनशील बनाने के लिए अधिकारियों और पुरुषों दोनों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए।

Next Story