Up Election 2022

Uttarakhand Election 2022 : केजरीवाल के पांचवें दौरे से महिलाओं को है खास उम्मीद, कल काशीपुर का दौरा

Janjwar Desk
13 Dec 2021 1:41 PM GMT
हमारे खिलाफ साजिश कर रही सारी राष्ट्रीयवादी ताकतें, मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई रेड पर बोले केजरीवाल
x

हमारे खिलाफ साजिश कर रही सारी राष्ट्रीयवादी ताकतें, मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई रेड पर बोले केजरीवाल 

Uttarakhand Election 2022 : आगामी विधानसभा चुनाव में गंभीरता से हिस्सा लेने को आतुर अरविंद केजरीवाल जब भी उत्तराखंड (Uttarakhand) आते हैं तो वह एक घोषणा करके चले जाते हैं....

सलीम मलिक की रिपोर्ट

Uttarakhand Election 2022 : आम आदमी पार्टी (AAP) के सुप्रीमों और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के राज्य में होने वाले कल के पांचवे दौरे को लेकर महिलाएं खासी उत्साहित हैं। उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में होने वाले इस दौरे के बारे में माना जा रहा है कि केजरीवाल इस दौरे को राज्य की आधी आबादी पर फोकस करते हुए महिलाओं के हितों से जुड़ी कोई घोषणा कर भाजपा-कांग्रेस (BJP- Congress) को एक बार फिर कटघरे में खड़ा कर सकते हैं। उत्तराखंड में आप प्रवक्ता उमा सिसोदिया ने भी इशारा दिया है कि इस दौरे पर अरविंद केजरीवाल चौथी बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

आगामी विधानसभा चुनाव में गंभीरता से हिस्सा लेने को आतुर अरविंद केजरीवाल जब भी उत्तराखंड (Uttarakhand) आते हैं तो वह एक घोषणा करके चले जाते हैं। उनकी इस घोषणा को गारंटी का नाम दिया जाता है। इसके बाद आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को होमवर्क मिल जाता है। वह केजरीवाल की गारंटी के प्रचार प्रसार में जुट जाते हैं। अब तक वह उत्तराखंड में चार बार दौरा कर चुके हैं। केजरीवाल ने इससे पहले अपने उत्तराखंड दौरों पर तीन गारंटी की सौगात दी थी। इसे आप की सरकार बनते ही हर हाल में पूरी करने की बात कही थी।

सबसे पहले अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश की जनता को 300 यूनिट फ्री बिजली की गारंटी दी। इसमें हर महीने हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। इस गारंटी अभियान से अब तक प्रदेश के साढे 14 लाख से ज्यादा परिवार जुड़कर अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। दूसरी गारंटी में उत्तराखंड में आप की सरकार बनते ही 6 महीने के अंदर एक लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। जब तक नौकरी नहीं मिलती, तब तक हर परिवार से एक बेरोजगार को 5000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा प्रदान की जाएगी। तीसरी गारंटी में आप की सरकार आते ही बुजुर्गों को तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने की गारंटी है। उन्हें इस योजना से नि:शुल्क सभी धामों में जाने का अवसर आप की सरकार उनको देगी।

कल के प्रस्तावित ताज़ा दौरे की बाबत उमा सिसौदिया ने कहा कि आज लोग महंगाई से परेशान हैं। बीते 21 सालों में महिलाओं को लेकर दोनों सरकारों ने कोई काम नहीं किया। यहां की महिलाएं आज भी पहाड़ों में पहाड़ सा जीवन जी रही हैं। कभी प्रसव से उनकी रास्ते में मौत हो जाती तो कभी महंगाई को लेकर घर चलाने की परेशानी उनके साथ रहती हैं। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने महिलाओं के लिए कई अभूतपूर्व योजनाएं लागू की हैं। महिलाओं को दिल्ली में मुफ्त बस सेवा की सौगात दी है। अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य लाभ दिए। इसका सीधा फायदा महिलाओं को मिलता है।

आप की दिल्ली सरकार मुफ्त बिजली, पानी देती है। इससे महिलाओं को घर चलाने में आसानी होती है। वहीं, उत्तराखंड की आबादी में महिलाओं की तादात 50 फीसदी के लगभग है, लेकिन आज तक दोनों सरकारों ने 21 सालों में उनका हक उनको नहीं दिया है। उन्होंने कहा अब उत्तराखंड की सभी महिलाएं अरविंद केजरीवाल से उम्मीद कर रही हैं कि वह उनकी समस्याओं से उनको निजात दिलाएंगे। उम्मीद है कि केजरीवाल महिलाओं के हक़ में कोई बड़ा ऐलान करेंगे।

Next Story

विविध