Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Australia News : बैंक की गलती से छात्रा के अकाउंट में आए 18 करोड़, 11 महीने में ही खर्च कर दिए सारे रुपए

Janjwar Desk
14 Sep 2022 12:12 PM GMT
Australia News : बैंक की गलती से छात्रा के अकाउंट में आए 18 करोड़, 11 महीने में ही खर्च कर दिए सारे रुपए
x

Australia News : बैंक की गलती से छात्रा के अकाउंट में आए 18 करोड़, 11 महीने में ही खर्च कर दिए सारे रुपए

Australia News : बैंक की गलती की वजह से एक लड़की को करोड़ों रुपये की शॉपिंग करने का मौका मिल गया, उसने अपने खाते से 18 करोड़ रुपये से अधिक रुपए खर्च कर डाले जबकि उसके अकाउंट में इतने रुपये थे भी नहीं...

Australia News : बैंक की गलती की वजह से एक लड़की को करोड़ों रुपये की शॉपिंग करने का मौका मिल गया। उसने अपने खाते से 18 करोड़ रुपये से अधिक रुपए खर्च कर डाले जबकि उसके अकाउंट में इतने रुपये थे भी नहीं। दरअसल, बैंक ने लड़की को गलती से अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट दे दिया था।

जानिए क्या होती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

बता दें कि ओवरड्राफ्ट (Overdraft) एक फा इनेंशियल सुविधा है। इसके जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से तब भी पैसे निकाल सकते हैं, जब उसमें पैसे ना हों। ये एक तरह का शार्ट-टर्म लोन है, जिसका भुगतान एक निश्चित समय के भीतर करना होता है। ऑस्ट्रेलिया की Westpac Bank ने क्रिस्टीन जियाक्सिन नाम की एक छात्रा को गलती से इसी ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी, वो भी अनलिमिटेड।

बैंक ने क्रिस्टीन जियाक्सिन को गलती से दी ओवरड्राफ्ट की सुविधा

21 साल की क्रिस्टीन जियाक्सिन मूल रूप से मलेशिया की रहने वाली हैं। क्रिस्टीन जियाक्सिन ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गई थीं। इसी दौरान Westpac बैंक ने गलती से क्रिस्टीन के अकाउंट में असीमित ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी।

बिना बैंक की जानकारी के शॉपिंग में उड़ाई पैसे

बता दें कि जब क्रिस्टीन जियाक्सिन को इस बात का पता चला, तो उन्होंने बिना बैंक को जानकारी दिए शॉपिंग में पैसे उड़ाने शुरू कर दिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रिस्टीन जियाक्सिन ने ज्वैलरी, पार्टी, घूमने, डिजाइनर हैंडबैग में करोड़ों रुपये खर्च डाले। वो एक लग्जरी लाइफ जीने लगीं। इतना ही नहीं क्रिस्टीन जियाक्सिन ने एक महंगा अपार्टमेंट भी ले लिया। साथ ही करीब ढाई लाख रुपये अपने दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए।

छात्रा ने 11 महीने में उड़ाई 18 करोड़ रुपए

'द सन' की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 11 महीने तक क्रिस्टीन जियाक्सिन बैंक से धोखाधड़ी करती रहीं और पैसे उड़ाती रहीं। हालांकि, जब इस बात का खुलासा हुआ तो क्रिस्टीन को अरेस्ट कर लिया गया लेकिन जब ये मामला कोर्ट पहुंचा तो क्रिस्टीन पर लगे सभी आरोप खारिज हो गए। क्रिस्टीन जियाक्सिन को अभियोजकों द्वारा रहस्यमय तरीके से छोड़ दिया गया।

गिरफ्तारी के बाद क्रिस्टीन जियाक्सिन ने दी सफाई

अपनी सफाई में क्रिस्टीन ने कहा कि मुझे लगा कि मेरे माता-पिता ने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए हैं। वहीं, क्रिस्टीन जियाक्सिन के वकील ने तर्क दिया कि क्रिस्टीन धोखे की दोषी नहीं थीं क्योंकि गलती बैंक ने की थी। वहीं इस मामले में क्रिस्टीन जियाक्सिन के प्रेमी विंसेंट किंग ने दावा किया कि वह क्रिस्टीन के पास मौजूद इतनी बड़ी रकम से अनजान था।

अधिकारीयों ने 10 करोड़ की संपत्ति की रिकवर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन घटना के बाद क्रिस्टीन जियाक्सिन सिडनी से अपने घर मलेशिया चली गईं। हालांकि जांच एजेंसियों ने क्रिस्टीन जियाक्सिन से 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति रिकवर कर ली थी। बता दें कि अधिकारियों ने उसने तमाम आइटम्स के जरिए करीब 10 करोड़ की रकम तो जमा कर लिए। बाकी का पैसा उन्हें नहीं मिला है।

Next Story

विविध