दुनिया

Covid 19: डराती है विश्व में 55 लाख के करीब पहुंची कोरोना मृतकों की संख्या, अब फिर बढ़ रही संक्रमितों की तादाद

Janjwar Desk
2 Jan 2022 4:41 AM GMT
covid-19
x

(विश्व में कोरोना के नए वैरिएंट का हाहाकार)

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना एक तिहाई बढ़ गई है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में रोजाना एक लाख से ज्यादा केस के साथ वैश्विक संक्रमण रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है...

Covid 19: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Varient) के कारण दुनिया भर में नए साल के रंगारंग उत्सव धूमिल हो गए। हालांकि कुछ देशों ने सार्वजनिक जश्न मनाया लेकिन पेरिस से कुआलालंपुर तक अधिकांश शहरों में नागरिक समारोह रद्द कर दिए गए। इस बीच, दुनिया में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 55 लाख के करीब पहुंच गई है, जबकि अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 28.85 करोड़ हो गई है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेरिस में आधी रात बिना किसी आतिशबाजी या डीजे सेट के ही बीती। यहां पूरे शहर में अधिकारियों ने एक वैज्ञानिक पैनल की सलाह के बाद आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को रद्द कर दिया। कुआलालंपुर में पेट्रोनास टॉवर्स पर पारंपरिक आतिशबाजी के अलावा दुनिया भर में कई आयोजन रद्द कर दिए गए। नीदरलैंड में जहां चार से ज्यादा लोगों के समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया वहीं अमेरिका के न्यूयॉर्क और स्पेन के मैड्रिड शहर में आयोजन स्थलों पर काफी सख्ती बरती गई।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड में जश्न मनाने की इजाजत दी गई। लंदन में टीवी पर अंतिम समय में जश्न की बात कही गई। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना एक तिहाई बढ़ गई है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में रोजाना एक लाख से ज्यादा केस के साथ वैश्विक संक्रमण रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

जापान के सम्राट नारुहितो ने शनिवार को लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं और कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले लोगों के लिए प्रार्थना की। यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब महामारी के कारण नव वर्ष के उपलब्ध पर सम्राट के भवन में कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं किया गया है।

सम्राट ने छह मिनट के एक वीडियो के जरिये लोगों को नए साल की शुभकामनाएं दीं। पत्नी मासाको के सामने बैठे नारुहितो ने चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा की और उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने उन देशों के प्रति चिंता जताई, जिनकी टीकों तक पहुंच नहीं है और जहां उचित अस्पताल प्रणालियों का अभाव है।

क्या असमानता के हारने से हारेगी महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने टेड्रॉस गेब्रेयेसिस ने कहा है कि कोविड-19 महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि हम असमानता को हराएं। यदि ऐसा हो सका तो वैश्विक महामारी खत्म की जा सकती है। उन्होंने कहा, हमारे पास कई ऐसे हथियार हैं जिससे हम इससे बचाव और इसका सामना कर सकते हैं। अगर हम असमानता को हरा दें तो मुझे भरोसा है कि हम इस बीमारी को हरा सकते हैं। उन्होंने कहा, गरीब और अमीर देशों में टीकों की असमानता के चलते इसे पूरी तरह हराना असंभव है, क्योंकि आवाजाही को रोकना मुश्किल है। ऐसे में असमानता को खत्म करना जरूरी है।

Next Story

विविध