दुनिया

Russia announces Ceasefire Ukrain : रूस ने किया युद्धविराम का ऐलान, यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए बड़ी राहत

Janjwar Desk
7 March 2022 5:34 AM GMT
Russia announces Ceasefire Ukrain : रूस ने किया युद्धविराम का ऐलान,    यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए बड़ी राहत
x

रूस ने यूक्रेन में युद्धविराम का ऐलान किया। 

Russia announces Ceasefire Ukrain : रूस ने यूक्रेन में युद्धविराम का ऐलान किया। फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया गया है।

Russia announces Ceasefire Ukrain : सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ( President Volodimir Zelenski ) से रूस ( Russia ) और यूक्रेन ( Ukraine ) के बीच जारी जंग के मुद्दे पर बात करेंगे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी से इस मामले में सामने आकर सहयोग की अपील की थी। इस बीच खबर यह है कि मोदी और जेलेंस्की के बीच बातचीत से पहले रूस ने पूरे यूक्रेन में किया युद्धविराम ( Ceasefire ) का ऐलान कर दिया है। युद्धविराम 12 बजे से लागू होगा।

रूस ने यूक्रेन के चार शहरों में सीजफायर ( Ceasefire ) का ऐलान किया है। रूस के इस ऐलान से भारतीय छात्रों को भी बड़ी राहत मिलेगी। वहीं यूक्रेन के जिन चार इलाकों में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है उनमें राजधानी कीव के साथ-साथ मारियुपोल, खारकीव और सुमी का नाम शामिल है। फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया गया है।

रूस की ओर युद्धविराम का ऐलान वहां फंसे लोगों को निकालने के लिए दिया गया है। बता दें कि यूक्रेन के सुमी में अभी बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं जिनको निकालने में अब आसानी होगी। इससे पहले भी रूस ने दो शहरों खारकीव और वोल्नोखावा में सीजफायर का ऐलान किया था, जो चार घंटे बाद टूट गया था।

रूस की ओर से युद्धविराम का फैसला ऐसे वक्त में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin ) के साथ-साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से भी बात करेंगे। दोनों से पीएम मोदी अलग-अलग बात करेंगे। दोनों के बीच बातचीत का मुख्य एजेंडा यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों को सुरक्षित निकालना है। बता दें कि खारकीव में रूसी बमबारी में एक भारतीय छात्र (नवीन) की मौत हो गई थी।

पीएम मोदी 12 बजे करेंगे पुतिन से बातचीत

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही युद्ध को रोकने की कोशिश में कई देश के राजनेता लगे हैं। इसी क्रम में आद पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी बातचीत करेंगे। ताजा जानकारी के मुताबिक 12 बजे पीएम मोदी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत करेंगे।

नेचुरल गैस के आयात पर बैन लगाने की तैयारी

Russia announces Ceasefire Ukrain : दूसरी तरफ रूस से नाराज कई देश उसपर प्रतिबंध लगा रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है। तेल और गैस आयात के बारे में पूछने पर ब्लिंकन ने सीएनएन से रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले इस विषय पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी।

Next Story

विविध