दुनिया

शैलेश जेजुरिकर दुनिया की मशहूर FMCG कंपनी प्रॉक्टर ऐंड गैंबल के COO बनने वाले पहले भारतीय बने

Janjwar Desk
31 July 2021 3:56 PM GMT
शैलेश जेजुरिकर दुनिया की मशहूर FMCG कंपनी प्रॉक्टर ऐंड गैंबल के COO बनने वाले पहले भारतीय बने
x

(शैलेश जेजुरिकर पी ऐंड जी के सीओओ बनने वाले पहले भारतीय हैं)

सीओओ के रूप में, जेजुरिकर के पास पीएंडजी के एंटरप्राइज मार्केट्स जैसे लैटिन अमेरिका, भारत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी यूरोप आदि की बड़ी जिम्मेदारी होगी..

जनज्वार। विश्व की मशहूर FMCG कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल ( P&G) ने भारत के शैलेश जेजुरिकर को अपना ग्लोबल COO नियुक्त करने की घोषणा की है। इसके साथ ही शैलेश यह पद संभालने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। कंपनी द्वारा यह बदलाव सीईओ स्तर पर डेविड टेलर के बाद जॉन मोलर के पदभार संभालने के साथ ही किया गया है।

इसके साथ ही घोषणा कर दी गई है कि 1 अक्टूबर से जेजुरिकर को कंपनी के सीओओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा। कंपनी ने कहा, "यह आगे पी एंड जी इंडिया के लिए अच्छी खबर सुनिश्चित करता है, क्योंकि भारत वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए एक प्रतिभा कारखाना रहा है और वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए शीर्ष प्रतिभा के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। कंपनी के पास कंपनी भर में लगभग 350 भारतीय प्रवासी हैं।"

सीओओ के रूप में, जेजुरिकर के पास पीएंडजी के एंटरप्राइज मार्केट्स जैसे लैटिन अमेरिका, भारत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी यूरोप आदि की बड़ी जिम्मेदारी होगी। वह कंपनी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, वैश्विक व्यापार सेवाओं, बिक्री, बाजार संचालन, नए व्यवसाय, खरीद, विनिर्माण और वितरण प्रयासों का भी नेतृत्व करेंगे।

शैलेश वर्तमान में प्रॉक्टर एंड गैंबल के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्र, फैब्रिक एंड होम केयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। P&G के फैब्रिक ऐंड होमकेयर में कंपनी के कई प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं, जिनमें टाइड, एरियल, डाउनी, गेन, फेरेज, स्विफर आदि शामिल हैं। ये ब्रांड कंपनी के लगभग एक-तिहाई बाजार का प्रतिनिधित्व करते हैं। साथ ही कंपनी की बिक्री और शुद्ध कमाई के भी लगभग एक तिहाई हिस्से का भी प्रतिनिधित्व करते हैं।

Next Story

विविध