Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Iran News: बिना हिजाब पहने Instagram में वीडियो पोस्ट करने पर जानी-मानी ईरानी अभिनेत्री गिरफ्तार

Janjwar Desk
21 Nov 2022 6:40 AM GMT
बिना हिजाब पहने Instagram में वीडियो पोस्ट करने पर जानी-मानी ईरानी अभिनेत्री गिरफ्तार
x

बिना हिजाब पहने Instagram में वीडियो पोस्ट करने पर जानी-मानी ईरानी अभिनेत्री गिरफ्तार

Iran News: ईरान की पुलिस ने यहां की जानी-मानी अभिनेत्री हेंगामेह गजियानी को हिरासत में ले लिया है। 52 वर्षीय फिल्म अभिनेत्री पर आरोप है कि उन्होंने हिजाब को हटाकर एक Video बनाया और फिर उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया...

Iran News: ईरान की पुलिस ने यहां की जानी-मानी अभिनेत्री हेंगामेह गजियानी को हिरासत में ले लिया है। 52 वर्षीय फिल्म अभिनेत्री पर आरोप है कि उन्होंने हिजाब को हटाकर एक Video बनाया और फिर उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनेत्री ने देश में जारी विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में ऐसा किया। यह वीडियो जब Viral हुआ तो पुलिस ने अभिनेत्री को गिरफ्तार कर लिया।

ये है पूरा मामला

शनिवार देर रात एक्ट्रेस ने पोस्ट में लिखा कि, इस क्षण से मेरे साथ जो कुछ भी होता है उसके लिए ईरान की सरकार जिम्मेदार है। जान लें कि हमेशा की तरह मैं अपनी आखिरी सांस तक ईरानी लोगों के साथ हूँ। Video में साफ दिखाई दे रहा है कि गजियानी बिना हिजाब के एक पब्लिक प्लेस पर खड़ी हैं। इसके बाद वह अपने बालों पर बांधती हुई दिखाई दे रही हैं। पिछले हफ्ते भी गजियानी ने एक पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि ईरानी सरकार बाल-हत्यारा सरकार है, जिसने 50 से अधिक बच्चों की हत्या की है।

और लोग भी किये गये तलब

ऑनलाइन समाचार एजेंसी मिजान के अनुसार गजियानी उन 8 लोगों में शामिल थीं, जिन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई भड़काऊ सामग्री को लेकर तलब किया गया था। इसमें तेहरान फुटबॉल टीम पर्सेपोलिस एफसी के कोच याह्या गोल मोहम्मदी भी शामिल थे। जिन्होनें अधिकारियों के कानों तक उत्पीड़न सह रहे लोगों की आवाज नहीं लाने के लिए ईरान के राष्ट्रीय दस्ते के खिलाड़ियों की कड़ी आलोचना की थी।

ईरान में हिजाब अनिवार्य

बता दें कि ईरान में महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य है और सार्वजनिक रूप से हिजाब को हटाना अपराध माना जाता है। यदि कोई महिला सार्वजनिक रूप से हिजाब उतारती है तो उसे कठोर से कठोर सजा मिल सकती है। महसा अमिनी की मौत के बाद हजारों महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन के रूप में ऐसा किया है।

इसलिए हो रहा ईरान में विरोध

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन के दौरान महसा अमिनी नाम की ईरानी महिला को ईरान की पुलिस ने हिरासत में लिया था। हिरासत में लिए जाने के बाद महसा अमिनी की मौत हो गई थी। जिसके बाद पूरे ईरान में प्रदर्शन तेज हो गया था। इस प्रदर्शन के बीच ईरान की कई जगहों से हिंसा की खबरें भी सामने आई थीं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध