बिहार चुनाव 2020

बिहार विधानसभा में आपराधिक रिकार्ड वाले व करोड़पति विधायकों की संख्या बढी, बाहुबली अनंत सिंह सबसे अमीर

Janjwar Desk
12 Nov 2020 4:35 AM GMT
बिहार विधानसभा में आपराधिक रिकार्ड वाले व करोड़पति विधायकों की संख्या बढी, बाहुबली अनंत सिंह सबसे अमीर
x

मोकामा से चुने गए अनंत सिंह न सिर्फ बाहुबली व आपराधिक रिकार्ड वाले विधायक है, बल्कि वे सबसे धनी भी हैं।

चुनाव में धनबल व बाहुबल को कम करने पर लगातार चर्चा होती रहती है, लेकिन बिहार विधानसभा के इस बार हुए चुनाव के बाद आपराधिक रिकार्ड वाले व करोड़पति दोनों तरह के विधायकों की संख्या बढ गई है...

जनज्वार। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में चुने गए नए विधायकों में आपराधिक मामले वाले व करोड़पति विधायकों की संख्या बढ गई है। चुनाव सुधार कर काम करने वाली संस्था एसोसिएशन आॅफ डेमोक्रेटिक रिफाॅर्म यानी एडीआर ने चुनाव में जीते उम्मीदवारों के हलफनामे के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें यह कहा गया है कि कुछ दलों के सभी विधायक करोड़पति हैं।

2015 के चुनाव में चुने गए विधायकों में जहां आपराधिक मामले वाले 58 प्रतिशत विधायक थे, वहीं इस बार के चुनाव में उनका प्रतिशत 68 हो गया है। इसी तरह 2015 के चुनाव में गंभीर आपराधिक मामले वाले 40 प्रतिशत विधायक थे, जबकि इस बार वे 51 प्रतिशत हैं। गंभीर आपराधिक मामले में हत्या, हत्या का प्रयास व महिला हिंसा आदि मामले शामिल किए गए हैं।

एडीआर ने चुनाव जीते 243 में 241 विधायकों के चुनाव हलफनामे का विश्लेषण व अध्ययन कर यह रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के अनुसार, 19 ऐसे विधायक चुने गए हैं जिन पर आइपीसी की धारा 302 के तहत हत्या का आरोप है, जबकि 31 ऐसे विधायक चुने गए हैं जिन पर आइपीसी की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास का आरोप है। आठ ऐसे विधायक चुने गए हैं जिन पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा का आरोप है।

राजद के चुनाव जीते 74 में 54 विधायकों पर आपराधिक मामले हैं, भाजपा के चुनाव जीते 73 में 47 पर आपराधिक मामले हैं, जदयू के चुनाव जीते 43 में 20 विधायकों पर ऐसे आरोप हैं। कांग्रेस के 19 में 16, सीपीआइ माले के 12 में 10, एमआइएम के पांच में पांच पर आपराधिक मामले हैं। वहीं, राजद के 44, भाजपा के 35, जदयू के 11, कांग्रेस के 11, सीपीआइ माले के आठ व एमआइएम के सभी पांच विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं।

अनंत सिंह व अजीत शर्मा सबसे अमीर विधायक

बिहार विधानसभा चुनाव में मोकामा से राजद के टिकट पर जीते बाहुबली विधायक अनंत सिंह सबसे धनी उम्मीदवार हैं। हलफनामे में उन्होंने सबसे अधिक संपत्ति दिखायी है। उनके 68 करोड़ से अधिक की चल और अचल संपत्ति है। वहीं, भागलपुर से जीते कांग्रेस के अजीत शर्मा संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, उनके पास 43 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। वहीं, नवादा से जीतीं राजद की विभा देवी 29 करोड़ से अधिक की संपत्ति के साथ तीसरी सबसे धनी विधायक हैं।

एनडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चुने गए 241 में 194 विधायक करोड़पति हैं। 2015 में 162 विधायक करोड़पति थे। इस बार 81 प्रतिशत विधायक करोड़पति हैं, जबकि पिछली बार 67 प्रतिशत विधायक करोड़पति थे। 25 प्रतिशत ऐसे विधायक हैं जिनके पास पांच करोड़ से अधिक की संपत्ति है। राजद के विधायकों के पास औसतन 5.92 करोड़, कांग्रेस के विधायकों के पास औसतन 5.18 करोड़, जदयू के विधायकों के पास औसतन 4.17 करोड़ और भाजपा के विधायकों के पास औसतन 3.56 करोड़ की संपत्ति है।

Next Story

विविध

Share it