Top
अंधविश्वास

बीएचयू में अब भूत विद्या की नहीं होगी पढाई, शिक्षकों के एक वर्ग ने शुरू किया विरोध

Janjwar Desk
6 Oct 2020 7:08 AM GMT
बीएचयू में अब भूत विद्या की नहीं होगी पढाई, शिक्षकों के एक वर्ग ने शुरू किया विरोध
x
बीएचयू में भूत विद्या की पढाई के लिए भारत सहित यूरोप के छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन कक्षाएं शुरू नहीं होने की वजह से पाठ्यक्रम को बंद करने का निर्णय लिया गया है...

जनज्वार। काशी हिंदू विश्वविद्यालय बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में अब भूत विद्या की पढाई नहीं होगी। भूत विद्या के अलावा चिकित्सा विज्ञान संस्थान के आयुर्वेद विभाग के तीन अन्य डिप्लोमा कोर्स को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है। यह फैसला आयुर्वेद संकाय के पाॅलिसी प्लानिंग कमेटी की बैठक में लिया गया है।

एनबीटी ऑनलाइन की खबर के अनुसार, बीएचयू के पीआरओ डाॅ राजेश सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पीपीसी कमेटी ने भूत विद्या के कोर्स को सस्पेंड किया है। उन्होंने कहा कि छह महीने के इस कोर्स की कक्षाएं जुलाई से दिसंबर तक चलनी थीं, लेकिन अक्तूबर तक एक भी कक्षा नहीं चल सकी, इसके कारण संकाय की पाॅलिसी प्लानिंग कमेटी ने यह निर्णय लिया है।

इस कोर्स को लेकर देश-विदेश के छात्रों ने दिलचस्पी दिखायी थी। इस विशेष कोर्स के लिए 15 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमंें यूरोपीय देशों के छात्र भी शामिल हैं।

एक ओर जहां कोरोना काल में कक्षाएं संचालन में आ रही दिक्कतों को लेकर कोर्स को बंद करने का फैसला किया गया है, वहीं आयुर्वेद संकाय से भूत विद्या सहित चार कोर्स को बंद करने के फैसले का विरोध आरंभ हो गया है। संकाय के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर यामिनी भूषण त्रिपाठी ने कुलपति राकेश भटनागर को पत्र लिख कर कोर्स बंद नहीं करने का आग्रह किया है। उन्होंने अन्य कोर्स की तरह इसे भी ऑनलाइन चलाने का तर्क दिया है।

Next Story

विविध

Share it