Begin typing your search above and press return to search.
अंधविश्वास

Bihar News : आंधी में गिरा पेड़ अगली सुबह उठ खड़ा हुआ, लोग चमत्कार मानकर पूजने लगे

Janjwar Desk
4 Jun 2022 12:49 PM GMT
Bihar News : आंधी में गिरा पेड़ अगली सुबह उठ खड़ा हुआ, लोग चमत्कार मानकर पूजने लगे
x

Bihar News : आंधी में गिरा पेड़ अगली सुबह उठ खड़ा हुआ, लोग चमत्कार मानकर पूजने लगे

Bihar News : जिस पीपल के पेड़ को व्यापारी कई टुकड़ों में काटकर घर ले जा चुका था, उसका बचा हुआ आधा हिस्सा जड़ के साथ फिर खड़ा हो गया है, यह बात पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई है, लोग इसे दैवीय शक्ति मानकर पूजा-पाठ के लिए वहां पहुंच रहे हैं...

Bihar News : बिहार (Bihar News) से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। बता दें कि बिहार (Bihar News) के बगहा के वाड़ीपट्टी में एक अद्भुत घटना घटित हुई है। बीते 20 मई को गिरे जिस पीपल के पेड़ को व्यापारी कई टुकड़ों में काटकर घर ले जा चुका था। उसका बचा हुआ आधा हिस्सा जड़ के साथ फिर खड़ा हो गया है। यह बात पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई है। लोग इसे दैवीय शक्ति मानकर पूजा-पाठ के लिए वहां पहुंच रहे हैं।

तेज आंधी के दौरान गिर गया था पेड़

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजकीय प्राथमिक विद्यालय तिवारी टोला वाड़ीपट्टी में पीपल का एक बड़ा पेड़ था। बीते 20 मई को आई तेज आंधी के दौरान पीपल का पेड़ गिर गया। इस पर स्कूल के कमेटी ने पेड़ का एक व्यक्ति के हाथ सौदा कर दिया था। खरीदार ने पेड़ की शाखाएं काट कर ले गया।

पेड़ का बचा हिस्सा अचानक हुआ खड़ा

'दैनिक भास्कर' में छपी एक खबर के अनुसार विद्यालय के प्रधान शिक्षिका सीतालक्ष्मी, सहायक शिक्षक मोहम्मद जावेद, स्थानीय मोहल्ले वासी मनकेश्वर दीक्षित, राजू यादव, रामनाथ यादव, आजाद राम, प्रेम चंद्र तिवारी, संजय यदुवंशी, हिमाचल दीक्षित आदि का कहना है कि बीते 20 मई की सुबह एक तेज आवाज के साथ पेड़ का बचा हिस्सा पहले के जैसे खड़ा हो गया।

घटना वैज्ञानिकों की समझ से परे

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के बगहा के रेंज के रेंजर मनोज कुमार जो हरियाली मिशन का काम देखते हैं। उनका कहना है कि वैज्ञानिक तौर पर ऐसी घटनाओं के प्रमाण नहीं है। यह हो सकता है कि पेड़ की शाखा को काटा गया हो और उसकी जड़ें जमीन के काफी नीचे रह जाने के कारण पेड़ दोबारा खड़ा हो गया हो लेकिन इस तरह की घटना समझ से परे है।

लोग चमत्कार मान कर रहे हैं पूजा-पाठ

वहीं इस मामले में ग्रामीण इस घटना को चमत्कार के रूप में देख रहे हैं। ग्रामीणों ने इसे चमत्कार मान पेड़ की पूजा करने की योजना बनाई है। स्थानीय लोगों की मानें तो जहां पर पीपल के वृक्ष का पुर्नजन्म हुआ है, वहां पर अब चबूतरा बनाकर पूजा-पाठ कराने की तैयारी है। यहां और पूजा-पाठ और संकीर्तन के लिए दान पेटी तक रख दिया गया है। नगर के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी चंद्रिका पाठक एवं केशव तिवारी के द्वारा पूजा पाठ शुरू होते ही गांव की महिला और गांव के पुरुष समेत नगर के अन्य मुहल्लों से भारी संख्या में लोग पेड़ का चमत्कार देखने के लिए उमड़ पड़े हैं। साथ ही उन्होंने पेड़ की पूजा अर्चना भी शुरू कर दी है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें)

Next Story

विविध