Begin typing your search above and press return to search.
अंधविश्वास

Bihar News : मृतक को जिंदा करने के लिए घंटों चला अंधविश्वास का खेल, करंट लगने से हुई थी मौत

Janjwar Desk
11 Jun 2022 1:03 PM GMT
Bihar News : मृतक को जिंदा करने के लिए घंटों चला अंधविश्वास का खेल, करंट लगने से हुई थी मौत
x

Bihar News : मृतक को जिंदा करने के लिए घंटों चला अंधविश्वास का खेल, करंट लगने से हुई थी मौत

Bihar News : बिहार (Bihar News) के जमुई (Jamui) में एक युवक की मौत के बाद अंधविश्वास का सहारा लेते हुए उसे जिंदा करने की घंटों तक कोशिश किए जाने का मामला सामने आया है...

Bihar News : इक्कीसवीं सदी में इंसान ने भले ही विकास के तमाम पैमाने गड़ लिए हो बवजूद इसके आज भी समाज में अंधविश्वास की जड़ें काफी गहरी हैं। बिहार (Bihar News) के जमुई (Jamui) में एक युवक की मौत के बाद अंधविश्वास का सहारा लेते हुए उसे जिंदा करने की घंटों तक कोशिश किए जाने का मामला सामने आया है। बता दें कि यह घटना शहर के लगमा मोहल्ले की है। गांव के मां काली मंदिर परिसर के यात्री शेड में युवक का शव रखकर ग्रामीण और उसके परिवार वाले उसे जिंदा करने का प्रयास करते रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 40 वर्षीय विपिन कुमार रावत की मौत करंट लगने से हो गई थी।

बीते सोमवार की सुबह विपिन अपने छोटे भाई की शादी की बारात में जाने की तैयारी कर रहा था। जनरेटर का तार लपेटने के दौरान करंट लगने से वह अचेत हो गया। इसके बाद परिवार वाले उसे सदर अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। विपिन का शव जब उसके घर लाया गया तो परिजनों को लगाकर उसकी धड़कन अभी भी चल रही है। यह सुनकर वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई और शव को काली मंदिर परिसर के यात्री शेड में रखकर ग्रामीण उस पर राठौर बेलन रगड़ने लगे। अंधविश्वास का यह खेल वहां घंटों तक चलता रहा, मगर विपिन के बेजान शरीर में जान नहीं आई। काफी देर तक कोशिश करने के बाद भी जब परिवार वाले और ग्रामीण मुर्दा शरीर में जान फूंकने में नाकाम रहे तब शव का अंतिम संस्कार करने के लिए ले जाया गया।

परिजनों को अंधविश्वास पर था विश्वास

वहीं मृतक के रिश्तेदार विनोद कुमार रावत ने बताया कि उन लोगों को विश्वास था कि विपिन जिंदा हो जाएगा, इसलिए करंट लगने के बाद जिस तरह से घरेलू उपचार किया जाता है तो वैसे ही हम लोग कर रहे थे। हालांकि सोचने वाली बात यह है कि जब सदर अस्पताल के डॉक्टर ने विपिन को मृत घोषित कर दिया था तो फिर मुर्दे को जिंदा करने के लिए घंटों तक अंधविश्वास का या खेल क्यों खेला गया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध