Top
कोविड -19

पद्म विभूषण से सम्मानित पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का कोरोना से दिल्ली में निधन

Janjwar Desk
30 April 2021 4:53 AM GMT
पद्म विभूषण से सम्मानित पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का कोरोना से दिल्ली में निधन
x

photo : Social media

कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद सोली सोराबजी को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में एडमिट कराया गया था, जहां आज शुक्रवार 30 अप्रैल को अंतिम सांसें लीं....

जनज्वार। कोरोना वायरस देश में हर दिन और विकराल होता जा रहा है और इसके साथ ही मौतों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। मरने वालों में जवान, बुजुर्ग, बच्चे सब शामिल हैं। अमीर-गरीब का भी इसमें भेद नहीं है। हालांकि हमारे देश में ज्यादातर मौतें आक्सीजन और दवाओं के अभाव में हो रही है।

अब देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का भी कोरोना वायरस से निधन हो गया है। पूर्व अटॉनी जनरल सोली सोराबजी 91 साल के थे। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद सोली सोराबजी को दिल्ली के एक निजी अस्पताल में एडमिट कराया गया था, जहां आज शुक्रवार 30 अप्रैल को अंतिम सांसें लीं।

सोली सोराबजी वर्ष 1989 से 1990 तक और उसके बाद 1998 से 2004 तक भारत के अटॉर्नी जरनल रह चुके हैं।

गौरतलब है कि पद्म विभूषण से सम्मानित किये जा चुके सोली सोराबजी ने वर्ष 1953 में बॉम्बे हाईकोर्ट में अपनी कानूनी प्रैक्टिस शुरू की थी और उन्हें 1971 में सुप्रीम कोर्ट का वरिष्ठ वकील नियुक्त किया गया था।

दो बार भारत के अटॉर्नी जनरल रह चुके सोराबजी पहली बार 1989-90 तक और उसके बाद 1998-2004 तक दोबारा अटॉर्नी जनरल रहे। यही नहीं सोराबजी को नाइजीरिया में मानवाधिकारों की स्थिति पर रिपोर्ट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 1997 में एक विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया था।

सोराबजी 1998 से 2004 तक मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र उप आयोग के सदस्य और बाद में अध्यक्ष भी नियुक्त किये गये थे।

Next Story

विविध

Share it