Top
आर्थिक

मोदी जी के राज के 'अच्छे दिन', सस्ता क्रूड पर महंगा पेट्रोल, भोपाल में भाव पहुंचा 93.59 रुपये लीटर

Janjwar Desk
23 Jan 2021 5:15 AM GMT
मोदी जी के राज के अच्छे दिन, सस्ता क्रूड पर महंगा पेट्रोल, भोपाल में भाव पहुंचा 93.59 रुपये लीटर
x
आज जब 2013 की तुलना में कच्चे तेल की कीमत लगभग आधी है, तब मोदी सरकार पेट्रोलियम की कीमत उस दौर से भी काफी अधिक वसूल रही है। भाजपा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी भी इस पर सवाल उठाते रहे हैं।

जनज्वार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर कई अंतरराष्ट्रीय संकेतक पाॅजिटिव रहने के बावजूद देश और देशवासियों को उसका लाभ नहीं मिला है। ऐसी ही स्थिति पेट्रोलियम पदार्थाें को लेकर भी है। पेट्रोल की कीमतें बेतहाशा भाग रही हैं और अगर उसकी यही रफ्तार रही तो वह निकट भविष्य में तीन अंकों के आंकड़े को भी छू सकती है।

शनिवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत ने 93.59 रुपये के रिकार्ड स्तर को छू लिया। वहीं, इस शहर में डीजल की कीमत आज 83.85 रुपये दर्ज की गयी। उधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत आज 85.70 रुपये और डीजल की कीमत 75.88 रुपये है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 92.28 रुपये और डीजल की कीमत 82.66 रुपये है। देश के दक्षिणी महानगर चेन्नई में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 88.29 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 81.14 रुपये है, जबकि कोलकाता में आज पेट्रोल की कीमत 87.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीत 79.48 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल की इन बेतहाशा भागती कीमतों पर अर्थव्यवस्था को लेकर ठोस आंकड़ों के आधार पर ट्वीट करने वाले ब्लाॅगर कन्नन गोपीनाथन ने ट्वीट किया है। उन्होंने शुक्रवार के आंकड़ोे के हवाले से ट्वीट किया कि आज पेट्रोल की कीमत 90 रुपये है, जबकि क्रूड की कीमत 56 डाॅलर प्रति बैरल है। जबकि 2013 में जब क्रूड की कीमतें 100 डाॅलर प्रति बैरल थी, तब पेट्रोल 80 रुपये लीटर मिल रहा था।

गोपीनाथन ने अपने ट्वीट में लिखा कि अगर विपक्ष किसी शहर के एक पेट्रोल पंप को ले ले और वहां लोगों को यूपीए शासन काल वाली छूट दे तो इससे यह पता चल जाएगा कि मौजूदा सरकार जनता को कितना निचोड़ रही है।

भाजपा के राज्यसभा सांसद व अर्थशास्त्री सुब्रमण्यन स्वामी भी महंगे पेट्रोलियम पर सवाल उठाते रहे हैं। वे अक्सर इस मुद्दे पर ट्वीट कर और मन्य माध्यमों से सवाल उठाते हैं और सस्ते क्रूड के आधार पर वे पेट्रोल की कीमत इस वक्त देश में 60 रुपये के आसपास होने की जरूरत बता चुके हैं।

वे यह भी कह चुके हैं उनका नजरिया है कि इस वक्त पेट्रोल 40 रुपये लीटर बेचा जाना चाहिए।

Next Story

विविध

Share it