Top
आर्थिक

मास्क और PPE किट के साथ ऑक्सीमीटर की भी देश के सबसे बड़े मेडिसिन मार्केट में बढ़ गई है डिमांड

Janjwar Desk
8 Jun 2020 4:04 PM GMT
मास्क और PPE किट के साथ ऑक्सीमीटर की भी देश के सबसे बड़े मेडिसिन मार्केट में बढ़ गई है डिमांड
x
मरीज की स्थिति को गंभीर होने से बचाने में मदद करता है। यह उपकरण मरीज को गंभीर स्टेज में जाने से पहले अलर्ट कर देता है...

नई दिल्ली, जनज्वार। पुरानी दिल्ली इलाके के भागीरथ पैलेस स्थित देश के सबसे बड़े मेडिसिन मार्केट में इन दिनों मास्क और पीपीई किट के अलावा ऑक्सीमीटर की भी मांग बहुत बढ़ गई है।

ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल रोगी के शरीर में ऑक्सीजन एवं सांस लेने की गणना के लिए किया जाता है। अच्छी बात यह है कि मांग बढ़ने के बावजूद इसकी कीमतें स्थिर हैं। पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटा डिवाइस है, जो कि एक क्लिप की तरह दिखता है। इसे उंगली में क्लिप की तरह लगाया जाता है। इसके बाद इसमें लगे सेंसर ये पता लगा पाते हैं कि खून में ऑक्सीजन का प्रवाह कैसा है। यह डिवाइस आपके हार्ट रेट को भी दिखाता है।

यह मरीज की स्थिति को गंभीर होने से बचाने में मदद करता है। यह उपकरण मरीज को गंभीर स्टेज में जाने से पहले अलर्ट कर देता है।

मेडिकल उपकरणों का व्यवसाय करने वाले वेद प्रकाश जिंदल कहते हैं, "मास्क और पीपी किट की तरह ऑक्सीमीटर की मांग में इतनी वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन यह सच है कि पहले के मुकाबले इसकी मांग में कुछ वृद्धि आई है। लॉकडाउन के दौरान जब अधिकांश छोटे अस्पताल और क्लीनिक बंद रहे तब भी इसकी मांग लगातार बनी रही। दरअसल, इस उपकरण का इस्तेमाल कोरोना रोगियों के शरीर में ऑक्सीजन का लेवल जांचने के लिए किया जाता है।"

मेडिकल उपकरणों एवं ऑक्सीमीटर के एक अन्य विक्रेता कपिल सहाय ने कहा, "अस्पतालों में अभी कोरोना के अलावा अन्य रोगों के रोगी लगभग न के बराबर हैं। बावजूद इसके ऑक्सीमीटर की डिमांड पहले जितनी ही बनी हुई है, क्योंकि इसका इस्तेमाल कोरोना रोगियों के उपचार में किया जा रहा है। अच्छी बात यह है कि डिमांड के बावजूद इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है।"

दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में दवा एवं ऐसे मेडिकल उपकरणों की सप्लाई कर रहे भागीरथ पैलेस के ही एक दर्जन से अधिक दुकानदार कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। दुकानदारों एवं उनके कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर देश की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट 6 दिन के लिए बंद कर दी गई थी। पांच जून के बाद यह मार्केट फिर से खोल दिया गया है।

Next Story

विविध

Share it