Top
आर्थिक

Amazon के CEO बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क के सिर से छिना नंबर 1 का ताज

Janjwar Desk
17 Feb 2021 7:54 AM GMT
Amazon के CEO बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क के सिर से छिना नंबर 1 का ताज
x

नई दिल्ली। टेस्ला के शेयरों में गिरावट के बाद एलन मस्क के सिर से दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति का होने का ताज छीन गिया है और एक बार फिर एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

टेस्ला के शेयरों में मंगलवार को 2.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और मस्क को 4.6 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, जिससे वह दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर दूसरे स्थान पर खिसक गए। बेजोस 191.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फिर से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए।

पिछले महीने मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, क्योंकि टेस्ला के शेयर की कीमत बढ़ने के बाद उनकी संपत्ति 185 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी। उन्होंने बेजोस की जगह ली थी, जो 2017 से सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

गौरतलब है कि हाल ही में जेफ बेजोस ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से हटने का ऐलान भी किया था। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में अपना परचम लहराने वाली अमेजन के सीईओ के तौर पर कार्यरत जेफ बेजोस इस साल के आखिर तक अपना पद छोड़ देंगे। जेफ बेजोस की जगह पर अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को इस पद की जिम्मेदारी दिये जाने की खबरें मीडिया में हैं।

अमेजन में हिस्सेदारी के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने कहा कि वो इस साल की तीसरी तिमाही में सीईओ के पद से इस्तीफा सौंप देंगे और इसके बदले अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को सीईओ का पद दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 2021 में टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति में अब तक 2050 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति महज 88.40 करोड़ डॉलर बढ़ी है। मात्र 24 घंटों में मस्क की संपत्ति 458 करोड़ डॉलर घट गई। 26 जनवरी के बाद से टेस्ला के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अमीरों की सूची में 137 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स तीसरे, 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट चौथे और मार्क जकरबर्ग (104 अरब डॉलर) पांचवें स्थान पर बने हुये हैं।

Next Story
Share it