Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

मोदी सरकार ने हिमाचल जलविद्युत परियोजना के लिए 1,810 करोड़ रुपये के निवेश को दी मंजूरी

Janjwar Desk
4 Nov 2020 12:16 PM GMT
मोदी सरकार ने हिमाचल जलविद्युत परियोजना के लिए 1,810 करोड़ रुपये के निवेश को दी मंजूरी
x
सरकार का दावा परियोजना की निर्माण गतिविधियों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा...

नई दिल्ली। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार 4 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर स्थित 210 मेगावाट के लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए 1,810.56 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी।

बिल्ड-ओन-ऑपरेट-मेंटेन (बूम) आधार पर सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएलएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही इस परियोजना से सालाना 758.20 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को 62 महीने के भीतर चालू किया जाएगा।

परियोजना से उत्पन्न बिजली ग्रिड स्थिरता प्रदान करने में मदद करेगी और बिजली आपूर्ति की स्थिति में सुधार करेगी। ग्रिड में मूल्यवान अक्षय ऊर्जा जोड़ने के अलावा, इस परियोजना से पर्यावरण से सालाना 6.1 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड की कमी भी होगी, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार होगा।

सरकार के एक बयान में कहा गया है कि परियोजना की निर्माण गतिविधियों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा।

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश 40 वर्षों के परियोजना जीवन चक्र के दौरान, लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से लगभग 1,140 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली का लाभ उठाएगा। बयान में कहा गया है कि परियोजना प्रभावित परिवारों को दस महीने तक प्रति माह 100 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

Next Story

विविध