Top
आर्थिक

HUAWEI की 5G तकनीक पर प्रतिबंध लगाना ब्रिटेन के लिए काला दिन, चीनी राजदूत ने कहा

Janjwar Desk
21 July 2020 3:28 PM GMT
HUAWEI की 5G तकनीक पर प्रतिबंध लगाना ब्रिटेन के लिए काला दिन, चीनी राजदूत ने कहा
x
ब्रिटेन में चीनी राजदूत ने कहा कि हुआवेई कंपनी द्वारा ब्रिटेन को खतरा पहुंचाने का कोई सबूत नहीं है, इस कंपनी ने ब्रिटेन में बीस साल बिजनेस किया है....

बीजिंग। ब्रिटेन में चीन के राजदूत ल्यू श्याओ मिंग ने कहा कि ब्रिटेन द्वारा हुआवेई कंपनी की 5जी तकनीक पर पाबंदी लगाने का जो फैसला लिया गया है, वह ब्रिटेन के लिए काले दिन की तरह है। इसके साथ ही वह चीन-ब्रिटेन संबंधों के लिए भी एक काला दिन है।

ल्यू ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में कहा कि हुआवेई कंपनी द्वारा ब्रिटेन को खतरा पहुंचाने का कोई सबूत नहीं है। इस कंपनी ने ब्रिटेन में बीस साल बिजनेस किया है और ब्रिटेन के सूंचार उद्योग के विकास के लिए भारी योगदान दिया है।

चीनी राजदूत ने यह भी कहा कि अगर ब्रिटेन चीन के किसी व्यक्ति के खिलाफ प्रतिबंध लगाए, तो चीन भी सख्ती से प्रतिक्रिया करेगा। आशा है कि ब्रिटेन अमेरिका का पीछा करने के बजाय अपनी स्वतंत्र विदेश नीति का पालन करेगा।

वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन ने जापान से अपने 5जी वायरलेस नेटवर्क को स्थापित करने में मदद करने के लिए कहा है। दरअसल एक हफ्ते पहले ब्रिटिश सरकार ने चीनी की तकनीक दिग्गज कंपनी हुआवेई को नेटवर्क के उपकरण की आपूर्ति करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

ब्रिटेन ने पिछले मंगलवार को हुआवेई पर इस साल के अंत से शुरू होने वाले नेटवर्क के लिए उपकरणों की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था। साथ ही 2027 तक कंपनी के सभी उपकरणों को 5जी नेटवर्क से हटाने की बात कही थी।

Next Story

विविध

Share it